जूम कॉल मीटिंग में हिंदी बोलने को लेकर लड़ पड़े कर्मचारी, वायरल वीडियो देख लोगों में छिड़ी बहस

वीडियो में कई लोगों को वीडियो कॉल पर अपने नए साल की योजना तय करते हुए देखा जा सकता है. हालांकि, जैसे ही एक व्यक्ति ने हिंदी में बोलना शुरू किया, भाषा को लेकर सहकर्मियों के बीच बहस शुरू हो गई.

Advertisement
Read Time: 19 mins
भाषा को लेकर जूम मीटिंग के दौरान ही लड़ने लगे सहकर्मी, वीडियो वायरल

ज़ूम कॉल मीटिंग में कर्मचारियों के बीच बहस का एक वीडियो ऑनलाइन सामने आया है, जो अब सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है. वीडियो वायरल होने के बाद इस पर कमेंट्स की बाढ़ सी आ गई है. इस क्लिप को एक्स (पूर्व में एक्स) पर 'घर के कलेश' नाम के पेज से शेयर किया गया था. वीडियो में कई लोगों को वीडियो कॉल पर अपने नए साल की योजना तय करते हुए देखा जा सकता है. हालांकि, जैसे ही एक व्यक्ति ने हिंदी में बोलना शुरू किया, भाषा को लेकर सहकर्मियों के बीच बहस शुरू हो गई.

हिंदी में बोलने का किया विरोध

इस शॉर्ट वीडियो में एक कर्मचारी ने दूसरे से अंग्रेजी में बात करने का अनुरोध किया क्योंकि वह और अन्य लोग हिंदी नहीं समझते थे. वह व्यक्ति अंग्रेजी में बातचीत करने लगा, लेकिन जल्द ही वह फिर से हिंदी में बोलने लगा, जिससे अन्य लोग उत्तेजित हो गए और ग्रुप के बीच बहस शुरू हो गई. ग्रुप के एक मेंबर ने यह कहकर स्थिति को शांत करने की कोशिश की कि वह आदमी जो भी कह रहा है वह उसका अनुवाद करेगा, जबकि दूसरे ने अपने सहकर्मियों से अनुरोध किया कि वे "छोटी सी बात" पर लड़ाई शुरू न करें. लेकिन आक्रोशित कर्मचारी नहीं माने और अपनी ही भाषा में बात करने लगे.

Advertisement

इस वीडियो को शेयर किए जाने के बाद से इसे 1 मिलियन से ज्यादा व्यूज मिल चुके हैं. वीडियो पर लोग जमकर कमेंट्स भी कर रहे हैं. जहां कुछ लोगों ने हिंदी में बात करने वाले शख्स का समर्थन किया वहीं कुछ लोगों की राय अलग थी. एक यूजर ने लिखा, यह मनोरंजक है कि उनमें से किसी को भी अंग्रेजी में बातचीत करने में कोई समस्या नहीं है, लेकिन अगर कोई हिंदी बोलना शुरू कर दे तो जल जाते हैं. चलो, अगर आप हिंदी नहीं समझ पाते तो आप विनम्रता से कह सकते थे और अगर आप जानते हैं तो समझने में कोई समस्या नहीं है दो तीन वाक्यों की तरह.

Advertisement

एक अन्य यूजर ने लिखा, अपने 16 साल के आईटी करियर में मैंने कभी भी किसी टीम मीटिंग के दौरान क्षेत्रीय भाषा पर चर्चा शुरू नहीं की क्योंकि हम जानते हैं कि हर कोई सभी भाषाएं नहीं समझता है इसलिए इसे सामान्य रखें. एक तीसरे यूजर ने लिखा मैं इस पर तमिलों के साथ हूं. अगर आपके पास एक भी व्यक्ति है जो आपकी बात नहीं समझता है, तो कॉर्पोरेट भाषा यानी अंग्रेजी में बात करें.

Advertisement

Featured Video Of The Day
Hathras Stampede: Hospital में लाशों का ढेर, कई घायल, Doctor सिर्फ एक | City Centre | NDTV India
Topics mentioned in this article