Advertisement

हाथी ने एक झटके में गिरा दिया विशाल पेड़, अद्भुत ताकत देख दंग रह गए लोग, बोले- ग्रह पर सबसे शक्तिशाली...

वीडियो को बाद में Latest Sightings के साथ साझा किया गया, जिन्होंने इसे 6 अप्रैल को अपने यूट्यूब चैनल पर पोस्ट किया.

Advertisement
Read Time: 3 mins
हाथी ने एक झटके में गिरा दिया विशाल पेड़

दक्षिण अफ्रीका (South Africa) के मालामाला गेम रिज़र्व (MalaMala Game Reserve) में डेविड डेन हार्टोग द्वारा कैप्चर किया गया एक वीडियो दिखाता है कि कैसे एक हाथी (Elephant) अपनी पूरी ताकत से एक विशाल पेड़ को बड़े आराम से धक्का दे देता है. वीडियो को बाद में Latest Sightings के साथ साझा किया गया, जिन्होंने इसे 6 अप्रैल को अपने यूट्यूब चैनल पर पोस्ट किया.

पोस्ट के विवरण में कहा गया है कि फुटेज दिखाता है कि एक हाथी एक बड़े पेड़ को कैसे गिरा सकता है, जो जानवर की अपार ताकत और पारिस्थितिकी तंत्र में उसकी भूमिका का प्रमाण है. "यह दृश्य साक्ष्य न केवल हाथियों की शारीरिक शक्ति को उजागर करता है बल्कि परिदृश्य को आकार देने और पारिस्थितिक विविधता को सुविधाजनक बनाने में उनकी अभिन्न भूमिका को भी रेखांकित करता है." हाथियों का व्यवहार, जैसे ताजी शाखाओं और पत्तियों तक पहुँचने के लिए पेड़ों को गिराना, इस पारिस्थितिक गतिशीलता में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है.

हालांकि यह विनाशकारी लग सकता है, यह गतिविधि एक प्राकृतिक पारिस्थितिक प्रक्रिया है जो निवास स्थान की विविधता और पहुंच को बढ़ाती है. जब हाथी किसी पेड़ को गिरा देते हैं, तो वे न केवल स्वयं पोषक तत्वों तक पहुंचते हैं, बल्कि अन्य जानवरों को भी ताजी पत्तियों और शाखाओं तक पहुंचने में सक्षम बनाते हैं. पर्यावरण के संरक्षक के रूप में, हाथी जैव विविधता के वास्तुकार के रूप में कार्य करते हैं, अपने परिवेश को समृद्ध करते हैं और कई पौधों और जानवरों की प्रजातियों के अस्तित्व को सुनिश्चित करते हैं.

देखें Video:

Featured Video Of The Day
Elections 2024 में Chandigarh Mayor Polls कितना बड़ी मुद्दा, BJP प्रत्याशी Sanjay Tandon ने बताया?

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे: