Viral: सिर्फ एक इस गलती के कारण महिला की जीभ पर निकल आए काले-काले बाल, पूरा मामला जान दंग रह जाएंगे आप

हाल ही में डॉक्टरों की टीम को एक दुर्लभ मामला देखने को मिला, जिसमें एक महिला की जीभ काली और बालों से भरी नजर आई, डॉक्टरों का मानना है कि, ऐसा एंटीबायोटिक दवाओं के रिएक्शन की वजह से हुआ है.

Advertisement
Read Time: 2 mins
दवाओं के असर से महिला के जीभ पर दिखा रिएक्शन

दवाओं का रिएक्शन होता है ऐसा तो आपने भी सुना होगा, लेकिन रिएक्शन इतना अजीबोगरीब हो सकता है, ऐसा सोच पाना मुश्किल है. एक अजीबोगरीब घटना में डॉक्टरों ने एक दुर्लभ मामला पाया है, जिसमें एक महिला की जीभ काले दागों और बालों से भर गई है, डॉक्टरों का मानना है कि, ऐसा एंटीबायोटिक दवाओं के रिएक्शन की वजह से हुआ है.

दवाओं ने किया बुरा हाल

ब्रिटिश मेडिकल जर्नल केस रिपोर्ट्स के मुताबिक, ये महिला रेक्टल कैंसर के साथ जी रही थी और जापान में 14 महीने पहले उसका इलाज शुरू हुआ था. उसकी कीमोथेरेपी के प्रतिकूल प्रभावों को कम करने के लिए, 60 साल की ये महिला माइनोसाइक्लिन ले रही थी, जिसका उपयोग मुंहासों से लेकर निमोनिया तक के इलाज के लिए किया जाता है. डॉक्टरों ने रिपोर्ट में कहा कि, महिला को पैनिटुमुमाब-प्रेरित स्किन के घावों को रोकने के लिए माइनोसाइक्लिन 100 मिलीग्राम/दिन दी जा रही थी, जिसके बाद महिला में हाइपरपिग्मेंटेशन और काली, बालों वाली जीभ देखी (बीएचटी) गई. जीभ पर काले दाग और बाल साफ नजर आ रहे हैं.

डॉक्टर्स ने किया खुलासा

डॉक्टरों ने पाया कि महिला का चेहरा ग्रे हो गया था. वह हैरान हो गए जब मरीज ने अपना मुंह खोला, काले और भूरे रंग के बालों से भरी उसकी जीभ नजर आई. डॉक्टरों ने कहा कि, ‘छह सप्ताह बाद, उसके चेहरे की रेडनेस और बीएचटी में भी सुधार देखा गया'. इस केस की स्टडी के बाद डॉक्टरों ने कुछ बातों पर ध्यान दिया है. अगर रोगी स्किन की हाइपरपिग्मेंटेशन विकसित करता है, तो ली गई दवाओं की जांच करें. माइनोसाइक्लिन स्किन के हाइपरपिग्मेंटेशन के साथ-साथ काली, बालों वाली जीभ का कारण बन सकता है.


पैपराजी ने अनुष्का शर्मा को बुलाया सर, विराट कोहली ने दिया ये मजेदार जवाब

Featured Video Of The Day
Hathras Stampede Ground Report : हाथरस के सत्संगस में भगदड़, लोग खोज रहे हैं अपनों को