अब इंसानों के ही नहीं शेर के दिल का हाल भी बताएगी Apple Watch, पशु चिकित्सकों ने कर दिखाया कमाल, Video में किया खुलासा

ऑनलाइन उपनाम "@Jungle_doctor" वाले वन्यजीव पशु चिकित्सक डॉ. क्लो ब्यूटिंग ने इस अभिनव तकनीक को दिखाते हुए Instagram पर एक शानदार वीडियो शेयर किया है.

Advertisement
Read Time: 2 mins
शेर का हार्ट रेट बता रहा एप्पल वॉच

इंसानों की बात छोड़िए, जंगल के राजा यानी शेर को भी हाई-टेक हेल्थ चेकअप मिल रही है. ऑस्ट्रेलिया में पशु चिकित्सक Apple Watch का इस्तेमाल करके वन्यजीवों के स्वास्थ्य की निगरानी के लिए एक नए दृष्टिकोण की शुरुआत कर रहे हैं. ऑनलाइन उपनाम "@Jungle_doctor" वाले वन्यजीव पशु चिकित्सक (veterinary doctor) डॉ. क्लो ब्यूटिंग ने इस अभिनव तकनीक को दिखाते हुए Instagram पर एक शानदार वीडियो शेयर किया है.

Advertisement

वीडियो में एक बेहोश शेर को दिखाया गया है, जिसकी जीभ पर Apple Watch को लगाया गया है. उन्होंने कैप्शन में लिखा है: "@apple Watch एक शेर की हृदय गति को माप सकते हैं, अगर आप इसे जीभ पर बांधते हैं... एक सच्ची 'प्रौद्योगिकी संरक्षण से मिलती है' स्टोरी."

पहले हाथी पर हो चुका है परीक्षण

डॉ. ब्यूटिंग इस तकनीक को बढ़ावा देने के लिए प्रसिद्ध वन्यजीव पशु चिकित्सक डॉ. फैबियोला क्वेसाडा को श्रेय देते हैं. डॉ. क्वेसाडा ने पहली बार एक हाथी के कान पर Apple Watch लगाकर उसकी हृदय गति को मापने के लिए इसका उपयोग किया था. यह विधि बड़े, जंगली जानवरों में महत्वपूर्ण संकेतों की निगरानी की चुनौती का एक सुरक्षित और प्रभावी समाधान प्रदान करती है.

Advertisement

पशु चिकित्सक इस दृष्टिकोण का लाभ उठाते हुए, एक बेहोश शेर की जीभ पर Apple वॉच को सुरक्षित रखते हैं, जिससे चिकित्सा प्रक्रियाओं के दौरान उसकी हर्ट रेट की रियल टाइम निगरानी की जा सकती है. यह इनोवेशन जानवर के महत्वपूर्ण संकेतों की कुशल ट्रैकिंग सुनिश्चित करता है, जिससे जानवरों का अच्छे से देखभाल किया जा सकता है.

Advertisement

यहां वीडियो देखें:

Advertisement

कैसे काम करता है एप्पल वॉच

Apple वॉच आपके हृदय गति को ट्रैक करने के लिए फोटोप्लेथिस्मोग्राफी (photoplethysmography) नामक एक तकनीक का उपयोग करती है. यह विधि एक साधारण तथ्य पर निर्भर करती है: रक्त हरे रंग की रोशनी को अवशोषित करता है लेकिन लाल प्रकाश को रिफ्लेक्ट करता है. घड़ी प्रकाश-संवेदनशील फोटोडायोड के साथ युग्मित हरे रंग की एलईडी लाइट का उपयोग करती है. जैसे ही आपका दिल धड़कता है, आपकी कलाई में रक्त प्रवाह बदल जाता है. घड़ी प्रति सेकंड सैकड़ों बार एलईडी को चमकाकर और यह मापकर इन उतार-चढ़ावों का पता लगाती है कि कितनी हरी रोशनी अवशोषित हुई है. इससे यह आपकी हृदय गति की गणना कर सकती है.

Advertisement

ये Video भी देखें:

Featured Video Of The Day
Haridwar गैंगरेप और हत्या मामले में BJP नेता और महिला समेत 6 गिरफ़्तार, 3 अब भी फ़रार
Topics mentioned in this article