बैग में 800 साल पुरानी ममी लेकर घूम रहा था डिलीवरी बॉय, पकड़े जाने पर बोला- ये मेरी प्रेमिका है, फिर हुआ ये बड़ा खुलासा

उस शख्स ने प्राचीन नर शव को अपनी "आध्यात्मिक प्रेमिका" (spiritual girlfriend) के रूप में संदर्भित किया, जिसे उसने "जुआनिता" करार दिया.

Advertisement
Read Time: 20 mins

पेरू (Peru) में एक डिलीवरी बॉय (Delivery Boy) को फूड डिलीवरी कूलर बैग के अंदर पेरू की 800 साल पुरानी ममी (Peruvian mummy) के साथ पकड़े जाने के बाद गिरफ्तार किया गया था. न्यूयॉर्क पोस्ट की रिपोर्ट के अनुसार, उस शख्स ने प्राचीन नर शव को अपनी "आध्यात्मिक प्रेमिका" (spiritual girlfriend) के रूप में संदर्भित किया, जिसे उसने "जुआनिता" करार दिया.

पेरू के संस्कृति मंत्रालय द्वारा रविवार को तस्वीरें जारी की गईं, जिसमें एक प्री-हिस्पैनिक ममी दिखाई दे रही है, जो 600 से 800 साल पुरानी होने का अनुमान है. पुलिस ने सीएनएन को बताया कि पेरू के पुणो शहर के एक सुनसान पार्क में शराब पी रहे तीन लोगों के साथ ममीकृत अवशेष मिले हैं.

वरिष्ठ एजेंट मार्को एंटोनियो ओर्टेगा, जो पुनो क्षेत्र की राष्ट्रीय पुलिस के प्रवक्ता हैं, उन्होंने सीएनएन को बताया, "एक 26 वर्षीय शख्स के पास 'पेडिडोस या' लेबल वाला एक डिलीवरी बैग था. जिसके अंदर उन्हें एक ममी मिली." पेडिडोस या एक लैटिन अमेरिकी खाद्य वितरण ऐप है.

26 वर्षीय जूलियो सीजर बरमेजो के रूप में पहचाने जाने वाले शख्स ने स्थानीय समाचार आउटलेट Noticias Sin Filtro Puno TV के साथ एक साक्षात्कार में खुलासा किया कि वह सदियों पुराने कंकाल के साथ अपना कमरा शेयर कर रहा था, जिसका नाम उसने "जुआनिता" रखा था. गलती से मान लिया कि यह महिला थी.

उसने कहा, "यह मेरे साथ मेरे बेडरूम में सोती है. बरमेजो ने बताया, वहां मेरा बिस्तर है, टीवी सेट है और उसके बगल में जुआनिता है. मैं इसका ख्याल रखता हूं. यह मेरी आध्यात्मिक प्रेमिका थी."

जूलियो ने शेयर किया कि ममी उन्हें उनके पिता ने दी थी और वह 30 साल से परिवार का हिस्सा हैं. उन्होंने इस बात का विवरण शेयर नहीं किया कि उन्होंने यह कलाकृतियां कहां से प्राप्त कीं.

Advertisement

एक सरकारी अधिकारी ने मंगलवार को एएफपी को बताया कि 26 वर्षीय जूलियो सीजर बरमेजो हिरासत में रहेगा, जब तक जांचकर्ता मामले की जांच कर रहे हैं.

मंत्रालय के एक विशेषज्ञ ने पुष्टि की, "यह जुआनिता नहीं है, यह एक जुआन है," ममी कम से कम 45 साल के एक शख्स की थी.

Advertisement

भ्रूण की स्थिति में शरीर को पट्टियों में लपेटा गया था.

उसने इनकार किया कि वह ममी को बेचने की कोशिश कर रहा था और कहा कि वह इसे इधर-उधर ले जा रहा था क्योंकि "मेरे दोस्त इसे देखना चाहते थे."

संस्कृति मंत्रालय ने कहा कि उसने "इस विरासत की रक्षा और संरक्षण के उद्देश्य से" ममीकृत अवशेषों को अपने कब्जे में ले लिया है.

Advertisement

पेरू पुरातात्विक स्थलों और वस्तुओं से समृद्ध है. इसका सबसे अधिक देखा जाने वाला पर्यटन स्थल माचू पिच्चू का इंका गढ़ है, जिसे कुस्को के पास 15वीं शताब्दी में बनाया गया था.

Featured Video Of The Day
PM Modi America Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के तीन दिवसीय अमेरिका दौरे में क्या-क्या खास?