ज़ोमैटो ने वसूली रेस्टोरेंट से ज्यादा कीमत, कस्टमर ने बिल शेयर कर लिखी ऐसी बात, लोगों में छिड़ी बहस, फिर कंपनी ने ये कहा

यूजर्स की तस्वीरों से पता चला कि डिलीवरी प्लेटफॉर्म पर ऊंची कीमतों की तुलना में, चेन्नई में मुरुगन इडली शॉप से ​​सीधे ऑर्डर करने पर वही खाद्य पदार्थ लगभग 184 रुपये सस्ते थे.

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
ज़ोमैटो ने वसूली रेस्टोरेंट से ज्यादा कीमत

ज़ोमैटो (Zomato) और स्विगी (Swiggy) जैसी लोकप्रिय फूड डिलीवरी सर्विस (Food Delivery Service) की अक्सर उनकी उच्च फीस के लिए आलोचना की गई है, और हाल ही में बढ़ोतरी ने केवल यूजर्स की निराशा को बढ़ाया है. इन बढ़ोतरी के बीच, एक ग्राहक ने इस मुद्दे को उजागर करने के लिए एक्स पर ऐप और स्थानीय रेस्तरां में कीमतों के बीच तुलना साझा की. यूजर्स की तस्वीरों से पता चला कि डिलीवरी प्लेटफॉर्म पर ऊंची कीमतों की तुलना में, चेन्नई में मुरुगन इडली शॉप से ​​सीधे ऑर्डर करने पर वही खाद्य पदार्थ लगभग 184 रुपये सस्ते थे. इस अंतर ने यूजर को हैरान और निराश कर दिया.

साझा की गई तस्वीरों के अनुसार, ज़ोमैटो के माध्यम से और सीधे रेस्तरां से ऑर्डर करने के बीच कीमत में काफी अंतर था. ज़ोमैटो पर इडली के छह टुकड़ों की कीमत 198 रुपये थी, जबकि रेस्तरां ने केवल 132 रुपये का शुल्क लिया. 2 घी पोडी इडली के लिए, ज़ोमैटो ने उनकी कीमत 132 रुपये रखी, लेकिन रेस्तरां ने उन्हें सिर्फ 88 रुपये में पेश किया. चेट्टीनाड मसाला डोसा 260 रुपये में था. जोमैटो के रेस्तरां में इसकी तुलना 132 रुपये है. इसी तरह, मैसूर मसाला डोसा ऐप पर 260 रुपये का था, लेकिन रेस्तरां में 181 रुपये का था. टैक्स जोड़ने के बाद, ज़ोमैटो पर कुल लागत 987 रुपये थी, जबकि रेस्तरां से सीधे ऑर्डर करने पर कुल 803 रुपये थे. यूजर ने एक पोस्ट में इस असमानता को उजागर करते हुए लिखा, “मेरे चाचा ने मुरुगन इडली शॉप से ​​खाना ऑर्डर किया. ज़ोमैटो और वास्तविक कीमत के बीच अंतर देखें.”

Advertisement

पोस्ट के ऑनलाइन वायरल होने के तुरंत बाद, ज़ोमैटो ने जवाब दिया, "हम आपकी चिंता को समझ सकते हैं और इसकी जांच कराना चाहेंगे." पोस्ट पर प्रतिक्रिया देते हुए एक यूजर ने लिखा, “मुरुगन इडली को जोमैटो या वे जिस भी प्लेटफॉर्म पर हों, उन्हें कमीशन देना होगा.”

Advertisement

एक अन्य ने साझा किया, "स्विगी/ज़ोमैटो कोई एनजीओ नहीं है, उन्हें न्यूनतम 20% लाभ चाहिए." दूसरे ने लिखा, “यह मुझे बहुत पहले ही समझ आ गया था. पैकिंग शुल्क भी अलग है.'' तीसरे ने लिखा, “मुझे नहीं लगता कि यह सुविधा के लिए बहुत अधिक अंतर है. अगर रेस्तरां में मुफ्त डिलीवरी है तो आप उनसे ऑर्डर कर सकते हैं. एक और ने कहा, "सुविधा के नाम पर वे हमसे लगभग 25% अतिरिक्त लेते हैं और रेस्तरां से 30% से 50% तक लेते हैं." जब से यूजर ने एक्स पर अपनी शिकायतें साझा कीं, इसे 2 लाख से अधिक बार देखा गया.

Advertisement

ये Video भी देखें:

बता दें कि ज़ोमैटो और स्विगी दोनों ने अपनी फीस 20% बढ़ा दी है. 

Featured Video Of The Day
22 साल इजरायली Jail में रह 'खान यूनिस का कसाई' Yahya Sinwar, अब हुई मौत
Topics mentioned in this article