अब चोर खुद वापस करेगा चोरी किया मोबाइल फोन, IPS अफसर ने शेयर किया बड़ा आसान तरीका

45 सेकंड के वीडियो में बताया जा रहा है कि, कैसे आप इस आसान से तरीके को आजमाकर अपने चोरी या गुम हुए फोन को वापस पा सकते हैं. IPS अफसर अशोक कुमार ने इस वीडियो ट्विटर पर पोस्ट किया है.

Advertisement
Read Time: 20 mins
I

मोबाइल चोरी होने के बाद दिमाग में कई तरह के ख्याल आते हैं, जैसे कहीं डाटा लीक तो नहीं हो जाएगा. फोन मिलेगा भी या नहीं और भी कई ऐसी बातें दिमाग में चलती रहती है. कई लोग जो काफी समय तक चोरी हुए फोन के मिलने की उम्मीद लगाए रखते हैं. वहीं कुछ लोग ऐसे भी होते हैं, जो फोन वापस मिलने की उम्मीद भी छोड़ देते हैं, लेकिन अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं हैं. दरअसल, हाल ही में एक आईपीएस अफसर ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर पर एक ऐसा आसान सा तरीका बताया है, जिसके चलते चोर खुद आपके चोरी के मोबाइल फोन को वापस करने के लिए मजबूर हो जाएगा.

45 सेकंड के वीडियो में भारतीय पुलिस सेवा अधिकारी अशोक कुमार बता रहे हैं कि, कैसे इस तरीके को आजमाकर आप अपना चोरी हुआ फोन वापस पा सकते हैं. वीडियो को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा गया है, 'मेरा मोबाइल गुम हो गया है. सबसे पहले, चिंता न करें. यदि आपके पास समय की कमी है और आप पुलिस के पास नहीं जा सकते हैं, तो यह जानकारी आपके बहुत काम आएगी. इस चोरी की शिकायत के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें और अपनी शिकायत दर्ज करें. इससे चोर आपके मोबाइल का उपयोग नहीं कर पाएगा और उसे वापस करने के लिए मजबूर हो जाएगा.' इस वीडियो को अब तक 756.2K व्यूज आ चुके हैं, जबकि 10 हजार से ज्यादा लोग इस वीडियो को लाइक कर चुके हैं.

यहां देखें पोस्ट

Advertisement

वीडियो में बताया गया है कि, आखिर चोरी हुए फोन को ब्लॉक कैसे करें? इसके लिए सबसे पहले आपको फोन का बिल और एफआईआर की कॉपी के साथ ही मोबाइल का IMEI नंबर जुटा लेना है. वीडियो में आगे बताया गया कि, आपको इसके बाद बताई गए वेबसाइट पर जाना है और फिर उसे ओपन करने के बाद चोरी या फिर गुम हुए मोबाइल को ब्लॉक करने वाले ऑप्शन को चुनना है, जिसके बाद एक फॉर्म ओपन होगा, जिसमें पूछी गई जानकारी ध्यान से सही सही भर दीजिए. 

Advertisement

यह वीडियो जहां कई लोगों के काम आ रहा है. वहीं कुछ लोग इस पर अपना गुस्सा जताते हुए कह रहे हैं कि, कुछ नहीं होता शिकायत करने के बाद भी. वीडियो को देख चुके यूजर्स इस पर तरह-तरह की प्रतिक्रियाएं दे रहे हैं. एक यूजर ने लिखा, 'जानकारी अच्छी है पर आम आदमी का मोबाइल कभी वापस नहीं मिलता है. यह कड़वा सच है.' वही एक अन्य यूजर ने लिखा, '3 तारीख को शिकायत दर्ज करवाया हूं और शिकायत दर्ज करवाते ही जानकारी दी गई थी कि, 24 घंटे के अंदर ब्लॉक कर दिया जाएगा. आज 7 तारीख है और अभी तक स्टेटस यही है एक्सेप्टेड फॉर ब्लॉकिंग. जब समय सीमा फॉलो नहीं की जा सकती है, तो फिर समय सीमा दिया क्यों जाता है या बिल्कुल ही समझ से बाहर है.'

Advertisement

ये भी देखें- सारा अली खान ने पैपराजी के साथ की गपशप, जरा हटके जरा बचके देखने का किया अनुरोध

Featured Video Of The Day
PM Modi Maharashtra Visit: PM Modi ने Mumbai दौरे में Congress पर लगाए बड़े आरोप!