शिकागो में रेल की पटरियों से निकलती हैं आग की लपटें, उन्हीं पर से गुजरती हैं सभी ट्रेनें, जानें क्यों ?

ट्रांसपोर्ट ऑपरेटर मेट्रा (Metra) शिकागो की पटरियों को आग लगा रही है. शिकागो के मेट्रा कम्यूटर रेल सिस्टम की पटरियों पर आग की लपटें देखी गईं.

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शिकागो में रेल की पटरियों से निकलती हैं आग की लपटें

अमेरिका के इलिनोइस राज्य में शिकागो में (Chicago) ट्रेन सेवाएं चलाने वाली एक परिवहन कंपनी शहर में अत्यधिक ठंड लौटने की वजह से ट्रेन की पटरियों पर आग लगा रही है. उप-शून्य तापमान के बावजूद ट्रेनों के चलते रहने के लिए ट्रांसपोर्ट ऑपरेटर मेट्रा (Metra) शिकागो की पटरियों को आग लगा रही है. शिकागो के मेट्रा कम्यूटर रेल सिस्टम की पटरियों पर आग की लपटें देखी गईं, लेकिन आपको बता दें कि पटरियों पर सचमुच में आग नहीं लगाई गई थी.

दरअसल, ये आग की लपटें गैस से चलने वाले हीटरों से आती हैं जो रेल के साथ-साथ चलती हैं. ठंडी पटरियों को गर्म करने के लिए एक ट्यूबलर हीटिंग सिस्टम और हॉट एयर ब्लोअर का इस्तेमाल किया जाता है. ट्रेन की पटरियों को ठंड से बचाने और ठंड के महीनों के दौरान ट्रेनों को रोकने के लिए नियमित रूप से इस विधि का उपयोग किया जाता है, जब तापमान -1 डिग्री सेल्सियस से नीचे चला जाता है.

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अत्यधिक ठंड दो तरह से पटरियों को प्रभावित कर सकती है - पुल-अप्स और पॉइंट्स से भरा हुआ. मेट्रा ने अपने एक पोस्ट में समझाया, "पुल-अपर्स एक रेल दोष है, जिसमें दो रेल उनके कनेक्शन पर अलग हो जाती हैं. ऐसा अत्यधिक ठंड में होता हैं जब धातु सिकुड़ती है और रेल सचमुच एक-दूसरे से अलग हो जाती है. मेट्रा बल कैसे मरम्मत करते हैं, वो ऐसे कि धातु को आग से गर्म करके जब तक यह फैलता है और दो रेलों को फिर से जोड़ा जा सकता है."

उप-शून्य स्थितियों में रेलरोड स्विच पॉइंट भी बर्फ और बर्फ से भरा हो सकता है, इसलिए हीटिंग सिस्टम का उपयोग उन्हें अनलॉग करने के लिए किया जाता है. जब हीटिंग सिस्टम का उपयोग किया जाता है तो चालक दल के सदस्य आग की लपटों की निगरानी करते हैं. मेट्रा ने इससे पहले सीएनएन को बताया, कि आग की लपटों पर ट्रेनों को चलाना सुरक्षित है क्योंकि ट्रेनों में डीजल ईंधन "केवल दबाव और गर्मी से जलता है, खुली लपटों से नहीं."

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