तेज़ रफ्तार में दौड़ रहे इंपाला पर कूदकर झपटा चीता, फिर दो चीतों ने मिलकर मुंह में दबोचा, घसीटकर कुछ दूर ले गए और...

एक नया वीडियो सामने आया है जिसमें दो चीतों को एक जंगल में इम्पाला के झुंड के पीछे भागते हुए और उनमें से एक का शिकार करते हुए दिखाया गया है

Advertisement
Read Time: 23 mins

चीता अपने तेज गति से दौड़ने के कारण दुनिया का सबसे तेज जमीन वाला जानवर (Cheetahs are the world's fastest land animal) है. विश्व वन्यजीव कोष के अनुसार, वे 3 सेकंड में 64 मील प्रति घंटे (103 किलोमीटर प्रति घंटे) तक की गति बढ़ा सकते हैं.

दौड़ता हुआ चीता देखने में एक भयंकर दृश्य होता है, और अगर उनमें से दो शिकार करने के लिए दौड़ रहे हों, तो यह और भी भयानक है.

इंटरनेट पर एक नया वीडियो सामने आया है जिसमें दो चीतों को एक जंगल में इम्पाला के झुंड के पीछे भागते हुए और उनमें से एक का शिकार करते हुए दिखाया गया है जो कई प्लेटफार्मों पर वायरल हो रहा है.

दक्षिण अफ्रीका के पिलनेसबर्ग गेम रिजर्व में कैद किए गए वीडियो में झुंड को उन चीतों से भागते हुए देखा जा सकता है जो उनका पीछा कर रहे हैं. पीछा करते-करते वे एक इम्पाला को पकड़ते हैं और उसका शिकार करते हैं.

देखें Video:

यूजर्स ने वीडियो में इस स्वाभाविक रूप से होने वाली विशाल जंगलों की घटना की तारीफ की है और विभिन्न प्रतिक्रियाएं दी हैं, जिसे फेसबुक और इंस्टाग्राम पर कई लाइक और व्यूज मिले हैं.

Advertisement

एक यूजर ने कमेंट किया, "वीडियो बहुत अच्छा है, लेकिन पर्यटकों को कोशिश करनी चाहिए कि चिल्लाएं नहीं क्योंकि लकड़बग्घे सुनेंगे तो चीतों के पास खाना खत्म हो जाएगा."

एक अन्य यूजर ने लिखा, "जंगल का नियम: खाओ या शिकार हो जाओ."

अद्वितीय और लचीली रीढ़ के कारण चीता अत्यधिक गति तक पहुंचने में सक्षम है, जो उच्च गति पर दौड़ते समय अत्यधिक लचीलेपन और विस्तार की अनुमति देता है.

Advertisement

कुछ दिन पहले, एक और वीडियो इंटरनेट पर वायरल हो रहा था जिसमें चीते के शिकार को खूबसूरती से कैद किया गया था.

वायरल हो रहे ट्वीट को स्पेनिश में एक लाइन के कैप्शन के साथ शेयर किया गया है: "Velocidad y fuerza", जिसका अंग्रेजी में अनुवाद करने पर इसका अर्थ होता है "गति और शक्ति".

Advertisement

17-सेकंड के इस शॉकिंग वीडियो में एक चीते को इंपाला पर बड़ी छलांग लगाते हुए दिखाया गया है. चीता अपने शिकार को पकड़ने के बाद लगभग तुरंत रुक जाता है.

वीडियो में आगे आप देख सकते हैं कि फिर दूसरा चीता भी वहां आ जाता है और दोनों चीते इंपाला को मुंह में एकसाथ दबाकर लटकाए हुए अपने साथ ले जाने लगते हैं.
 

Advertisement
Featured Video Of The Day
Lucknow News: समस्तीपुर-नई दिल्ली हमसफर एक्सप्रेस में रेल कर्मी की हत्या | Humsafar Express | UP