लाइब्रेरी से ली किताब 96 साल बाद लौटाई, अमेरिका में सामने आया अजीबोगरीब मामला

अमेरिका की सेंट हेलेना पब्लिक लाइब्रेरी ने हाल ही में इस दिलचस्प कहानी को अपने इंस्टाग्राम पेज पर शेयर किया, साथ ही लंबे समय गायब उस बुक की कई सारी तस्वीरें भी शेयर कीं हैं.

Advertisement
Read Time: 6 mins
9

कई बार लाइब्रेरी से बुक लेने के बाद लोग अक्सर उसे लौटाना भूल जाते हैं. हाल ही में ऐसा ही एक बेहद अजीबोगरीब मामला सामने आया है, जहां एक शख्स ने 96 सालों के बाद एक किताब लौटाई. संयुक्त राज्य अमेरिका में स्थित सेंट हेलेना पब्लिक लाइब्रेरी ने हाल ही में इस दिलचस्प कहानी को अपने इंस्टाग्राम पेज पर शेयर किया, साथ ही लंबे समय गायब उस बुक की कई सारी तस्वीरें भी शेयर कीं हैं.

सेंट हेलेना पब्लिक लाइब्रेरी ने अपने इंस्टाग्राम पेज पर लिखा, 'यह कितना अमेजिंग है. 96 साल पहले किसी ने इस किताब को हमारी लाइब्रेरी से चेक आउट किया था. यह इसे सिर्फ इसलिए दिखा रहे हैं कि, आपकी लाइब्रेरी की किताब वापस करने में कभी देर नहीं होती है.' जो किताब लौटाई गई थी, उसका नाम ए हिस्ट्री ऑफ द यूनाइटेड स्टेट्स बाई बेन्सन लॉसिंग है. उस शख्स ने 21 फरवरी, 1927 को बुक लाइब्रेरी से ली थी और 2023 में इसे वापस किया.

यहां देखें पोस्ट

A post shared by St. Helena Public Library (@sthelenapubliclibrary)

सेंट हेलेना लाइब्रेरी के डायरेक्टर क्रिस क्रीडेन के मुताबिक, 'मेरा एक कर्मचारी इसे लाया, उन्होंने आकर कहा, 'ओह, किसी ने वह पुस्तक वापस कर दी थी और उन्होंने सोचा कि यह वास्तव में अच्छा था. यह वास्तव में एक पुरानी किताब थी.'

यह पोस्ट कुछ दिन पहले ही शेयर की गई थी. शेयर किए जाने के बाद से इसे कई बार लाइक किया जा चुका है और कुछ कमेंट्स भी आ चुके हैं. एक शख्स ने लिखा, 'यह काफी अमेजिंग है.' वहीं दूसरे ने लिखा, 'कोई आश्चर्य नहीं कि उसने इसे वापस नहीं किया. 1927 में 5 सेंट प्रति दिन लेट फीस था. यह आज के पैसे में एक डॉलर से अधिक के बराबर है.'

ये भी देखें-न्यूली एंगेज्ड परिणीति चोपड़ा ने मुंबई लौटने पर प्रशंसकों का किया अभिवादन

Featured Video Of The Day
Modi Cabinet ने One Nation, One Election पर लगाई मुहर, कितना व्यावहारिक फैसला?