एलियन रोबोट की तरह पल भर में रियल लाइफ 'ट्रांसफॉर्मर' बन जाती है ये BMW, आनंद महिंद्रा हुए इंप्रेस - देखें Video

क्लिप में एक BMW कार को इस तरह से संशोधित किया गया है कि वह 'ट्रांसफॉर्मर' (Transformer) की तरह बदल जाती है.

Advertisement
Read Time: 20 mins

आइकॉनिक साइंस फिक्शन हॉलीवुड फिल्म के एलियन रोबोट की तरह BMW कार को 'ट्रांसफॉर्मर' (Transformer) में बदलने के एक वीडियो ने उद्योगपति आनंद महिंद्रा (Anand Mahindra) का ध्यान खींचा है. महिंद्रा ग्रुप के अध्यक्ष ने एक्स (जिसे पहले ट्विटर के नाम से जाना जाता था) पर बताया कि संशोधित वाहन 2016 में लेटविजन नामक एक तुर्की कंपनी द्वारा बनाया गया था.

महिंद्रा ने वीडियो शेयर करते हुए ट्वीट किया, "एक वास्तविक जीवन का 'ट्रांसफॉर्मर' एक तुर्की आर एंड डी कंपनी द्वारा विकसित और प्रदर्शित किया गया है. हमें अपने आर एंड डी में भी ऐसा आनंद लेना चाहिए!" उन्होंने कंपनी में ऑटोमोटिव टेक्नोलॉजी के अध्यक्ष वेलु महिंद्रा को भी टैग किया.

देखें Video:

क्लिप में एक BMW कार को इस तरह से संशोधित किया गया है कि वह 'ट्रांसफॉर्मर' (Transformer) की तरह बदल जाती है.

महिंद्रा के ट्वीट को कुछ ही समय में 849,000 से अधिक बार देखा गया और यूजर्स ने तकनीकी चमत्कार पर हैरानी ज़ाहिर की.

एक यूजर ने लिखा, "वाह, यह सचमुच प्रभावशाली है! हमेशा इस तरह की नवीनता देखना पसंद है. हमारी आर एंड डी टीमों को निश्चित रूप से इसे आगे बढ़ाने और खेल में कुछ उत्साह लाने की जरूरत है. तुर्की आर एंड डी कंपनी को बधाई!"

Advertisement

दूसरे ने लिखा, "यांत्रिक रूप से यह संभव नहीं है कि यह कार वैसे ही काम कर रही है जैसे उसे करना चाहिए! यह केवल प्रदर्शन उद्देश्यों के लिए है. हालांकि, कार को वास्तविक दुनिया में "ट्रांसफॉर्मर" में बदलने के लिए यह एक वास्तविक इंजीनियरिंग कार्य है." तीसरे यूजर ने कमेंट किया, "असाधारण रचना के पीछे के दिमाग को पसंद करता हूं. यह बहुत बढ़िया है!! अद्भुत चीज़ है!" 

इस बीच, लेट्रोन्स नामक इस कार को लेटविजन द्वारा 2016 में बनाया गया था. आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार, पूर्ण पैमाने पर, चलाने योग्य बीएमडब्ल्यू ट्रांसफार्मर को दूर से संचालित किया जा सकता है और यह गर्दन और सिर की गतिविधियों को करने में भी सक्षम है. वाहन में गतिशील हाइड्रोलिक नियंत्रण हैं और यह हाथ की हरकतें भी कर सकता है.

Advertisement

कार मोड में होने पर, लेट्रॉन अपनी विद्युत शक्ति के तहत चल और मुड़ सकता है, लेकिन जब परिवर्तन शुरू हो जाता है तो चीजें दिलचस्प हो जाती हैं. साइट के अनुसार, कार से बॉट में परिवर्तन हाइड्रोलिक्स और इलेक्ट्रिक मोटर के संयोजन से पूरा किया जाता है और इसमें केवल एक मिनट से भी कम समय लगता है.

लेकिन, एक बार रूपांतरित होने के बाद, लेट्रॉन बस खड़ा रहता है और चारों ओर देखता है. यह चल नहीं सकता लेकिन यह अपना सिर घुमा सकता है और अपनी बांहें, कलाइयां और उंगलियां हिला सकता है.
 

Advertisement
Featured Video Of The Day
Arvind Kejriwal Resignation News | केजरीवाल की बड़ी पूंजी उनकी ईमानदारी: Atishi | NDTV EXCLUSIVE