कैलिफोर्निया झील में एक बार फिर खुला ‘नरक का दरवाज़ा’, यहां जाने के बाद वापस नहीं आता कोई, जानें क्या है सच्चाई

चकरा देने वाला भंवर, जिसे "ग्लोरी होल" या "नरक का दरवाज़ा" कहा जाता है, जब झील 4.7 मीटर से ऊपर उठती है तो लगभग 1,360 क्यूबिक मीटर पानी प्रति सेकंड निगलने वाले नाली के छेद के रूप में कार्य करता है.

Advertisement
Read Time: 10 mins

संयुक्त राज्य अमेरिका में एक झील में कताई भंवर वाला एक अजीबोगरीब गड्ढा (bizarre portal) एक बार फिर से खुल गया है. एक्सप्रेस के अनुसार, कैलिफोर्निया (California) के पूर्वी नापा घाटी में बैरीसा झील में जल स्तर बहुत अधिक हो जाने के बाद 72 फीट चौड़ा विशाल का गड्ढा फिर से खुल गया है. अब, अतिरिक्त पानी विशाल गड्ढे में घूम सकता है और खतरनाक कताई भंवर प्रभाव पैदा कर सकता है.

चकरा देने वाला भंवर, जिसे "ग्लोरी होल" या "नरक का दरवाज़ा" कहा जाता है, जब झील 4.7 मीटर से ऊपर उठती है तो लगभग 1,360 क्यूबिक मीटर पानी प्रति सेकंड निगलने वाले नाली के छेद के रूप में कार्य करता है. यह वही है जो कताई भंवर प्रभाव पैदा करता है और इसे एक बार फिर झील की सतह पर देखा गया है.

एक्सप्रेस ने बताया कि इंजीनियरों ने जानबूझकर अजीबोगरीब गड्ढे को 1950 के दशक में अधिक सामान्य ढलान के विकल्प के रूप में बनाया था. इसका उपयोग बांध या लेवी से पानी के प्रवाह को नियंत्रित करने के लिए किया जाता रहा है. इसे ध्यान में रखते हुए, वास्तुकारों ने बांध में नाली जैसी सुविधा का निर्माण किया क्योंकि यह चट्टानों के बीच की खाई को कम करता है, जहां यह स्थित है.

2017 में वापस, ग्लोरी होल ने सैकड़ों दर्शकों को आकर्षित किया था, जो गड्ढे के खुलने का अदभुत नज़ारा देखने आए थे. उल्लेखनीय है कि झील 11 साल पहले 2018 में अपनी पूरी क्षमता तक पहुंच गई थी. लेकिन भारी बारिश के मौसम के बाद 2019 में गड्ढा फिर से खुल गया. खासतौर पर, स्पिलवे में अतिरिक्त प्रवाह शुरू होने से पहले बैरीसा झील लगभग 52 बिलियन गैलन पानी धारण कर सकती है.

गड्ढे को बंद कर दिया गया है और आगंतुकों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए तैराकी या नौका विहार को प्रतिबंधित कर दिया गया है. 1997 में भंवर में फंसने के बाद एक महिला के मारे जाने के बाद सुरक्षा उपाय किए गए थे. हालांकि, आज प्रतिबंधों के कारण "ग्लोरी होल" के करीब पहुंचना मुश्किल है.

Advertisement

बढ़ती महंगाई से कब मिलेगा छुटकारा? महंगाई दर बीते 6 महीने में सबसे ज्यादा

Featured Video Of The Day
Artificial Rain: Cloud Seeding के जरिए करवाई जाएगी बारिश, प्रदूषण किया जा सकेगा Control