फ्लाइट में करते हैं सफर तो हो जाएं सावधान, ऐसी चीजें करने से पड़ सकते हैं बीमार, Flight Attendant ने किया खुलासा

एक फ्लाइट अटेंडेंट (Flight Attendant) ने Reddit पर उद्योग के कुछ रहस्य साझा किए हैं.

Advertisement
Read Time: 3 mins

बहुत से लोग हवाई यात्रा करना पसंद करते हैं. हवाई जहाज में बैठकर बादलों को देखने का जो उत्साह और रोमांच है, उसकी तुलना दूसरे किसी परिवहन या अन्य साधन से नहीं की जा सकती. हालांकि, कुछ टिप्स हैं जो उड़ान के दौरान काम आ सकती हैं. न्यूयॉर्क पोस्ट की एक रिपोर्ट के अनुसार, विशेषज्ञ यात्रियों को चेतावनी दे रहे हैं कि वे उड़ान के दौरान अपनी ड्रिंक में बर्फ के टुकड़े (Ice Cubes)न डालें क्योंकि ऐसा करने से वे हानिकारक कीटाणुओं के संपर्क में आ सकते हैं.

एक फ्लाइट अटेंडेंट (Flight Attendant) ने Reddit पर उद्योग के कुछ रहस्य साझा किए हैं. उसने कहा, "अपनी ड्रिंक में बर्फ मत मिलाओ. बर्फ को स्कूप के साथ एक ट्रे में डाला जाता है, और वो ट्रे अक्सर साफ नहीं होती हैं."

फ्लाइट अटेंडेंट ने आगे कहा, "विमान की हर सतह को रोजाना सैकड़ों लोग छूते हैं और अक्सर कीटाणुरहित यानी साफ नहीं किया जाता है. पेय पदार्थ सर्व करने दौरान हमें अपने हाथ धोने का बिल्कुल भी मौका नहीं मिलता है."

इसके अलावा, इसकी पुष्टि हवाई जहाज के सफाईकर्मियों ने भी की है. डलास-फोर्ट वर्थ हवाई अड्डे पर केबिन क्लीनर वर्ना मोंटाल्वो ने 2022 में द वाशिंगटन पोस्ट को बताया, "कुछ फ्लाइट अटेंडेंट परेशान हो जाते हैं क्योंकि यह साफ नहीं है. बेशक, यह साफ नहीं है - क्योंकि वे हमें इतना (समय) देते हैं." उन्होंने कहा कि श्रमिकों की कमी के कारण, उनके चालक दल के पास सफाई के लिए केवल पांच मिनट का समय है, और कुछ स्थितियों में, उन्हें अकेले विमान को साफ करने के लिए भी मजबूर होना पड़ा है.

विशेष रूप से, भले ही बर्फ की ट्रे साफ हो, लेकिन ट्रे में बर्फ के टुकड़े नहीं हो सकते हैं. चूँकि सारी बर्फ अन्य पार्टियों से प्राप्त की जाती है, एयरलाइन बर्फ संभवतः संदिग्ध गुणवत्ता की है.

2017 के एक अध्ययन में, शोधकर्ताओं ने घरेलू और औद्योगिक दोनों सुविधाओं से 60 बर्फ के टुकड़े लिए. उन्होंने पाया कि बर्फ के टुकड़ों में 50 से अधिक विभिन्न बैक्टीरिया उपभेद थे. शोधकर्ताओं ने कहा, "बर्फ से पहचाने गए सूक्ष्मजीवों का एक सुसंगत प्रतिशत मानव संक्रमण के ज्ञात एजेंट हैं, और उनकी उपस्थिति पर्यावरण प्रदूषण का संकेत देती है."

Advertisement

विशेषज्ञों ने लोगों को सलाह दी कि अगर वे अभी भी अपने पेय में बर्फ चाहते हैं तो रोगाणुओं की संख्या कम करने के लिए सोडा या अल्कोहल का ऑर्डर दें.

सिटी यूनिवर्सिटी ऑफ़ न्यूयॉर्क के हंटर कॉलेज NYC फ़ूड पॉलिसी सेंटर द्वारा किए गए 2019 के एक अध्ययन में पाया गया कि "अल्कोहल, CO2, pH और वोडका, व्हिस्की, मार्टिनी, आड़ू चाय, टॉनिक पानी और कोक के जीवाणुरोधी तत्वों के कारण बैक्टीरिया के जोखिम में लगातार कमी आई है." बहरहाल, विशेषज्ञों का निष्कर्ष है कि अपना खुद का बोतलबंद पानी पैक कर साथ लाना सबसे सुरक्षित तरीका है.

Advertisement

ये Video भी देखें:

Featured Video Of The Day
Ganpati Visarjan Mumbai: गणपति विसर्जन के लिए BMC की क्या हैं खास तैयारियां?
Topics mentioned in this article