केयरटेकर के साथ मस्ती करता दिखा हाथी का बच्चा, धूल से नहाते इस प्यारे जानवर का Video दिल जीत लेगा

वीडियो में अपने बड़े कानों को फड़फड़ाते हुए और खुशी के साथ अपनी सूंड को झुलाते हुए देखा जा सकता है जब एक केयरटेकर धीरे से उसकी पीठ पर धूल छिड़कता है.

Advertisement
Read Time: 10 mins
केयरटेकर के साथ मस्ती करता दिखा हाथी का बच्चा

शेल्ड्रिक वाइल्डलाइफ ट्रस्ट, पूर्वी अफ्रीका में वन्यजीवों की सुरक्षा के लिए समर्पित एक संरक्षण संगठन, जिसने धूल स्नान (Dust Bath) का आनंद लेते हुए एक हाथी के बच्चे (Baby Elephant) का दिल छू लेने वाला वीडियो शेयर किया है, जो इंटरनेट पर लोगों का दिल जीत रहा है. हमें उम्मीद है कि यह वीडियो आपका भी दिल जीत लेगा.

ट्रस्ट के अनाथ परियोजना की देखरेख में यह छोटा अनाथ हाथी, वीडियो में अपने बड़े कानों को फड़फड़ाते हुए और खुशी के साथ अपनी सूंड को झुलाते हुए देखा जा सकता है जब एक केयरटेकर धीरे से उसकी पीठ पर धूल छिड़कता है.

ट्रस्ट, जो अपने सफल हाथी अनाथ बचाव और पुनर्वास कार्यक्रम के लिए प्रसिद्ध है, इन कमजोर बछड़ों के लिए एक पोषण वातावरण प्रदान करता है जो अक्सर अवैध शिकार या मानव-वन्यजीव संघर्ष का शिकार होते हैं. वीडियो इन राजसी प्राणियों के चंचल पक्ष और उनके मानव केयरटेकर के साथ शेयर किए गए घनिष्ठ संबंध पर प्रकाश डालता है.

देखें Video:

कैप्शन में लिखा है, “एक छोटे हाथी के लिए थोड़ा सा धूल स्नान. अपने अनाथ परियोजना के माध्यम से, हम अनाथ हाथियों को दूसरा मौका देते हैं. हम उन्हें तब तक पालते हैं जब तक वे जंगल में लौटने के लिए तैयार नहीं हो जाते - इस प्रक्रिया में 10 साल से अधिक का समय लग सकता है.' 

अनाथ हाथियों को तब तक पालने के मिशन के साथ, जब तक कि वे दूध पर निर्भर न हो जाएं और जंगल में फिर से शामिल होने के लिए तैयार न हो जाएं, शेल्ड्रिक वाइल्डलाइफ ट्रस्ट के प्रयास प्रत्येक व्यक्तिगत हाथी के लिए एक दशक से अधिक समय तक चल सकते हैं. इस प्रक्रिया में हाथी संचालकों की देखभाल शामिल है जो चौबीसों घंटे बछड़ों के साथ रहते हैं, यह सुनिश्चित करते हुए कि उन्हें बढ़ने के लिए आवश्यक सहायता मिलती है.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Team India के Delhi पहुंचने के बाद कप्तान Rohit Sharma ने काटा केट | T20 World Cup
Topics mentioned in this article