बोनाई के जंगलों में बेबी एलीफेंट को मिली 'Z++ सुरक्षा', देखें खूबसूरत वीडियो

हाथियों को जंगल के सबसे होशियार जानवरों में से एक माना जाता है. ये अपने परिवार के साथ झुंड में रहना पसंद करते हैं.

Advertisement
Read Time: 2 mins
हाथियों के झुंड का खूबसूरत वीडियो वायरल.

सुंदरगढ़ के बोनाई जंगलों से एक दिल को छू लेने वाला वीडियो सामने आया है. भारतीय वन सेवा (IFS) के अधिकारी सुशांत नंदा ने एक मनमोहक वन्यजीव वीडियो शेयर किया है. एक वन्यजीव फोटोग्राफर द्वारा फिल्माया गए इस वीडियो में देखा जा सकता है कि, हाथियों का परिवार एक साथ खड़ा हुआ है और इस दौरान वे अपने छोटे बच्चे को अपने बीच छिपाए हुए हैं. हाथियों को जंगल के सबसे होशियार जानवरों में से एक माना जाता है. ये अपने परिवार के साथ झुंड में रहना पसंद करते हैं.

Advertisement

हाथियों के झुंड का खूबसूरत नजारा

फुटेज में हाथियों को उनके प्राकृतिक आवास यानी जंगल में एक साथ रहते हुए दिखाया गया है. वीडियो में खासकर एक बेबी हाथी पर ध्यान केंद्रित किया गया है, जिसे प्यार से 'छोटू हाथी' कहा गया है. IFS अधिकारी सुशांत नंदा ने इसे "Z++ सुरक्षा" कहा है, जो नन्हे हाथी को उसके परिवार के सदस्यों से प्राप्त हो रही है. मां हाथी और झुंड की अन्य मादा हाथिनी छोटू को सुरक्षा देने के लिए घेरे रहती हैं, जबकि वह आराम कर रहा है.

यहां देखें वीडियो

Advertisement

IFS नंदा वन्यजीवों की ऐसी मनमोहक वीडियो शेयर करने के लिए जाने जाते हैं. उन्होंने भी हाथियों के झुंड के इस व्यवहार पर आश्चर्य व्यक्त किया. वीडियो के साथ उनकी पोस्ट सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है, जहां कई यूजर्स ने हाथियों के इस मजबूत पारिवारिक बंधन की प्रशंसा की. एक यूजर ने टिप्पणी की, "मुझे लगता है कि बोनाई रेंज, विशेष रूप से हाथियों के मामले में नयागढ़ रेंज से बेहतर प्रदर्शन कर रही है." दूसरे यूजर ने लिखा, "आपने स्क्रीन के बाईं ओर आखिरी कुछ सेकंड में सो रहे दूसरे छोटे हाथी को मिस कर दिया. दोपहर बच्चों के सोने का समय है."

Advertisement

ये Video भी देखें:

Featured Video Of The Day
India Wins T20 World Cup 2024: 17 साल लंबा इंतजार हुआ खत्म, SA को हराकर भारत ने जीता T20 World Cup