हाथियों की सुरक्षा के लिए वन विभाग ने की नई पहल, अब रेल की पटरी पार करना हुआ आसान, लोगों ने की तारीफ

असम के फॉरेस्ट डिपार्टमेंट ने जानवरों से जुड़े हादसों को रोकने के लिए एक नई पहल की है. विभाग ने पटरी के आसपास एक रैंप क्रिएट किया है, जिस पर चलते हुए हाथियों का कुनबा पूरी आसानी से रेल के ट्रेक को पार कर सकता है.

Advertisement
Read Time: 14 mins

हाथियों का कुनबा जहां से गुजरता है, वहां कुदरत का अलग ही नजारा दिखाई देता है. उन्हें देखकर ये अंदाजा लगाया जा सकता है कि, हाथियों से ज्यादा केयरिंग भला कौन सा प्राणी हो सकता है. अपने कुनबे को साथ लेकर उनकी खास आदत होती है. ये कुनबा उस वक्त बुरे दौर से गुजरता है, जब जंगल के बीच रेलवे ट्रैक आ जाता है और उनकी क्रॉसिंग के समय पर ही रेल आ जाती है. उस वक्त कुनबे के कुछ सदस्य गंभीर हादसे का शिकार हो जाते हैं, लेकिन अब जंगल के प्रहरियों की एक पहल से ये हादसे रुक भी सकते हैं.

यहां देखें पोस्ट

आसाम के जंगल विभाग की पहल

असम के फॉरेस्ट डिपार्टमेंट ने इन हादसों को रोकने के लिए नई पहल की है. विभाग ने पटरी के आसपास एक रैंप जैसा क्रिएट किया है, जिस पर चलते हुए हाथियों का कुनबा पूरी आसानी से रेल के ट्रेक को पार कर सकता है. इसका वीडियो शेयर किया है आईएफएस सुशांत नंदा ने, जिसमें हाथियों का पूरा झुंड बहुत आराम से रैंप पर चलते हुए ऊपर चढ़ता है और ट्रेक को पार कर जाता है. खुद सुशांत नंदा ने लिखा है कि, ये हाथियों के साथ होने वाले हादसे रोकने की एक कारगर पहल है. इस सिंपल तकनीक से कॉनफ्लिक्ट को रोका जा सकेगा. 

Advertisement

क्या ये कारगर होगा?

इस वीडियो के वायरल होने के बाद से अब लोगों के मन में तरह-तरह के सवाल आ रहे हैं. कुछ यूजर्स ने असम के वन विभाग की इस पहल का स्वागत किया है. एक यूजर ने लिखा कि, ये बढ़िया काम है सर. एक यूजर ने सवाल किया है कि, अल्ट्रासोनिक विसल भी इफेक्टिव हो सकती है. इस पोस्ट को लगातार हिट्स मिल रहे हैं. हाथियों के कुनबे की सुरक्षा की इस तकनीक पर लोगों ने खुशी जाहिर की है.

Advertisement

ये भी देखें- Couple Spotting: एयरपोर्ट पर दिखे कियारा आडवाणी और सिद्धार्थ मल्होत्रा

Featured Video Of The Day
Tamil Nadu के Deputy CM की शपथ लेंगे Udhayanidhi Stalin | Breaking News | M K Stalin | NDTV India