इस अमेरिकी स्टोर में कर्मचारियों की वजह से लगा ताला, एक साथ छोड़ा काम, चौंका देगी वजह

टीम के लोगों ने अपना एक मैसेज स्टोर के दरवाजे पर लगा दिया, जिसमें उन्होंने अपने अमेजिंग कस्टमर्स को थैंक्यू कहा और अपनी जॉब छोड़ने के बारे में बताया.

Advertisement
Read Time: 3 mins
अमेरिकी स्टोर के सभी कर्मचारियों ने एक साथ छोड़ दिया काम.

विस्कॉन्सिन (Wisconsin) में एक डॉलर जनरल स्टोर (The Dollar General store) को हाल ही में एक अजीब स्थिति का सामना करना पड़ा, जब उसके सभी कर्मचारियों ने एक साथ नौकरी छोड़ने का फैसला ले लिया, जिसकी वजह से स्टोर को अस्थाई तौर पर बंद करना पड़ा. सभी कर्मचारियों जिसमें स्टोर की मैनेजर ट्रिना ट्रिबोलेट (Trina Tribolet) भी शामिल है. उन्होंने नौकरी छोड़ने के लिए कई वजहों को जिम्मेदार बताया, जिनमें मुख्य तौर पर हफ्ते के सातों दिन काम करने की शर्त और एप्रिसिएशन की कमी शामिल है.

स्टोर की मैनेजर रही ट्रिबोलेट के मुताबिक, उनकी सात लोगों की टीम के बीच नौकरी से छोड़ने की बात कई महीनों से चल रही थी. आखिर एक और थका देने वाले सप्ताह के बाद वो दिन भी आ गया. टीम के लोगों ने अपना एक मैसेज स्टोर के दरवाजे पर लगा दिया, जिसमें उन्होंने अपने अमेजिंग कस्टमर्स को थैंक्यू कहा और अपनी जॉब छोड़ने के बारे में बताया.

स्टोर के दरवाजे पर हाथ से लिखे साइन (handwritten sign)  पर लिखा था, 'We quit! Thank you to our amazing customers. We love you and will miss you.' न्यूयॉर्क पोस्ट की रिपोर्ट के मुताबिक, एक दूसरे साइन में लिखा था कि, स्टोर पूरी टीम के चले जाने के कारण बंद हुआ है. उस साइन में उन्होंने ज्यादा काम और कम सैलरी जैसी अपनी शिकायतें भी लिखी थीं.

Advertisement

जिन वजहों की वजह से उन्होंने इस्तीफा दिया, उनमें से एक वजह स्टोर की पॉलिसी थी, जिसमें स्टोर की उन वस्तुओं को डिस्कार्ड करने की पॉलिसी थी, जो अभी भी इस्तेमाल करने के योग्य थीं, लेकिन उनकी एक्सपायरी डेट करीब थी. उस स्टोर की मैनेजर रह चुकी ट्रिना ट्रिबोलेट ने कॉफी और अनाज जैसी बिल्कुल अच्छी चीजों को फेंकने की बात पर रोशनी डाली, जिन्हें फेंकने की जगह जरूरतमंद लोगों को दान किया जा सकता था, लोकल कम्युनिटी को दान देने के डॉलर जनरल के दावों के बावजूद, अच्छी चीजों को फेंक दिए जाने के कारण ने कर्मचारियों को बहुत दुखी किया.

Advertisement

यहां देखें पोस्ट

न्यूज पोर्टल की एक रिपोर्ट के मुताबिक, ट्रिबोलेट (Tribolet) ने कहा- 'मैंने उन चीजों को फेंकते देखा है जो किसी ऐसे व्यक्ति को दी जा सकती थीं, जिन्हें उनकी जरूरत थी. हम वो कॉफी फेंक रहे हैं जो एक्सपायर नहीं हुई है, लेकिन होने वाली है. ट्रिबोलेट (Tribolet) ने इस बात का जिक्र भी किया कि, हफ्ते में सातों दिन काम करने से उनके मानसिक स्वास्थ्य पर असर पड़ा, क्योंकि क्रिसमस के बाद से उन्हें कोई छुट्टी नहीं मिली थी, जबकि वह नए जॉब की तलाश करने से पहले कुछ समय की छुट्टी लेने की प्लानिंग कर रही हैं, दूसरे कर्मचारियों के पास नौकरी छोड़ने से पहले ही नई नौकरियां थीं.

Advertisement

डॉलर जनरल ने अपने जवाब में कहा कि- फीडिंग अमेरिका रेगुलेशन (Feeding America's regulations) के मुताबिक, उनके पास फूड डोनेशन के लिए स्ट्रिक्ट गाइडलाइंस हैं. इसके बावजूद ट्रिबोलेट (Tribolet) ने दावा किया कि इस्तेमाल करने योग्य चीजों को अभी भी फेंक दिया जा रहा है, जिसमें डिब्बाबंद फूड आइटम भी शामिल है, जिन्हें आम तौर पर फूड बैंक डोनेशन के तौर पर स्वीकार करते हैं.

Advertisement

यह घटना रिटेल वर्कर्स के सामने आने वाली चुनौतियों पर रोशनी डालती है. डॉलर जनरल, एक टेनेसी-बेस्ड डिस्काउंट चेन है, जिसके देशभर में लगभग 19,000 लोकेशन पर स्टोर हैं. नए कर्मचारियों को लेने के बाद स्टोर को फिर से खोल दिया गया है.

Featured Video Of The Day
अमेरिका में NATO की बैठक के बीच प्रधानमंत्री मोदी के रूस पहुंचने के क्या हैं कूटनीतिक पैगाम?