विश्व के सबसे बड़े लोकतंत्र का 75वां गणतंत्र दिवस, देश-विदेश से लोग लोकपर्व की दे रहे हैं बधाइयां

इस मौके पर देश-विदेश के कई मशहूर लोग बधाइयां दे रहे हैं. आइए देखते हैं सोशल मीडिया पर लोगों की क्या प्रतिक्रयाएं हैं.

Advertisement
Read Time: 5 mins

आज देश अपना 75वां गणतंत्र दिवस मना रहा है. उत्सव का मुख्य आकर्षण नई दिल्ली के कर्तव्यपथ पर होने वाली भव्य परेड है. परेड देश की सांस्कृतिक और सैन्य विविधता को प्रदर्शित करती है, जिसमें विभिन्न राज्य और केंद्र शासित प्रदेश अपनी झांकियां, लोक नृत्य और संगीत प्रदर्शित करते हैं. परेड में सशस्त्र बलों, अर्धसैनिक बलों और पुलिस के मार्च-पास्ट के साथ-साथ भारतीय वायु सेना के फ्लाई-पास्ट और मोटरसाइकिल टीमों के साहसी करतब भी शामिल होते हैं. इस मौके पर देश-विदेश के कई मशहूर लोग बधाइयां दे रहे हैं. आइए देखते हैं सोशल मीडिया पर लोगों की क्या प्रतिक्रयाएं हैं.

पीएम मोदी ने देशवासियों को गणतंत्रता दिवस की बधाई दी है

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शुक्रवार को 75वें गणतंत्र दिवस के अवसर पर देशवासियों को शुभकामनाएं दीं. भारत आज 75वां गणतंत्र दिवस मना रहा है. राष्‍ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के नेतृत्‍व में नयी दिल्‍ली में कर्तव्‍य पथ पर गणतंत्र दिवस समारोह का आयोजन हो रहा है. प्रधानमंत्री ने सोशल मीडिया मंच 'एक्स' पर एक पोस्ट में कहा, ‘‘देश के अपने समस्त परिवारजनों को गणतंत्र दिवस की बहुत-बहुत शुभकामनाएं. जय हिंद!''

अमित शाह ने दी बधाई

सुदर्शन पटनायक ने दी बधाई

फ्रांस के राष्‍ट्रपति एमैनुएल मैंक्रों इस साल के गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्‍य अतिथि हैं. गणतंत्र दिवस परेड में राष्‍ट्र की सैन्‍य क्षमता और सांस्‍कृतिक विविधता का प्रदर्शन किया जायेगा. भारत को 15 अगस्त 1947 को अंग्रेजों से आजादी तो मिल गई थी लेकिन 26 जनवरी 1950 को भारत एक संप्रभु लोकतांत्रिक गणराज्य घोषित हुआ. इसी दिन देश का संविधान लागू हुआ था.

Featured Video Of The Day
New Criminal Laws: नए आपराधिक कानून को लेकर Karnataka में क्यों कर रहा विरोध?