220 टन वजनी बिल्डिंग को साबुन की मदद से 30 फीट दूर खिसकाया, देखें वीडियो

हाल ही में एक इमारत को ढहने से बचाने के लिए पूरी की पूरी बिल्डिंग को साबुन की टिकियों की मदद से खिसकाकर 30 फीट दूर शिफ्ट कर दिया गया, जिसका टाइमलैप्स वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है.

विज्ञापन
Read Time: 11 mins

इंटरनेट की दुनिया बड़ी ही अजीब है. यहां कब क्या देखने और सुनने को मिल जाए कह नहीं सकते. हाल ही में सोशल मीडिया पर एक ऐसा ही कुछ इन दिनों चर्चा का विषय बना हुआ है, जिसके बारे में जानकर यकीनन आप भी हैरान रह जाएंगे. दरअसल, हाल ही में एक कंस्ट्रक्शन कंपनी ने साबुन (soap) की टिकियों की मदद से एक पूरी की पूरी बिल्डिंग को ही अपनी जगह से खिसका दिया, जिसका टाइमलैप्स वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है, जिसके देखकर लोग हक्के-बक्के रह गए. 

220 टन वजनी बिल्डिंग को साबुन की मदद से किया शिफ्ट

दरअसल, कनाडा (Canada) के नोवा स्कोटिया (Nova Scotia) एक कंस्ट्रक्शन कंपनी ने एक पूरी की पूरी बिल्डिंग (Elmwood building) को साबुन की टिकियों का इस्तेमाल करके खिसका दिया. बताया जा रहा है कि, 220 टन वजनी बिल्डिंग को शिफ्ट करने के लिए आइवरी साबुन की लगभग 700 टिकियों का इस्तेमाल किया गया. ये पढ़कर हैरानी होना लाजिमी है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, साबुन की 700 टिकियों की मदद से एस. रशटन कंस्ट्रक्शन फर्म की टीम ने होटल को नई जगह पर शिफ्ट कर दिखाया. कंपनी के मालिक शेल्डन रशटन ने बताया कि, आइवरी साबुन का इस्तेमाल कर के उन्होंने बिल्डिंग को स्टील फ्रेम में उतार लिया. इसके पीछे की वजह है साबुन का नरम होना.

यहां देखें वीडियो

30 फीट दूर शिफ्ट की गई बिल्डिंग

बताया जा रहा है कि, साल 1826 में हैलिफैक्स (Halifax) में मौजूद इस बिल्डिंग को एक घर के रूप में बनाया गया था, जिसे बाद में विक्टोरियन एल्मवुड होटल में बदल दिया गया था, जिसे काफी समय से ढहाने की तैयारी चल रही थी, लेकिन रियल एस्टेट कंपनी ने होटल (hotel) को खरीदकर उसे ढहने से बचा लिया. इसके लिए उन्होंने इमारत को एक नए स्थान पर ले जाने की योजना बनाई, जो कामयाब भी हो गई. सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक पर बिल्डिंग की शिफ्टिंग का टाइमलैप्स वीडियो कंस्ट्रक्शन कंपनी ने शेयर किया है, जिसे खूब देखा और पसंद किया जा रहा है. वीडियो में देखा जा सकता है कि, कैसे साबुन की मदद से इमारत को 30 फीट दूर खिसका दिया गया. कंपनी के मालिक शेल्डन रशटन ने बताया कि, नई नींव तैयार होने के बाद उनकी योजनाओं में एक और स्थानांतरण शामिल है, जो निकट भविष्य में इस ऐतिहासिक इमारत को संरक्षित करने और पुनर्स्थापित करने के लिए इस्तेमाल किया जाएगा.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Diwali से पहले ही Delhi में खतरनाक लेवल पर AQI, हवा लगातार चौथे दिन 'खराब'