रूस के साथ जारी युद्ध के बीच हथियार की तलाश में अमेरिका पहुंचे जेलेंस्की

रूस और यूक्रेन की बीच जारी जंग के बीच यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर ज़ेलेंस्की अमेरिका के दौरे पर हैं. रूस के साथ युद्ध की शुरुआत के बाद यह उनकी पहली विदेश यात्रा है.

विज्ञापन
Read Time: 10 mins
नई दिल्ली:

रूस और यूक्रेन की बीच जारी जंग के बीच यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर ज़ेलेंस्की अमेरिका के दौरे पर हैं. रूस के साथ युद्ध की शुरुआत के बाद यह उनकी पहली विदेश यात्रा है. राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की ने कहा है कि यात्रा का उद्देश्य सर्दियों के अंत में ऊर्जा और पानी की आपूर्ति पर बार-बार रूसी हमलों के बीच यूक्रेन की " रक्षा क्षमताओं" को मजबूत करना है. न्यूज एजेंसी रॉयटर्स की खबर के अनुसार राष्ट्रपति के राजनीतिक सलाहकार माईखाइलो पोडोलियाक ने कहा कि इस यात्रा ने दोनों देशों के बीच उच्च स्तर के भरोसे को दिखाया और उन्हें यह समझाने का अवसर दिया कि कीव को किन हथियारों की जरूरत है.

पोडोलीक ने रॉयटर्स को बताया कि यह यात्रा रूस की तरफ से कहे जा रहे उन बातों को गलत साबित करता है कि यूक्रेन और अमेरिका के रिश्ते कमजोर साबित हो रहे हैं. वैसे भी यह गलत है क्योंकि संयुक्त राज्य अमेरिका लगातार यूक्रेन का समर्थन करता है.एक वरिष्ठ अमेरिकी अधिकारी ने कहा कि राष्ट्रपति बिडेन यूक्रेन के लिए और सैन्य सहायता में लगभग 2 बिलियन डॉलर की घोषणा करेंगे, जिसमें रूसी मिसाइलों के बैराज के खिलाफ खुद को बचाने में मदद करने के लिए पैट्रियट मिसाइल बैटरी भी शामिल है.

पोडोलीक ने कहा कि विशेष रूप से, बख्तरबंद वाहन, नवीनतम मिसाइल रक्षा प्रणाली और लंबी दूरी की मिसाइलों की यूक्रेन को बेहद जरूरत है.गौरतलब है कि रूस ने 24 फरवरी को कीव पर कब्जा करने के उद्देश्य से यूक्रेन पर हमला किया था.

Advertisement

ये भी पढ़ें-

Featured Video Of The Day
खेलों में भागीदारी से जीत की ओर-पैरा-एथलीट: दीपा मलिक
Topics mentioned in this article