जाकिर नाइक की पाकिस्तान में इन 'विवादित बयानों' के लिए हुई जमकर किरकिरी, अब मांगी माफी

जाकिर नाइक ने कहा कि महिलाएं मीडिया की नौकरी नहीं कर सकती हैं. अगर कोई महिला 30 मिनट के लिए टीवी पर आती है तो महिला एंकर को देखकर भी पुरुष के मन में अगर कुछ नहीं होता तो उसे डॉक्टर के पास जाने की जरूरत है.

विज्ञापन
Read Time: 6 mins
नई दिल्ली:

Zakir Naiks Controversial statements in Pakistan: भारत के पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान में हाल ही में भारत के भगोड़े जाकिर नाइक (Zakir Naik in Pakistan) को सरकार की ओर आमंत्रित किया गया था. सरकारी अतिथि होने के नाते जाकिर नाइक ने अपने रुतबे का फायदा उठाया और यहां तक की गैर-कानूनी फायदा उठाने के बाद उसका सार्वजनिक मंच पर बखान भी किया.  इसके अलावा अपने कार्यक्रम में जाकिर नाइक ने कई ऐसी बातें भी की जिसकी वजह से उन्होंने लोगों के विरोध का सामना भी करना पड़ा. इस कार्यक्रम में जाकिर नाइक लोगों के सवालों का सीधा जवाब देने से भी बचते दिखाई दिया. 

जाकिर नाइक ने मांगी माफी

आइए अब जानते हैं कि आखिर जाकिर नाइक जिसकी तकरीरों को लाखों दीवाने हैं उनसे भरे मंच से ऐसा क्या कह दिया था जिसकी वजह से अब माफी मांगने की नौबत आ गई.

कुंवारी लड़कियां बाजारू

जाकिर नाइक ने महिलाओं पर बयान देते हुए कहा कि घूमने वाली कुंवारी लड़कियां बाजारू औरतों की तरह होती हैं. जाकिर नाइक ने ऐसा तब कहा जब उससे एक 10वीं क्लास में पढ़ने वाली लड़की ने सवाल किया था. 10वीं क्लास की बच्ची ने जाकिर नाइक से सवाल किया था कि इस्लाम मर्दों को 4 शादी की इजाजत क्यों देता है? इस पर जाकिर नाइक ने कहा कि ये महिलाओं की हिफाजत के लिए है. ऐसा इसलिए क्योंकि कुंवारी लड़कियों को लोग गलत नजर से देखते हैं.

Advertisement
उसने यहां तक कह दिया कि बिना मर्द के बाहर घूमने वाली औरतों को पब्लिक प्रोपर्टी या बाजारू औरत की तरह देखा जाता है.

महिलाओं के नौकरी करने वाले मुद्दे पर 

महिलाओं के नौकरी करने के मुद्दे पर भी जाकिर नाइक के बयान पर विवाद हो गया. इस मुद्दे पर सवाल के जवाब में जाकिर नाइक ने कहा कि अपनी आम जरूरतों के लिए महिलाओं को नौकरी करने की जरूरत नहीं है. शादी के पहले उनकी जरूरतों की जिम्मेदारी उसके पिता और भाई की है. जबकि शादी के बाद ये जिम्मेदारी उसके पति की है. 
इसी मुद्दे पर नाइक ने यह भी कहा कि अगर महिलाएं नौकरी करना चाहती हैं तो वो नौकरी कर सकती हैं, लेकिन वो शरीयत के कि हिसाब से होनी चाहिए, उसके खिलाफ नहीं होनी चाहिए.

Advertisement
जाकिर नाइक का कहना है कि शादी से पहले महिलाओं को नौकरी के लिए पिता से सलाह लेनी चाहिए, जबकि शादी के बाद उन्हें अपने पति से बात करनी चाहिए.

वहीं, यदि शादी के बाद पति से नौकरी करने की इजाजत मिल भी जाती है, लेकिन यदि वो नौकरी शरीयत के खिलाफ है तो यह हराम होगा.

Advertisement

यह भी पढ़ें - रूस की ओर से लड़ने पहुंचे किम जोंग उन के सैनिक, क्या है सच्चाई जानें

मीडिया में महिला एंकरों पर विवादित बयान

मीडिया में महिला एंकरों को लेकर भी जाकिर नाइक के बयान पर लोगों में नाराजगी है. जाकिर नाइक ने मीडिया में महिला एंकरों को लेकर काफी भड़काऊ बयान दिया है. उसने कहा कि महिलाएं मीडिया की नौकरी नहीं कर सकती हैं. अगर कोई महिला 30 मिनट के लिए टीवी पर आती है तो महिला एंकर को देखकर भी पुरुष के मन में अगर कुछ नहीं होता तो उसे डॉक्टर के पास जाने की जरूरत है. अगर 20 मिनट तक महिला को देखने के बाद हलचल पैदा नहीं हो रही है तो पुरुष के दिमाग में दिक्कत है.

Advertisement

यह भी पढ़ें - अमेरिका में दहाड़े ईरान के 'राजकुमार', इजरायल-US को यूं नहीं मिलेगी सुरक्षा की गारंटी

स्कूली छात्रों को बेटी कहने पर भड़के
एक अन्य बयान में जाकिर नाइक ने स्कूली छात्राओं को बेटी कहे जाने पर नाराजगी जताई. वे इससे इतने नाराज हो गए कि मंच को छोड़ कर भी चले गए. दरअसल, पाकिस्तान में अनाथ बच्चियों को सम्मान दिए जाने के कार्यक्रम में जाकिर नाइक को आमंत्रित किया गया था. इस कार्यक्रम में उन बच्चियों को बेटियां कहकर संबोधित किया गया जिससे जाकिर नाइक नाराज हो गया. उसका कहना था कि शादी की उम्र की लड़कियों को उनकी बेटी कहना गलत है.

जाकिर नाइक ने कहा कि आप उन बच्चियों को छू नहीं सकते या बेटियां नहीं कह सकते. जाकिर नाइक ने इसे गैर-महराम कहा.जाकिर नाइक का तर्क था कि ये शादी के लिए लायक लड़कियां हैं इसलिए इन्हें बेटी नहीं कहा जाना चाहिए. 

महिला दासियों से यौन संबंध अपराध नहीं

इसके अलावा जाकिर नाइक का कहना है कि इस्लाम अन्य सभी धर्मों से श्रेष्ठ है.

किसी इस्लामी देश में गैर-मुसलमानों को धार्मिक पूजा स्थल रखने की अनुमति नहीं दी जानी चाहिए.

इसके अलावा एक अन्य विवादित बयान यह भी है कि जाकिर नाइक कहता है कि मुसलमानों को अपनी दासियों के साथ यौन संबंध बनाने का अधिकार है.

पीआईए को लेकर क्या कह दिया 

भारत के भगोड़े इस्लामिक उपदेशक जाकिर नाइक ने पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस (पीआईए) पर किए गए अपने खुलासे पर माफी मांगी है. पाकिस्तान के लोगों ने उसके खुलासे पर पीआईए की भी काफी खरीखोटी सुनाई है. पाकिस्तान में जाकिर के बयानों की पूरे देश में कड़ी आलोचना हो रही है.

पहले ये जान लेते हैं कि आखिर पीआईए पर क्या बोला था जाकिर नाइक. उसने कहा था कि मैं पाकिस्तान आ रहा था और हमारा सामान 1000 किलोग्राम था. मैंने पीआईए के सीईओ से बात की. स्टेशन मैनेजर ने मुझसे कहा कि वह मेरे लिए कुछ भी करने को तैयार हैं. मैंने जवाब दिया, 'मेरे पास 500 किलोग्राम से 600 किलोग्राम अतिरिक्त सामान है.' उन्होंने मुझे 50 प्रतिशत छूट की पेशकश की. मैंने उनसे साफ कह दिया कि या तो मुफ्त में दें या फिर छोड़ दें.

भारत में मुझे मुफ्त में छोड़ दिया जाता है क्योंकि वे मुझे देखते ही 1000-2000 किलो वजन माफ कर देते हैं और यहां पाकिस्तान में जहां मैं सरकार का अतिथि हूं मुझे 50 प्रतिशत की छूट की पेशकश की जा रही है.

अपनी किरकिरी के बाद मांगी माफी

अपनी किरकिरी के बाद जाकिर नाइक ने माफी मांगी है. उसने कहा कि मैं भूल गया था कि अंतिम लक्ष्य ऐसे सांसारिक मामलों पर ध्यान केंद्रित करने के बजाय स्वर्ग का पासपोर्ट प्राप्त करना है. अगर मेरे शब्दों से मेरे पाकिस्तानी भाइयों को गलत लगा है, तो मैं माफी मांगता हूं.

Featured Video Of The Day
AI से हो सकता है आपका Gmail Account Hack! Google ने बताए बचने के रास्ते