अमेरिका में ऐप्पल समेत बिग टेक कंपनियों पर लगाम लगाने के लिए एक्शन, जानिए अब तक किसके खिलाफ हुई क्या कार्रवाई?

कैलिफ़ोर्निया स्थित कंपनी यूरोप में भी नियामक जांच के दायरे में है और इस महीने की शुरुआत में अपने ऐप स्टोर पर प्रतिबंधों के माध्यम से संगीत स्ट्रीमिंग प्रतिद्वंद्वियों से प्रतिस्पर्धा को विफल करने के लिए 1.84 बिलियन यूरो ($ 2 बिलियन) का जुर्माना लगाया गया था.

Advertisement
Read Time: 4 mins
प्रतीकात्मक तस्वीर

गुरुवार को अमेरिकी न्याय विभाग द्वारा टेक सेक्टर की दिग्गज कंपनी ऐप्पल पर मुकदमा दायर किया गया, जो किसी भी बिग टेक फर्मों के खिलाफ नई कार्रवाई है, ऐप्पल पर नियामकों ने एकाधिकार संचालित करने और अपनी शक्ति का दुरुपयोग करने का आरोप लगाया था. दरअसल यह मामला अमेरिकी सरकार द्वारा तकनीकी दिग्गजों पर लगाम लगाने के उद्देश्य से उठाया गया पांचवां मामला है. नीचे ऐसी कुछ कार्रवाइयां और अन्य मुकदमों का जिक्र किया गया हैं:

Advertisement

ऐप्पल

अमेरिकी न्याय विभाग 2019 से Apple की जांच कर रहा है और गुरुवार को आरोप लगाया कि कंपनी ने प्रतिद्वंद्वियों को प्रभावी ढंग से प्रतिस्पर्धा करने से रोकने के लिए अपने iPhones और iPads पर सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर पर सीमाएं लगा दी हैं. कैलिफ़ोर्निया स्थित कंपनी यूरोप में भी नियामक जांच के दायरे में है और इस महीने की शुरुआत में अपने ऐप स्टोर पर प्रतिबंधों के माध्यम से संगीत स्ट्रीमिंग प्रतिद्वंद्वियों से प्रतिस्पर्धा को विफल करने के लिए 1.84 बिलियन यूरो ($ 2 बिलियन) का जुर्माना लगाया गया था.

ऐप्पल जुर्माने के ख़िलाफ़ अपील कर रहा है, लेकिन उसे ब्लॉक के डिजिटल मार्केट एक्ट के तहत अधिक जांच का सामना करना पड़ रहा है. अन्य मुकदमों में 1 मार्च को सैन जोस, कैलिफोर्निया संघीय अदालत में दायर एक वर्ग कार्रवाई शामिल है जिसमें कंपनी पर अपने मोबाइल डिवाइस में क्लाउड स्टोरेज के लिए बाजार पर एकाधिकार करने का आरोप लगाया गया है.

Advertisement

एल्फाबेट

Google और अमेरिकी सरकार के बीच अदालती लड़ाई का एविडेंटरी फेज नवंबर में समाप्त हुआ. 12 सितंबर को शुरू हुए मुकदमे में, न्याय विभाग ने यह साबित करने की कोशिश की कि Google एक एकाधिकारवादी है और उसने अपने लाभ के लिए अवैध रूप से अपनी शक्ति का गलत तरीके से इस्तेमाल किया है. ट्रंप प्रशासन द्वारा दायर किया गया मामला, तकनीकी दिग्गजों पर लगाम लगाने के उद्देश्य से पांच में से पहला था. फरवरी में Google पर एक्सल स्प्रिंगर और शिबस्टेड सहित 32 मीडिया समूहों द्वारा 2.1 बिलियन यूरो का मुकदमा दायर किया गया था, जिसमें आरोप लगाया गया था कि डिजिटल विज्ञापन में कंपनी की प्रथाओं के कारण उन्हें नुकसान हुआ था.

Advertisement

पिछले महीने, Google ने अमेरिकी न्यायाधीश से "Fortnite" निर्माता एपिक गेम्स के मुकदमे में जूरी के फैसले को खारिज करने के लिए भी कहा था, जिसमें पाया गया था कि प्रौद्योगिकी दिग्गज ने अपने ऐप स्टोर के लिए नियम निर्धारित करने में अपने बाजार प्रभुत्व का दुरुपयोग किया था. एपिक गेम्स ने हाई-प्रोफाइल एंटीट्रस्ट ट्रायल में जीत हासिल की थी, अगर यह कायम रहा तो पूरे ऐप स्टोर की अर्थव्यवस्था को इससे नुकसान पहुंच सकता है.

Advertisement

मेटा प्लेटफार्म

एक अपील पर अदालत ने इस महीने की शुरुआत में फैसला सुनाया कि मेटा अमेरिकी संघीय व्यापार आयोग को अपनी फेसबुक इकाई की गोपनीयता प्रथाओं की जांच फिर से शुरू करने से नहीं रोक सकता है. कंपनी ने 5 बिलियन डॉलर के जुर्माने और उसके द्वारा सहमत सुरक्षा उपायों की सीमा का हवाला देते हुए आपत्ति जताई थी. अक्टूबर में, दर्जनों अमेरिकी स्टेट ने मेटा और इसकी इंस्टाग्राम यूनिट पर मुकदमा दायर किया, जिसमें उन पर अपने सोशल मीडिया प्लेटफार्मों को नशे की लत बनाकर युवा मानसिक स्वास्थ्य संकट को बढ़ावा देने का आरोप लगाया गया.

Advertisement

मई 2023 में यूजर्स जानकारी के प्रबंधन को लेकर कंपनी पर उसके प्रमुख यूरोपीय संघ गोपनीयता नियामक द्वारा रिकॉर्ड 1.2 बिलियन यूरो का जुर्माना लगाया गया था और यूजर्स डेटा को यू.एस. में स्थानांतरित करने से रोकने के लिए पांच महीने का समय दिया गया था.

एमेजन.कॉम

अमेरिकी संघीय व्यापार आयोग ने सितंबर में Amazon.com के खिलाफ लंबे समय से प्रतीक्षित अविश्वास मुकदमा दायर किया, जिसमें कंपनी पर ऊंची कीमतों के साथ उपभोक्ताओं को नुकसान पहुंचाने का आरोप लगाया गया. एफटीसी ने कंपनी के खिलाफ अन्य मुकदमे भी दायर किए हैं, जिसमें ई-कॉमर्स दिग्गज पर प्राइम सेवाओं के लिए सदस्यता खरीदने में "लाखों उपभोक्ताओं" को धोखा देने का आरोप भी शामिल है.

ये भी पढ़ें : विदेश में पढ़ाई करने गए स्टूडेंट ने सुनाया अपना दर्द, लोगों ने कर दिया ट्रोल

ये भी पढ़ें : 21-वर्षीय छात्रा ने विदेश यात्रा के लिए खुद के किडनैप की रची कहानी, पिता से मांगी 30 लाख की फिरौती

Featured Video Of The Day
Delhi Water Logging: Vasant Vihar में गिरी इमारत, मजदूर फंसे होने की आशंका