'वैक्सीन असंतुलन करें खत्म', तीसरी लहर से पहले शक्तिशाली 20 नेताओं  से WHO की अपील

दुनिया भर में लगभग 4.5 बिलियन वैक्सीन खुराक दी जा चुकी हैं. उच्च आय वाले देशों में, जैसा कि विश्व बैंक द्वारा वर्गीकृत किया गया है, प्रति 100 लोगों पर 104 खुराक का इंजेक्शन लगाया गया है, जबकि सबसे कम आय वाले 29 देशों में प्रति 100 लोगों पर सिर्फ दो खुराक दी गई है.

Advertisement
Read Time: 23 mins
दुनिया भर में लगभग 450 करोड़ वैक्सीन खुराक दी जा चुकी हैं. (सांकेतिक तस्वीर)
जेनेवा:

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने मंगलवार को दुनिया के 20 शक्तिशाली नेताओं से आग्रह किया कि वे अक्टूबर से पहले यानी तीसरी लहर के आने से पहले  कोविड -19 (Covid-19) की वैक्सीन तक पहुंच में "शर्मनाक" वैश्विक असंतुलन को दूर करें.

WHO के ब्रूस आयलवर्ड ने कहा कि वैक्सीन असंतुलन पर पूरी दुनिया को "शर्मिंदा" होना चाहिए - और कहा कि स्थिति और भी खराब हो सकती थी, क्योंकि कई गरीब देशों को टीकाकरण से रोकने के लिए सक्रिय प्रयास किए गए थे.

संयुक्त राष्ट्र की स्वास्थ्य एजेंसी इसे वैक्सीन की आपूर्ति में बाधा डालने वाले अमीर देशों के नैतिक आक्रोश के रूप में देखती है, जबकि विकासशील राष्ट्र अपनी सबसे कमजोर आबादी का टीकाकरण करने के लिए संघर्ष कर रहे हैं. कोरोनोवायरस महामारी से लड़ने के लिए उपकरणों तक पहुंचने पर डब्ल्यूएचओ के फ्रंटमैन आयलवर्ड ने लोगों से राजनेताओं और बिजनेस टायकून को यह बताने का आग्रह किया कि गरीब देशों में वैक्सीन कवरेज बढ़ाना चुनावी और आर्थिक रूप से सुरक्षित है.

Advertisement

Covid-19: WHO ने कहा- 135 देशों में फैला डेल्टा वैरिएंट, अगले हफ्ते कोविड के मामले 20 करोड़ के पार हो जाएंगे

Advertisement

उन्होंने WHO के सोशल मीडिया लाइव इंटरेक्शन में कहा, "दुनिया में शायद 20 लोग हैं जो इस संतुलन समस्या को हल करने के लिए महत्वपूर्ण हैं." उन्होंने कहा, "वे बड़ी कंपनियों के प्रमुख हैं जो इसके प्रभारी हैं; वे उन देशों का नेतृत्व करते हैं जो दुनिया के अधिकांश टीकों का अनुबंध कर रहे हैं, और वे उन देशों का नेतृत्व करते हैं जो टीका का उत्पादन करते हैं. हमें उन 20 लोगों से यह कहना चाह रहे हैं कि 'हम सितंबर के अंत तक इस समस्या को हल करने जा रहे हैं. हम यह सुनिश्चित करने जा रहे हैं कि हर देश की 10 प्रतिशत आबादी का टीकाकरण हो."

Advertisement

समाचार एजेंसी AFP की गणना के अनुसार, दुनिया भर में लगभग 450 करोड़ वैक्सीन खुराक दी जा चुकी हैं. उच्च आय वाले देशों में, जैसा कि विश्व बैंक द्वारा वर्गीकृत किया गया है, प्रति 100 लोगों पर 104 खुराक का इंजेक्शन लगाया गया है, जबकि सबसे कम आय वाले 29 देशों में प्रति 100 लोगों पर सिर्फ दो खुराक दी गई है.
 

Advertisement
Featured Video Of The Day
हाथरस में 121 मौतों पर क्या कुछ बोले Bhole Baba, Advocate AP Singh से सुनिए