पीएम मोदी संग ASEAN में ये महिला कौन हैं? सबकुछ जानिए

लाओस में चल रहे आसियान शिखर सम्मेलन में पीएम मोदी जिन महिला के साथ बातचीत करते नजर आ रहे है, वह थाईलैंड की सबसे युवा प्रधानमंत्री हैं, उनके बारे में खास बातें.

विज्ञापन
Read Time: 2 mins

प्रधानमंत्री आसियान शिखर सम्मेलन में शामिल होने लाओस (PM Modi In ASEAN) गए हैं. इस दौरान एक महिला के साथ उनकी तस्वीर सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रही है. तस्वीर में एक महिला पीएम मोदी के साथ नजर आ रही हैं. दोनों एक दूसरे का हाथ मिलाकर अभिवादन कर रहे हैं और किसी मुद्दे पर चर्चा करते नजर आ रहे हैं. यह चेहरा बहुत जाना पहचाना नहीं है. हर कोई ये जानना चाहता है कि आखिर पीएम मोदी के साथ तस्वीर में दिख रहीं ये महिला हैं कौन.

पीएम मोदी के साथ दिख रही महिला कौन हैं?

लाओस में पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन से पीएम मोदी की जो तस्वीर सामने आई है, उसमें मौजूद महिला पेटोंगटार्न शिनावात्रा (Thailand Prime Minister Paetongtarn Shinawatra) हैं. वह थाईलैंड की सबसे युवा प्रधानमंत्री हैं. पीएम मोदी और वह व्यापार,सांस्कृतिक संबंधों को बढ़ावा देने पर चर्चा करते नजर आ रहे हैं. दोनों के बीच रक्षा, परिवहन, डिजिटल नवाचार पर भी चर्चा हुई.

पेटोंगटार्न शिनावात्रा के बारे में जानिए

  • पेटोंगटार्न शिनावात्रा थाइलैंड की 31वीं प्रधानमंत्री हैं. 
  • वह थाईलैंड के बहुत ही मजबूत राजनीतिक परिवार से ताल्लुक रखती हैं.
  • वह पूर्व प्रधानमंत्री थाकसिन शिनावात्रा की सबसे छोटी बेटी हैं.
  •  37 साल की शिनावात्रा का पीएम बनने के लिए 319 सांसदों ने समर्थन किया था.
  • वह थाइलैंड की सबसे कम उम्र की प्रधानमंत्री हैं.
  • उनकी बुआ सिंगलक शिनावात्रा थाईलैंड की पहली प्रधानमंत्री थीं.
  • पेटोंगटार्न शिनावात्रा थाइलैंड की दूसरी महिला प्रधानमंत्री हैं, उन्होंने श्रेथा थाविसिन की जगह ली है. 

पेटोंगटार्न शिनावात्रा की एजुकेशन

पेटोंगटार्न शिनावात्रा ने बैंकॉक की यूनिवर्सिटी से पढ़ाई की है. उसके बाद उन्होंने इंग्लैंड के गिल्फ फोर्ड में सरे यूनिवर्सिटी से होटल मैनेजमेंट किया. इसके बाद उन्होंने थाइलैंड वापस आकर राजनीति में हाथ आजमाया. पहले उनको फेथ थाई पार्टी का सलाहकार नियुक्त किया गया. इसके बाद ही वहां के लोग उनके पीएम उम्मीदवार के तौर पर देखने लगे. पिछले साल हुए चुनाव में उनकी पार्टी मूव फॉरवर्ड पार्टी से हार गई थी.

Featured Video Of The Day
Bhopal Drugs Factory Case के आरोपी Prem Patidar ने खुद को मारी गोली | Breaking News