इस्माइल हानिया की हत्या का क्या होगा हमास पर असर, क्या जवाबी कार्रवाई करेगा ईरान

हमास के पॉलिटिकल ब्यूरो के प्रमुख इस्माइल हानिया तेहरान में हुए एक हमले में मारे गए. इसे हमास के लिए बड़ी क्षति बताया जा रहा है.इस हत्या का इजरायल-हमास के बीच जारी लड़ाई और मध्य पूर्व की राजनीति पर क्या असर पड़ेगा, बता रहे हैं प्रोफेसर मुश्ताक हुसैन.

Advertisement
Read Time: 4 mins
नई दिल्ली:

फलस्तीन की लड़ाई लड़ रहे हमास के नेता इस्माइल हनिया ईरान की राजधानी तेहरान में हुए एक हमले में मारे गए. इस बात की पुष्टी हमास ने भी की है.हमास की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि तेहरान में हनिया के घर पर इजरायल ने हमला किया. इसी हमले में हानिया मारे गए. इस हमले की जिम्मेदारी अभी तक किसी भी संगठन ने नहीं ली है. लेकिन इसके पीछे इजरायली खुफिया एजेंसियों का हाथ माना जा रहा है. 

हानिया की हत्या के बाद एनडीटीवी ने मध्य-पूर्व मामलों के जानकार प्रोफेसर मुश्ताक हुसैन से बात की. हमने प्रोफेसर हुसैन ने यह जानना चाहा कि हानिया की हत्या के बाद इजरायल के साथ जारी हमास की लड़ाई और मध्य-पूर्व की राजनीति पर क्या असर पड़ेगा. 

हमास के नेताओं के कितने गुट हैं

प्रोफेसर हुसैन का कहना है कि हमास का नेतृत्व आंतरिक और बाहरी में बंटा हुआ है.आंतरिक नेतृत्व में हमास के वे नेता आते हैं, जो गाजा में लोगों के बीच रहकर संगठन का नेतृत्व करते हैं. वहीं बाहरी नेतृ्त्व में वे नेता आते हैं, जो दुनिया के दूसरे देशों में रहकर संगठन का नेतृत्व करते हैं. गाजा में रहकर काम और लड़ाई का संचालन कर रहे हमास के नेताओं और दूसरे देशों में रह रहे उसके नेताओं के बीच हमेशा से मतभेद रहा है. इजरायल के दवाब में गाजा में रहने वाले नेता खुद को नैतिक तौर पर उन नेताओं से श्रेष्ठ मानते हैं, जो गाजा से बाहर रहते हैं. गाजा में रहने वाले नेता बाहर रहने वाले नेताओं के हस्तक्षेप का हमेशा से विरोध करते रहे हैं. 

Advertisement

ईरान के सर्वोच्च नेता आयातुल्लाह अली खामेनेई के साथ इस्माइल हानिया.

प्रोफेसर हुसैन का कहना था कि हानिया की हत्या के बाद गाजा में जारी लड़ाई पर क्या असर पड़ेगा इस पर अभी साफ तौर पर कुछ नहीं कहा जा सकता है.उन्होंने कहा कि हानिया की हत्या के बाद हमास के दोनों तरह के नेतृत्व में बातचीत होगी.उन्होंने कहा कि दुनिया को अपनी एकजुटता दिखाने के लिए हमास रॉकेट हमला जरूर करेगा.उन्होंने कहा कि हानिया की हत्या का भविष्य में होने वाले शांति समझौता वार्ता पर कितना असर पड़ेगा, इस पर फैसला गाजा में रहने वाला हमास का नेतृत्व लेगा.

Advertisement

हमास में कितने प्रभावशाली थे इस्माइल हानिया

उन्होंने कहा कि इस्माइल हानिया एक ऐसे नेता के तौर पर जाने जाते थे,जो दोनों गुटों के नेताओं को एक साथ लाते थे और उनमें एकजुटता दिखाते थे.ऐसे में उनकी मौत के बाद हमास के दोनों गुटों में मतभेद और बढ़ सकता है.इस मतभेद का असर इजरायल के साथ जारी लड़ाई में हमास की रणनीति पर भी पड़ेगा.

Advertisement

प्रोफेसर मुश्ताक ने कहा कि ऐसा कहना अभी थोड़ी जल्दबाजी होगी की हानिया की हत्या के बाज युद्धविराम नहीं हो सकता है. हमास नेता खालिद मिसाल और याहिया सिनवार अभी भी इस बात पर चर्चा करेंगे कि सीजफायर उन्हें किस तरह से फायदा पहुंचा सकता है.ईरान और लेबनान में हुए इन हमलों के बाद से हिजबुल्ला और हमास की कार्रवाई की तिव्रता जरूर बढ़ जाएगी.

Advertisement

इजरायली खुफिया एजेंसी की जीत

उन्होंने कहा कि हमास के सात अक्तूबर 2023 के हमले को इजरायली खुफिया एजेंसियों की नाकामी बताया गया था, क्योंकि समय रहते वो इन हमलों का पता नहीं लगा पाईं.लेकिन ईरान और लेबनान में हुए इन हमलों के बाद से उनकी विश्वसनीयता थोड़ी बहाल हुई है.हमास के नेता जिस खुफिया तरीके से आना-जाना करते हुए वैसे में उनका पता लगाकर उनकी हत्या करना इजरायली खुफिया एजेंसियों की बहुत बड़ी जीत है. 

प्रोफेसर मुश्ताक कहते हैं कि इन हमलों के बाद से मध्य-पूर्व में तनाव और बढ़ेगा, जो पहले से ही बहुत अधिक है. इस हमले का जवाब देने के लिए दबाव हिजबुल्ला, हमास और ईरान पर बढ़ेगा.उन्हें अपने लोगों को यह दिखाना होगा कि हमारे पास अभी भी बदला लेने की काफी क्षमता है.इसके साथ ही उन्हें इस बात का आकलन भी करना होगा कि बदले की कार्रवाई ऐसी न हो जाए कि इजरायल उसका जवाब देने की सोचने लगे.ऐसे में मध्य पूर्व के इस इलाके में 'जैसे को तैसा' वाली रणनीति, वह शांति बहाली की उम्मीदों को कमजोर करती है. 

ये भी पढ़ें: ऐसे मिटा सकते हैं चीन का प्रभाव... सिक्किम सांसद ने सरकार को बताया तरीका

Featured Video Of The Day
Jammu Kashmir में विरोधियों पर बरसे Amit Shah, कहा- फिर से आतंकवाद को बढ़ाने की कोशिश | Hot Topic
Topics mentioned in this article