हमास चीफ याह्या सिनवार के शव के पास क्या-क्या मिला, देखिए सामान की पूरी लिस्ट

इजराल ने हमास चीफ याह्या सिनवार के खात्मे (Hamas Chief Yahya Sinwar Killed) का दावा किया है. इस्माइल हानिये के बाद दूसरे चीफ बने याह्या सिनवार को गाज़ा में जिंदा खोजने के बाद इजरायली सेना ने मौत के घाट उतारकर ये साफ संदेश दिया है कि खुद पर हमला करने वालों को इजरायल कभी नहीं बख्शता है.

विज्ञापन
Read Time: 3 mins

याह्या सिनवार के शव के पास से मिले कई सामान.

दिल्ली:

 इजरायल में 18 अक्टूबर को जश्न का माहौल है. जश्न इसलिए क्योंकि इजरायली सेना का दावा है कि उन्होंने हमास चीफ याह्या सिनवार को मार गिराया है. रिपोर्ट्स के अनुसार, IDF ने गाजा पट्टी में हमास के ठिकानों को टारगेट करते हुए एयरस्ट्राइक (Israel Palestine war)  की थी. इस हमले में सिनवार समेत हमास के 3 लड़ाकों की मौत की खबर है. सिनवार की मौत की पुष्टि DNA टेस्ट के आधार पर की गई है. सिनवार की मौत (Hamas Chief Yahya Sinwar Killed) के बाद अब IDF ने शव और शव के पास से मिले सामान को जब्त कर लिया है. IDF ने इसकी तस्वीरें भी साझा की हैं.

ये भ पढ़ें-Israel Hamas war: हमास चीफ याह्या सिनवार के खात्मे के बाद क्या गाजा युद्ध समाप्त हो जाएगा?

सिनवार के शव के पास क्या-क्या मिला

IDF ने जो सामान जब्त किए हैं, उसमें इजरायली सैनिकों को बुलेटप्रूफ जैकेट, बंदूक, पासपोर्ट, कुछ पैसे, घड़ी, नेलकटर, मेंटॉस मिंट जैसी चीजें नजर आ रही हैं. ये तस्वीरें इस बात की गवाह है कि जब इंसान दुनिया से जाता है तो खाली हाथ ही जाता है. जिंदा रहते हुए सिनवार ने न जाने कितने ही कत्ल कर डाले.  7 अक्टूबर, 2023 को इजराइल पर हमास के हमले के मुख्य साजिशकर्ता भी याह्या सिनवार ही था. इस हमले में करीब 1200 ज्यादा लोगों की मौत हुई थी, 250 से ज्यादा लोगों को बंधक बना लिया गया था.

जानिए कितना खतरनाक था सिनवार

 सिनवार की साल 2014 में गाजा में इजरायल के खिलाफ चल रहे युद्ध में भी अहम भूमिका रही. समय बीतने के साथ-साथ याह्या सिनवार और भी ज्यादा खतरनाक और ताकतवर हो गया. सिनवार चर्चे में तब आया जब साल 2015 में अमेरिका ने उसे आतंकवादी घोषित कर दिया. पिछले एक साल से सिनवार इजरायली सेना की नजरों से बचता आ रहा था, आखिरकार सेना ने उसका काम तमाम कर दिया.

याह्या सिनवार के आखिरी पल वीडियो में कैद

सिनवार की मौत के बाद IDF ने एक वीडियो साझा किया है. वीडियो में याह्या सिनवार के आखिरी पल कैद हुए हैं. हमास प्रमुख अपने आखिरी पलों में बेहद लाचार और बेबस सा नजर आया. वीडियो के जारी होते ही अब सिनवार के मारे जाने का सबूत भी सामने आ गया है. बताया जा रहा है कि इजरायल ने याह्या सिनवार को मार गिराने के लिए एक स्पेशल ऑपरेशन चलाया था. IDF के प्रवक्ता डैनियल हगारी ने बयान जारी करते हुए कहा कि इजरायली टीम को एक फ्लैट की तलाशी के दौरान सिनवार का पता चला था. सेना को जैसे ही उसके लोकेशन का पता चला तो वो खुद को बचाने के लिए यहां से वहां भागने लगा. हमारी टीम ने समय रहते उसके लोकेशन का पता किया और उसे ढेर कर दिया.