PHOTOS: 'खत्म हो रहे सितारे' की आखिरी अद्भुत झलक, ब्रह्मांड के इस नजारे को NASA के Webb ने किया कैद

जेम्स वेब टेलीस्कोप इमेजेस: जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप दुनिया का सबसे बड़ा और सबसे शक्तिशाली स्पेस टेलीस्कोप है, इसने प्लानेटरी नेबुला एनजीसी 3132 की नई इमेज को कैप्चर किया है

Advertisement
Read Time: 15 mins
दुनिया के सबसे बड़े और सबसे शक्तिशाली स्पेस टेलीस्कोप से ली गई तस्वीर.
नई दिल्ली:

दुनिया के सबसे बड़े और सबसे शक्तिशाली स्पेस टेलीस्कोप, जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप (James Webb telescope) में लगे दो कैमरों ने प्लानेटरी नेबुला (Planetary Nebula) NGC 3132, जिसे साउदर्न रिंग नेबुला के रूप में भी जाना जाता है, की नई इमेजेस को कैप्चर किया है. यह पृथ्वी से लगभग 2,500 प्रकाश वर्ष दूर है.

नासा के जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप ने पहली बार धूल में लिपटे तारे को दिखाया. नासा ने इसे "मरने वाले सितारे का अंतिम नृत्य" कहा. अंतरिक्ष एजेंसी ने कहा कि इमेजेस में केंद्र में देखे जा सकने वाले मंद दिखने वाले तारे सभी दिशाओं में गैस और धूल के छल्ले छोड़ते हैं. यह घटना हजारों वर्षों से होती आ रही है.अब इसकी इमेज कैप्चर की गई हैं. 

इमेज में साउदर्न रिंग नेबुला करीब सामने साफ देखा जा सकता है. नासा ने कहा कि "अगर हम इसे किनारे पर देखने के लिए इसे घुमाते हैं, तो इसका थ्री-डायमेंशनल आकार अधिक साफ और नीचे दो बॉउल जैसा दिखता है. इसके केंद्र में एक बड़ा छेद दिखता है." 

बाईं ओर जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप के नियर-इन्फ्रारेड कैमरा (NIRCam) से ली गई तस्वीर में तारे और उनके प्रकाश की परतें साफ देखी जा सकती हैं. जबकि दाईं ओर जेम्स वेब के मिड-इन्फ्रारेड इंस्ट्रूमेंट (MIRI) से ली गई तस्वीर से पता चलता है कि दूसरा तारा धूल से घिरा हुआ है.

नासा ने कहा, "चमकदार तारा अपने स्टेलर इवोल्यूशन के पहले चरण में है और शायद भविष्य में अपने स्वयं के ग्रहीय नेबुला को बाहर निकाल देगा."

Advertisement

चमकीला तारा नेबुला के समग्र स्वरूप पर असर डालता है. दोनों तारे परिक्रमा करना जारी रखते हैं, क्योंकि "वे गैस और धूल के पॉट को हिलाते हैं, जिसमें विषम पैटर्न होता है."

जेम्स वेब टेलीस्कोप का निर्माण एयरोस्पेस दिग्गज नॉरथ्रॉप ग्रुम्मन कॉर्प ने किया था और इसे दिसंबर 2021 में फ्रेंच गयाना से नासा और उसके यूरोपीय और कनाडाई समकक्षों के लिए अंतरिक्ष में लॉन्च किया गया था.

Advertisement

NASA के जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप में कैद हुआ "ब्रह्मांड का अद्भुत नजारा"

Featured Video Of The Day
Russia Ukraine War: यूक्रेन की राजधानी Kyiv समेत कई शहरों पर रूस का बड़ा हमला | NDTV India