क्रैश हुए लड़ाकू विमान से पक्षी टकराने का Video अमेरिकी सेना ने किया जारी, सुनाई दी पायलट की घबराई आवाज़

इस विमान दुर्घटना के कुछ दिनों बाद ही एक जांच शुरू हो गई थी लेकिन साल भर बाद भी यह साफ नहीं है कि विमान किस वजह से नीचे गिरा.  

Advertisement
Read Time: 23 mins

अमेरिकी सेना (US military) ने हाल ही में एक वीडियो (Video) जारी किया है. इसमें उस पल को दिखाया गया है जब पिछले साल एक फाइटर जेट (Fighter Jet) पक्षियों के टकराने के कारण क्रैश (Crash) हो गया था. यह लड़ाकू विमान लेक वर्थ के पास लैंडिंग करते समय दुर्घटनाग्रस्त हो गया था.  यह घटना पिछले साल सितंबर में हुई थी. लेकिन इसके वीडियो को अब जारी किया गया है. T-45C Goshawk विमान एक प्रशिक्षण करा रहा था जब एक 4.5 पाउंड वजनी एक पक्षी इस एक इंजन वाले जेट के इंजन में घुस गया. फॉक्स न्यूज़ की रिपोर्ट के अनुसार, यह विमान फोर्ट वर्थ के ज्वाइंट रिज़र्व  नौसेना बेस के रनवे पर उतरने की कोशिश कर रहा था.     

यह जेट 19 सितंबर 2021 को क्रैश के कुछ सेकेंड बाद ही आग की लपटों में बदल गया. फॉक्स न्यूज़ की रिपोर्ट के अनुसार, अमेरिकी नौसेना की रिपोर्ट के अनुसार इस दुर्घटना में तीन घर भी तबाह हो गए थे.  तीन लोग इस दुर्घटना में घायल हो गए थे. एक नई फुटेज दिखाती है कि पक्षी उड़ते हुए जेट में घुस जाते हैं. वीडियो में पायलट की आवाज भी कैद है जिसे यह कहते हुए सुना जा सकता है कि कुछ आपात हालात है.  

Advertisement
Advertisement

पायलट पहले कहता है कि वो रनवे तक पहुंचने की कोशिश करेगा लेकिन फिर कहता है कि वो रनवे तक नहीं पहुंच पाएंगे.  कॉकपिट के वीडियो में एक अलार्म की आवाज भी सुनी जा सकती है. 

फॉक्स न्यूज़ ने आगे बताया कि  इस विमान में दो लोग सवार थे- एक प्रशिक्षक और एक छात्र और दोनों क्रैश से पहले बाहर निकल गए थे.  

Advertisement

स्काई न्यूज़ ने कहा कि जेट के आसमान से गिरने के कारण करीब 41 मिलियन पाउंड का नुकसान हुआ था.  

Advertisement

इस विमान दुर्घटना के कुछ दिनों बाद ही एक जांच शुरू हो गई थई लेकिन साल भर बाद भी यह साफ नहीं है कि विमान किस वजह से नीचे गिरा.  
 

Featured Video Of The Day
Israel-Iran War: तेल के कुंए और समुद्री रास्ते के डर से क्या रूकेगा युद्ध ?