ब्रिटेन की फर्स्‍ट लेडी: पहले तकरार, फिर प्यार... विक्टोरिया ऐसे बनीं PM स्टार्मर की हमसफर, प्रिंसेस ऑफ वेल्स से होती है तुलना

कीर स्‍टार्मर की इस जीत के बाद विक्‍टोरिया स्‍टार्मर की काफी चर्चा है. विक्‍टोरिया, कीर स्‍टार्मर की पत्‍नी हैं और अब ब्रिटेन की फर्स्‍ट लेडी हैं और उनका नया पता है 10 डाउनिंग स्‍ट्रीट.

Advertisement
Read Time: 4 mins
नई दिल्‍ली:

ब्रिटेन के आम चुनावों (UK Elections) में लेबर पार्टी की जबरदस्‍त जीत हुई है और कीर स्‍टार्मर (Keir Starmer) नए प्रधानमंत्री बने हैं. वहीं ब्रिटेन के पूर्व प्रधानमंत्री ऋषि सुनक की कंजर्वेटिव पार्टी को हार का सामना करना पड़ा है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित दुनिया के कई नेताओं ने स्‍टार्मर को उनकी इस जीत के लिए बधाई दी है. स्‍टार्मर की इस जीत के बाद विक्‍टोरिया स्‍टार्मर (Victoria Starmer) की काफी चर्चा है. दरअसल, विक्‍टोरिया, कीर स्‍टार्मर की पत्‍नी और अब ब्रिटेन की फर्स्‍ट लेडी हैं और उनका अब नया पता है 10 डाउनिंग स्‍ट्रीट. आइए जानते हैं कि कौन है विक्‍टोरिया और जानते हैं स्‍टार्मर से उनकी मुलाकात का दिलचस्‍प किस्‍सा. 

लेडी विक्‍टोरिया या लेडी विक के नाम से मशहूर 

विक्‍टोरिया को दोस्‍तों के बीच लेडी विक्‍टोरिया या लेडी विक के नाम से जाना जाता है. स्‍टार्मर के साथ उनकी शादी को 17 साल हो चुके हैं. स्‍टार्मर के साथ उनकी उपस्थिति पिछले कुछ समय से काफी कम रही है. बहुत कम ऐसे मौके आए हैं, जब दोनों को साथ देखा गया है. यहां तक की स्‍टार्मर के चुनावी अभियान के दौरान भी विक्‍टोरिया ने दूरी बनाए रखी. विक्‍टोरिया ब्रिटेन की नेशनल हेल्‍थ सर्विस में ऑक्‍यूपेशनल थेरेपिस्‍ट हैं. उन्‍हें जमीन से जुड़ा माना जाता है. 

कीर और विक्‍टोरिया की 2007 में हुई शादी 

कीर और विक्‍टोरिया की 2007 में एसेक्स के फेन्नेस एस्टेट में शादी हुई और उनके दो बच्‍चे हैं. उनका 16 साल का बेटा और एक 13 साल की बेटी है. स्‍टार्मर कभी भी अपने बच्‍चों का सार्वजनिक रूप से नाम नहीं लेते हैं. 

Advertisement

यहूदी परिवार में जन्‍मीं हैं विक्‍टोरिया 

विक्‍टोरिया का पालन-पोषण उत्तरी लंदन के गॉस्पेल ओक के समृद्ध इलाके में हुआ. विक्‍टोरिया के पिता बर्नार्ड अर्थशास्त्र के लेक्‍चरर थे, जिन्‍होंने बाद में एक चार्टर्ड अकाउंटेंट के रूप में भी काम किया. उनके पिता का जन्‍म 1929 में हैकनी में एक यहूदी परिवार में हुआ था, जो दूसरे विश्‍व युद्ध से पहले पोलैंड से ब्रिटेन में आ गए थे. वहीं उनकी मां बारबरा यॉर्कशायर में जन्मी थी और एक डॉक्टर थीं. 

Advertisement

कार्डिफ से कानून और समाजशास्‍त्र का अध्‍ययन

विक्‍टोरिया ने अपनी प्राथमिक शिक्षा गॉस्‍पेल ओक प्राइमरी स्‍कूल से की और इसके बाद हाईगेट के चैंनिंग स्‍कूल में पढ़ाई की. उन्‍होंने कार्डिफ यूनिवर्सिटी से कानून और समाजशास्‍त्र का अध्‍ययन किया. 

Advertisement

1993 में विश्वविद्यालय के शिक्षा और कल्याण अधिकारी की भूमिका निभाई. वहीं तत्कालीन शिक्षा सचिव जॉन पैटन द्वारा प्रस्तावित सुधारों के खिलाफ लड़ाई लड़ी. साथ ही यूनिवर्सिटी की छात्रसंघ अध्‍यक्ष का चुनाव भी लड़ा और अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी के खिलाफ जबरदस्‍त जीत हासिल की. 

Advertisement

पहली मुलाकात में तकरार, फिर कैसे हुआ प्‍यार 

कीर और विक्‍टोरिया की पहली मुलाकात की कहानी भी कम दिलचस्‍प नहीं है. दरअसल, खुद कीर स्‍टार्मर ने एक इंटरव्‍यू के दौरान विक्‍टोरिया से पहली मुलाकात का किस्‍सा सुनाया था. दोनों वकील के तौर पर काम करते थे और एक केस के सिलसिले में दोनों की मुलाकात हुई थी. कीर स्‍टार्मर के मुताबिक, वह कोर्ट में एक केस लड़ रहे थे और उन्‍हें दस्‍तावेजों की सत्‍यता पर संदेह हुआ. उन्‍होंने अपने एक साथी से पूछा कि इन्‍हें किसने तैयार किया है तो विक्‍टोरिया का नाम आया.

इसके बाद कीर ने विक्‍टोरिया को फोन कियाऔर पूछा कि क्‍या ये दस्‍तावेज सही हैं? दोनों के बीच कुछ देर बात हुई और फिर विक्‍टोरिया को लगा कि शायद फोन रख दिया गया है. हालांकि कीर उन्‍हें सुन सकते थे. कीर ने विक्‍टोरिया को कहते सुना, "वह कौन है, खुद को क्‍या समझता है." हालांकि इसके बाद दोनों की मुलाकातें हुई, प्‍यार परवान चढ़ा और अब दोनों साथ हैं. 

विक्‍टोरिया की केट मिडलटन से होती है तुलना 

विक्‍टोरिया की अक्‍सर प्रिंसेस ऑफ वेल्‍स केट मिडलटन से तुलना की जाती है. दोनों ही बेहद खूबसूरत हैं और दोनों का ड्रेसिंग सेंस कमाल का है. चुनाव के दिन विक्‍टोरिया शानदार कॉटन-पॉपलिन शर्ट ड्रेस में नजर आई थीं. ऐसी ही ड्रेस में केट मिडलटन भी नजर आ चुकी हैं. 

ये भी पढ़ें :

* Analysis : क्या नफा, क्या नुकसान? ब्रिटेन में सरकार बदलने से क्या पड़ेगा भारत पर असर
* "देश पहले, पार्टी बाद में..." : ब्रिटेन के प्रधानमंत्री के तौर पर पहले भाषण में बोले कीर स्टार्मर
* ब्रिटेन के प्रधानमंत्री की सैलरी जान आप भी हो जाएंगे हैरान, एक नहीं दो-दो बार मिलता है वेतन

Featured Video Of The Day
जम्मू-कश्मीर के कठुआ में आतंकी हमला, चार सैनिक शहीद
Topics mentioned in this article