हमास के चंगुल से मुक्त हुई युवती का ऑपरेशन पशु चिकित्सक ने किया, परिवार का दावा

गाजा पट्टी पर 54 दिन तक बंधक बनाकर रखी गई 21 साल की फ्रांसीसी युवती मिया स्कीम को हमास ने छोड़ा, पहले हमास ने उसके एक वीडियो के जरिए बंधकों से अच्छा व्यवहार करने का दावा किया था

Advertisement
Read Time: 24 mins
मिया स्कीम को हमास के हमलावर बंधक बनाकर ले गए थे.
नई दिल्ली:

इजरायल में सात अक्टूबर को मिया स्कीम अपने दोस्तों के साथ एक डांस पार्टी में थीं, तभी हमास के गुर्गों ने हमला कर दिया और गोलीबारी शुरू कर दी. यह 21 साल की युवती भागने की कोशिश कर रही थी लेकिन इसी बीच उसकी बांह में गोली लग गई और अंततः उसे पकड़ लिया गया और बंधक बना लिया गया. मिया को 54 दिन कैद में बिताने के बाद आखिरकार गुरुवार को इजराइल और हमास के बीच संघर्ष विराम समझौते के तहत रिहा कर दिया गया.

इजरायली प्रधानमंत्री के दफ्तर की ओर से जारी की गई तस्वीरों में मिया, जो कि फ्रांसीसी नागरिक भी हैं, अपनी मां और भाई को गले लगाते हुए दिख रही हैं. इजरायल में हेत्ज़ेरिम सैन्य अड्डे पर वे अपने परिवार से फिर से मिल सकीं.

हमास ने एक वीडियो के जरिए यह दावा किया था कि वह बंधकों के साथ अच्छा व्यवहार कर रहा है. यह वीडियो सामने आने के बाद मिया एक जाना पहचाना चेहरा बन गईं. इस वीडियो में दिख रहा है कि इजरायली-फ्रांसीसी टैटू कलाकार मिया स्कीम का इलाज एक चिकित्सा कर्मी कर रहा है,. वीडियो क्लिप में मिया ने जल्द से जल्द अपने परिवार के पास लौटने की इच्छा जाहिर की थी. 

वह वीडियो में कहती हैं- "हाय, मैं मिया स्कीम हूं, मैं शोहम की हूं और 21 साल की हूं. फिलहाल, मैं गाजा में हूं. मेरे हाथ में गंभीर चोट लग गई है. अस्पताल में तीन घंटे तक मेरे हाथ की सर्जरी हुई. वे मेरी देखभाल कर रहे हैं, मुझे दवा दे रहे हैं, सब कुछ ठीक है.'' 

वह आगे कहती हैं, "मैं केवल इतना चाहती हूं कि वे मुझे जल्द से जल्द मेरे घर मेरे माता-पिता, मेरे भाई-बहनों के पास छोड़ दें. प्लीज, जितनी जल्दी हो सके मुझे यहां से बाहर निकालें."

Advertisement

हमास ने पिछले महीने अपने टेलीग्राम चैनल पर यह 78 सेकंड का वीडियो शेयर किया था. इसकी फ्रांस ने निंदा की थी. और मिया की मां केरेन को भी अपनी बेटी की तत्काल रिहाई की मांग करते हुए एक प्रेस कॉन्फ्रेंस करने के लिए प्रेरित किया था.

हालांकि मिया स्कीम के परिवार ने वीडियो में कही गई बातों का खंडन किया और दावा किया कि उसके हाथ की सर्जरी एक पशुचिकित्सक ने की थी.

Advertisement

मिया की आंटी ने कल मीडिया से बातचीत करते हुए वीडियो में कही गई बातों का खंडन किया. उन्होंने बताया कि, "वह दुबली, कमजोर  हो गई है. एक पशु चिकित्सक ने उसके हाथ का ऑपरेशन किया. उसे फिजियोथेरेपी नहीं मिली. उसने उन्हें बताया कि वह इजरायली सैनिक नहीं है और एक फ्रांसीसी नागरिक है." 

मिया के रिहा होते ही फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने भी खुशी जताई. उन्होंने कहा, "मिया स्कीम मुक्त हो गई है. यह बहुत बड़ी खुशी की बात है जिसे मैं उनके परिवार और सभी फ्रांसीसी लोगों के साथ शेयर कर रही हूं."

Advertisement

सात अक्टूबर के हमले के जवाब में इजरायल ने गाजा पर शासन करने वाले हमास को खत्म करने का संकल्प लिया है. इजरायल का कहना है कि हमास के हथियारबंद हमलावरों ने 1200 लोगों को मार डाला और 240 लोगों को बंधक बनाकर ले गए.

संघर्ष विराम लागू होने के पहले तक इजरायल ने सात सप्ताह तक गाजा क्षेत्र पर बमबारी की. संयुक्त राष्ट्र द्वारा विश्वसनीय माने जाने वाले फिलिस्तीनी स्वास्थ्य अधिकारियों का कहना है कि इन हमलों में 15,000 से अधिक गाजावासी मारे गए हैं.

Advertisement
Featured Video Of The Day
हाथरस सत्संग हादसा : पुलिस ने घेरा बाबा भोले का आश्रम, किसी भी वक्त हो सकती है गिरफ़्तारी
Topics mentioned in this article