अमेरिका की ईरान को चेतावनी, इजरायल पर हमला किया, तो गंभीर होंगे परिणाम : पेंटागन

इजरायली डिफेंस मिनिस्टर योआव गैलेंट के साथ फोन पर बात करते हुए ऑस्टिन ने इजरायल-लेबनान सीमा के दोनों ओर नागरिकों की सुरक्षा के लिए एक कूटनीतिक समाधान की जरूरत पर जोर दिया.

Advertisement
Read Time: 3 mins
वॉशिंगटन:

अमेरिकी रक्षा सचिव लॉयड ऑस्टिन ने हिजबुल्लाह के खिलाफ इजरायल के आत्मरक्षा के अधिकार तथा 7 अक्टूबर जैसे हमलों को रोकने के लिए इजरायल के अधिकार के प्रति अमेरिका के समर्थन को दोहराया. इजरायली डिफेंस मिनिस्टर योआव गैलेंट के साथ फोन पर बात करते हुए ऑस्टिन ने इजरायल-लेबनान सीमा के दोनों ओर नागरिकों की सुरक्षा के लिए एक कूटनीतिक समाधान की जरूरत पर जोर दिया.

एक्स पर एक पोस्ट में ऑस्टिन ने लिखा, "मैंने यह स्पष्ट कर दिया है कि संयुक्त राज्य अमेरिका इजरायल के आत्मरक्षा के अधिकार का समर्थन करता है," उन्होंने आगे कहा कि दोनों पक्ष "सीमा पर आक्रमणकारी बुनियादी ढांचे को नष्ट करने के महत्व पर सहमत हैं, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि लेबनानी हिजबुल्लाह इजरायल के उत्तरी समुदायों पर 7 अक्टूबर जैसा हमले न कर सके."

अमेरिकी रक्षा सचिव ने इस बात पर भी जोर दिया कि नागरिकों की सुरक्षित घर वापसी सुनिश्चित करने के लिए एक कूटनीतिक समाधान जरूरी है. ईरान को "गंभीर परिणामों" की चेतावनी देते हुए ऑस्टिन ने कहा कि उन्होंने "यह स्पष्ट कर दिया है कि संयुक्त राज्य अमेरिका ईरान और ईरान समर्थित आतंकवादी संगठनों से खतरों के सामने अमेरिकी कर्मियों, साझेदारों और सहयोगियों की रक्षा करने के लिए अच्छी स्थिति में है और किसी भी अभिनेता को तनाव का फायदा उठाने या संघर्ष का विस्तार करने से रोकने के लिए तैयार है."

उन्होंने कहा, "मैं दोहराता हूं कि अगर ईरान इजयारल के खिलाफ सीधा सैन्य हमला करने का फैसला करता है तो इसके गंभीर परिणाम होंगे." उन्होंने संघर्ष के विस्तार की स्थिति में इजरायल को समर्थन देने की अमेरिका की प्रतिबद्धता पर जोर दिया.

इससे पहले सोमवार को अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर ने रिपोर्टर्स को बताया था कि इजरायल ने अमेरिका को सूचित किया है कि वह "सीमा के निकट हिजबुल्लाह के बुनियादी ढांचे पर केंद्रित सीमित अभियान" चला रहा है. वाशिंगटन पोस्ट ने अमेरिकी सुरक्षा अधिकारियों का हवाला देते हुए बताया कि इजरायल ने लेबनान में एक आसन्न, सीमित जमीनी अभियान की योजना के बारे में व्हाइट हाउस को सूचित किया था. 

23 सितम्बर के बाद से इजरायल ने लेबनान में हवाई हमले तेज कर दिए हैं. इसी वजह से शुक्रवार को बेरूत के दक्षिणी उपनगरों में एक बड़े हमले में कथित तौर पर हिजबुल्लाह नेता हसन नसरल्लाह और उनके कई सहयोगी मारे गए. 

Advertisement
Featured Video Of The Day
Sonam Wangchuk Detained: Delhi CM Atishi बवाना थाने में सोनम वांगचुक से करेंगी मुलाकात
Topics mentioned in this article