डोनाल्ड ट्रम्प की रैली में गोलीबारी के मामले की स्वतंत्र समीक्षा में सहयोग करेगी अमेरिकी सीक्रेट सर्विस

पूर्व राष्ट्रपति 78 वर्षीय डोनाल्ड ट्रंप की शनिवार को पेंसिल्वेनिया में एक चुनावी रैली के दौरान हत्या की कोशिश की गई, वे गोली लगने से घायल हो गए

Advertisement
Read Time: 3 mins
वाशिंगटन:

सुरक्षा में बड़ी विफलता को लेकर बढ़ते दबाव के बीच अमेरिकी सीक्रेट सर्विस (US Secret Service) ने सोमवार को एक शूटर के डोनाल्ड ट्रम्प (Donald Trump) पर गोली चलाने के मामले की स्वतंत्र समीक्षा में सहयोग करने का संकल्प लिया. पूर्व राष्ट्रपति 78 वर्षीय डोनाल्ड ट्रंप की शनिवार को पेंसिल्वेनिया में एक चुनावी रैली के दौरान हत्या की कोशिश की गई, वे गोली लगने से घायल हो गए. हमले की इस घटना ने नवंबर में होने वाले अमेरिकी राष्ट्रपति के चुनाव से पहले देश को झकझोर दिया है.

सीक्रेट सर्विस की डायरेक्टर किम्बर्ली चीटल ने एक बयान में कहा, "सीक्रेट सर्विस सभी संबंधित संघीय, राज्य और स्थानीय एजेंसियों के साथ मिलकर यह समझने के लिए काम कर रही है कि क्या हुआ, कैसे हुआ और हम इस तरह की घटना को दोबारा होने से कैसे रोक सकते हैं."

चीटल ने कहा कि, "हम कल राष्ट्रपति बाइडेन की ओर से घोषित स्वतंत्र समीक्षा की अहमियत को समझते हैं और इसमें पूरी तरह से शामिल होंगे. हम किसी भी निरीक्षण कार्रवाई पर उचित समितियों के साथ भी काम करेंगे."

शनिवार को पेनसिल्वेनिया के बटलर में जब ट्रंप एक रैली को संबोधित कर रहे थे तभी कई धमाके हुए. उन्होंने अपना कान पकड़ लिया. उनके कान और गाल पर खून दिखाई दे रहा था. फिर वे फर्श पर गिर पड़े. तुरंत सीक्रेट सर्विस के एजेंटों ने उन्हें घेर लिया और उन्हें पास के एक वाहन में ले गए. हमले में एक दर्शक की मौत हो गई, और दो घायल हो गए.

राष्ट्रपति जो बाइडेन ने रैली में सुरक्षा की पूरी समीक्षा करने का आदेश दिया. साथ ही उन्होंने इस सप्ताह विस्कॉन्सिन के मिल्वौकी में होने वाले रिपब्लिकन नेशनल कन्वेंशन में भी सुरक्षा की समीक्षा करने को कहा. वहां ट्रम्प को पार्टी का राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार नामिनेट किया जाएगा.

सीक्रेट सर्विस पर इस बात को लेकर दबाव बढ़ रहा है कि कैसे एक बंदूकधारी को असॉल्ट राइफल के साथ दुनिया की सबसे सुरक्षित राजनीतिक हस्तियों में से एक से करीब 500 फीट (150 मीटर) की दूरी पर छत पर खड़े होने की इजाजत दी गई.

Advertisement

सवाल तब और भी गहरा गए जब लोगों के मोबाइल फोन के फुटेज सामने आए जिनमें वे छत पर गनमैन को देख रहे थे और गोलीबारी शुरू होने से पहले सुरक्षाकर्मियों को चेतावनी देने की कोशिश कर रहे थे.

ट्रम्प सोमवार को सम्मेलन में भाग लेंगे. चीटल ने कहा है कि एजेंसी इस कार्यक्रम में सुरक्षा कड़ी करने के लिए काम कर रही है. रविवार को सीक्रेट सर्विस ने कहा कि वह सम्मेलन के लिए "पूरी तरह तैयार" है.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Arvind Kejriwal Resignation: कल इस्तीफा देंगे Kejriwal, सुबह विधायक दल की बैठक में लगेगी नए CM पर मुहर