अमेरिकी अधिकारी ने India में दलाई लामा से की मुलाकात, China हुआ नाराज़ ,कह दी ये बात...

चीन (China) ने अमेरिकी अधिकारी की भारत (India) में दलाई लामा (Dalai Lama) से मुलाकात की कड़ी आलोचना की और कहा कि इससे अमेरिका (US) उस प्रतिबद्धता का उल्लंघन होता है कि तिब्बत (Tibet) चीन का हिस्सा है और वह तिब्बती अलगाववादियों का समर्थन नहीं करेगा. 

Advertisement
Read Time: 23 mins
C

अमेरिका (US) के विदेश मंत्रालय की अंडर सेक्रेट्री (Under Secretary) उज़रा जेया ने भारत के धर्मशाला में तिब्बत की निर्वासित सरकार के प्रतिनिधि और धर्मगुरू दलाई लामा(Dalai Lama) से मुलाकात करने बाद भारत के विदेश सचिव विनय मोहन क्वात्रा समेत सरकार के वरिष्ठ अधिकारियों से मुलाकात की. इस दौरान साझा हितों से जुड़े वैश्विक एवं क्षेत्रीय मुद्दों पर चर्चा हुई.  यह पूछे जाने पर क्या जेया की दलाई लामा से मुलाकात के विषय को चीन (China) ने भारत के समक्ष उठाया है, विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा, ‘‘ मुझे इस बात की जानकारी नहीं है कि क्या चीनी पक्ष ने हमने इस विषय पर कुछ कहा है.''

गौरतलब है कि भारतीय-अमेरिकी जेया ने बृहस्पतिवार को दलाई लामा से मुलाकात की और अमेरिका एवं भारत में लोकतंत्र एवं स्वतंत्रता की समृद्ध परंपरा के बारे में चर्चा की . 

दलाई लामा के साथ जेया की मुलाकात एवं धर्मशाला यात्रा की चीन ने कड़ी आलोचना की और कहा कि इससे अमेरिका उस प्रतिबद्धता का उल्लंघन होता है कि तिब्बत चीन का हिस्सा है और वह तिब्बती अलगाववादियों का समर्थन नहीं करेगा. 

Advertisement

इस बारे में पूछे जाने पर बागची ने कहा कि उन्होंने (जेया) विदेश सचिव विनय क्वात्रा और सचिव (पश्चिम) संजय वर्मा सहित अन्य वारिष्ठ अधिकारियों के मुलाकात की . 

Advertisement

उन्होंने बताया कि जेया ने मुख्य चुनाव आयुक्त सहित अन्य लोगों से भी मुलाकात की. 

बागची ने कहा, ‘‘ इस दौरान साझा हितों से जुड़े वैश्विक एवं क्षेत्रीय मुद्दों के बारे में चर्चा हुई. दोनों पक्षों ने दिसंबर 2021 में आयोजित लोकतंत्र पर शिखर बैठक से आगे के कदमों के बारे में चर्चा की.  इसमें प्रधानमंत्री मोदी ने हिस्सा लिया था और इसकी मेजबानी अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने की थी . ''

Advertisement

उन्होंने कहा कि उन्हें इस दौरान उठाये जाने वाले विशिष्ट मुद्दों की जानकारी नहीं है, ऐसे में वे कोई टिप्पणी नहीं कर सकते. 

Advertisement
Featured Video Of The Day
Student Protest: Chhattisgarh में सड़कों पर उतारे हज़ारों युवा, Jobs की मांग को लेकर कर रहे प्रदर्शन, मुंडवाए बाल
Topics mentioned in this article