Advertisement

Ukraine की कैद में 'Russia का अहम साथी', Zelensky ने दिया Putin को ये प्रस्ताव...

Russia Ukraine War: विक्टर (Viktor Medvedchuk) रूस (Russia) समर्थक है, उसका कहना है कि राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन (Vladimir Putin) उसकी बेटी के लिए गॉडफादर (Godfather) जैसे हैं, वो किसी भी गलती से इंकार करता है. इस बारे में अभी तक किसी प्रवक्ता से बात नहीं हो पाई है. 

Advertisement
Read Time: 19 mins
Russia Ukraine War: यूक्रेन का दावा गिरफ्तार किया रूस का अहम सहयोगी

यूक्रेन (Ukraine) ने रूस (Russia) से कहा है कि अगर रूस के अपने बड़े सहयोगी को मुक्त कराना चाहता है तो वो युद्ध में बंधक (War Prisoned) बनाए गए यूक्रेनी लड़के-लड़कियों को छोड़ दे. साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि अमेरिका और हथियार भेजने वाला है जिसके बाद रुस टिक नहीं पाएगा. समाचार एजेेंसी रॉयटर्स के अनुसार, यूक्रेन ने मंगलवार को घोषणा की है कि विक्टर मेदवेदचुक (Viktor Medvedchuk) विपक्षी मंच 'लाइफ पार्टी' के नेता को गिरफ्तार कर लिया गया है. फरवरी में, अधिकारियों ने कहा था कि वो घर की नज़रबंदी से भाग निकला है. विक्टर पर राजद्रोह का मुकदमा चलाया गया था. 

Advertisement

विक्टर रूस समर्थक है, उसका कहना है कि राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन उसकी बेटी के लिए गॉडफादर जैसे हैं, वो किसी भी गलती से इंकार करता है. इस बारे में अभी तक किसी प्रवक्ता से बात नहीं हो पाई है. 

यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जे़लेंस्की ने बुधवार तड़के दिए भाषण में प्रस्ताव रखते हुए कहा, मैं रूस को यह प्रस्ताव देता हूं कि वो अपने इस बंदे के बदले में रूसी कैद में मौजूद हमारे लड़के लड़िकयों को छोड़ दे. 

Advertisement

मेदवेदचुक की हथकड़ियों के साथ, यूक्रेन की सुरक्षा एजेंसी के प्रमुख इवान बैकानोव ने फेसबुक पर कहा, " सुरक्षा बलों ने बिजली की तेजी से काम करते हुए इस खतरनाक बहुस्तरीय ऑपरेशन को पूरा करते हुए मेदवेदचुक को गिरफ्तार किया." 

Advertisement

रूस के एक प्रवक्ता के हवाले से तास न्यूज़ एजेंसी ने कहा कि उन्होंने फोटो देखी है और वो कह नहीं सकते कि यह फोटो सही है या नहीं. 

Advertisement

इससे कुछ घंटे पहले पुतिन ने एक हफ्ते बाद दिए अपने सार्वजनिक भाषण में कहा कि रूस "तारतम्यता और शांति" से ऑपरेशन जारी रखेगा. उन्होंने कहा, उन्हें विश्वास है कि सुरक्षा को लेकर लक्ष्य पूरा होगा. 

Advertisement

जेलेंस्की ने अपने भाषण में पुतिन का मजाक उड़ाते हुए कहा , " जिस योजना के कारण एक महीने से कुछ अधिक समय में रूस के अपने खुद के हजारों सैनिक मारे गएं, उसके बारे में क्या कहा जाए?"

रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध (Russai-Ukraine War) अभी भी खत्म होता नहीं दिख रहा है. हाल ही में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने रूस (Russia) के राष्ट्रपति के खिलाफ कड़ी प्रतिक्रिया दी थी. जो बाइडेन (Joe Biden) ने रूस की ओर से यूक्रेन में किए गए हमले को ‘नरसंहार' करार दिया.

इससे पहले, उन्होंने पुतिन को ‘युद्ध अपराधी' कहा था. लेकिन अबकी बार रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की यूक्रेन में कार्रवाई के लिए अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने सीधे नरसंहार शब्द का इस्तेमाल किया है.

Featured Video Of The Day
Lok Sabha Election: President Droupadi Murmu के साथ वोट डालने वाली महिलाओं ने वोटरों को लेकर क्या कहा?

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे: