UK का ये बड़ा कारोबारी 30,000 'महिला कारीगरों की भारतीय गांवों में करेगा मदद'...

ब्रिटेन (UK) के कारोबारी शेठ जीबन (Sheth Jeebun) का बड़ा प्रोजेक्ट वंचित लेकिन हुनरमंद महिला कारीगरों की मदद करेगा. महिला कारीगरों के हाथों बनी कलाकृतियों को ब्रिटेन के ग्राहकों को उपलब्ध करवाया जाएगा.

Advertisement
Read Time: 6 mins
भारतीय ग्रामीण महिलाओं की कला को मिलेगा बड़ा विदेशी बाजार (प्रतीकात्मक तस्वीर)
लंदन:

ब्रिटेन (UK) में बेहद सफल व्यापारी शेठ जीबन (Sheth Jeebun) भारत के ग्रामीण इलाकों में 30,000 महिला कारीगरों की मदद का एक प्रोजक्ट शुरू करने जा रहे हैं. शेठ जीबन ब्रिटेन में प्रॉपर्टी (Property) और केयर होम (Care Home)सेवाओं के कारोबार से जुड़े हैं. यह प्रोजक्ट जल्द ही शुरू किया जाएगा और इसमें वंचित लेकिन हुनरमंद महिला कारीगरों की मदद की जाएगी. इन महिला कारीगरों के हाथों से बनी कलाकृतियों को ब्रिटेन के ग्राहकों को उपलब्ध करवाया जाएगा. इससे ना केवल उनकी आमदनी होगी बल्कि वो आर्थिक तौर पर आत्मनिर्भर भी बनेंगी. 

शेठ जीबन ने कहा, "यह प्रोजक्ट बहुत बड़ा है और इसमें भारत के सभी गावों को जोड़ा जाएगा. भारतीय महिलाओं के हाथों बने पारंपरिक उत्पादों को ब्रिटेन और दुनिया के बाकी देशों के बड़े बाजार में बेचा जाएगा. यह प्रोजक्ट कलाकारों के लिए फायदे का होगा और इससे उन्हें अपने पैरों पर खड़े होने में मदद मिलेगी."

शेठ जीबन स्वास्थ्य क्षेत्र के एक समर्पित पेशेवर हैं जिन्हें 30 साल से अधिक का अनुभव है. 1980 के दशक के आखिर में उन्होंने एक नर्स के तौर पर काम की शुरूआत की थी, उन्होंने इसके बाद बड़े-बूढ़ों की सेवा के लिए 1990 से 2005 के बीच तीन नर्सिंग होम खोले. 2006 से वो एस्टर हैल्थकेयर और प्रोपर्टी डेवलपमेंट के डायरेक्टर हैं. 

उन्होंने कहा, "हैल्थकेयर सेक्टर में मेरी कुशलता है लेकिन मैं अपने समुदाय को कुछ वापस देना चाहता हूं और उन लोगों की मदद करना चाहता हूं जो उतने भाग्यशाली नहीं हैं. भारत का प्रोजेक्ट मेरी कई अंतर्राष्ट्रीय निवेश योजनाओं में से एक है. मैं मॉरीशस में एक रीयल एस्टेट प्रोजक्ट पर भी काम कर रहा हूं जहां मैं हाउसिंग, होटल और शॉपिंग कॉम्पलैक्स बना रहा हूं."

कोविड19 के कारण असमानता बढ़ी है. शेठ जीबन भारत, अफ्रीका और पाकिस्तान में 1990 के दशक से ही वंचित बच्चों की भी मदद कर रहे हैं.उनकी कंपनी ब्रिटेन में प्लान इंटरनेशनल, रेड क्रॉस, एक्शन एड , इन एड ऑफ केयर, जैसी कई कंपनियों की कॉरपोरेट प्रायोजक है. 

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
Featured Video Of The Day
Rajasthan: Kirodi Lal Meena के इस्तीफे का BJP पर होगा कितना गहरा असर? जानें एक्सपर्ट्स की राय
Topics mentioned in this article