गोपनीयता मामले में ट्विटर 15 करोड़ डॉलर का जुर्माना भरने के लिए तैयार: अमेरिका

यूजर्स जो व्यक्तिगत जानकारी टेक कंपनियों को सौंपते हैं, उस डाटा का उपयोग कैसे किया जाता है. यह नियामकों और शक्तिशाली फर्मों जैसे फेसबुक पैरेंट मेटा, ट्विटर और अन्य के बीच बार-बार संघर्ष का कारण बन रहा है. 

विज्ञापन
Read Time: 24 mins
ट्विटर ने विज्ञापनदाताओं को यूजर्स को बिना बताए व्यक्तिगत जानकारी का उपयोग करने दिया.
सैन फ्रांसिस्‍को:

अमेरिका के अधिकारियों ने बुधवार को कहा कि ट्विटर (Twitter) ने निजता मामले (Privacy Case) में लगे आरोपों को निपटाने के लिए 15 करोड़ डॉलर की राशि का भुगतान करने पर अपनी सहमति जताई है. ट्विटर ने विज्ञापनदाताओं को कुछ यूजर्स की जानकारी दी थी, यह जानकारी अकाउंट की सुरक्षा को मजबूत करने के लिए ली गई थी. फेडरल ट्रेड कमीशन (Federal Trade Commission) और डिपार्टमेंट ऑफ जस्टिस ( Department of Justice) ने ट्विटर पर गोपनीयता को कड़ा करने के लिए दिए गए फोन नंबर या ईमेल एड्रेस की जानकारी को पैसे कमाने के लिए विज्ञापनदाताओं को देने का आरोप लगाया था. 

कमीशन की अध्यक्ष लीना खान ने कहा, "ट्विटर ने सुरक्षा उद्देश्यों के लिए इसका उपयोग करने के बहाने यूजर्स से डाटा हासिल किया था, लेकिन आखिर में इस डाटा का उपयोग विज्ञापन के लिए यूजर्स को लक्ष्‍य बनाने के लिए किया गया.  

यूजर्स जो व्यक्तिगत जानकारी टेक कंपनियों को सौंपते हैं, उस डाटा का उपयोग कैसे किया जाता है. यह नियामकों और शक्तिशाली फर्मों जैसे फेसबुक पैरेंट मेटा, ट्विटर और अन्य के बीच बार-बार विवाद का कारण बन रहा है. 

Advertisement

Musk-Twitter Deal: ट्विटर खरीदने की प्रक्रिया पूरी करने के लिए अभी डील में 6.25 अरब डॉलर और डालेंगे मस्क

Advertisement

नियामकों ने कहा कि 2019 में समाप्त होने वाली पांच साल की अवधि के दौरान 14 करोड़ से अधिक ट्विटर यूजर्स ने सैन फ्रांसिस्को स्थित सेवा को टू फैक्‍टर ऑथेंटिकेशन के साथ खातों को सुरक्षित करने के लिए फोन नंबर या ईमेल एड्रेस दिए. सुरक्षा तकनीक में टेक्स्ट या ईमेल संदेशों द्वारा भेजे जाने वाले वन-टाइम पासवर्ड भी शामिल हैं. 

Advertisement

फैडरल ट्रेड कमीशन ने कहा कि यूजर्स को बताए बिना ट्विटर ने विज्ञापनदाताओं को विज्ञापनों को लक्षित करने के लिए व्यक्तिगत जानकारी का उपयोग करने दिया. कमीशन ने टेक फर्म के खिलाफ मामले को आगे बढ़ाने के लिए संघीय अभियोजकों के साथ काम किया. 

Advertisement

एलन मस्क.. पुणे का सॉफ्टवेयर डेवलपर और ट्विटर पर ऐसा मजाक, जानें पूरा मामला

यूएस अटॉर्नी स्टेफनी हिंड्स ने कहा, "उपभोक्ता जो अपनी निजी जानकारी साझा करते हैं, उन्हें यह जानने का अधिकार है कि क्या उस जानकारी का उपयोग विज्ञापनदाताओं को ग्राहकों को लक्षित करने में मदद करने के लिए किया जा रहा है."

सैटलमेंट डील ने संकेत दिया है कि ट्विटर 15 करोड़ डॉलर का भुगतान करने के लिए सहमत होने के साथ ही नए उपायों को लागू करेगा, जिसमें एक स्वतंत्र मूल्यांकनकर्ता द्वारा नियमित रूप से गोपनीयता कार्यक्रम का मूल्यांकन करना भी शामिल है.  

रवीश कुमार का प्राइम टाइम: ट्विटर तो ख़रीद लिया मस्क ने, बलिया के पत्रकारों सा हौसला कहां से लाएंगे?

Featured Video Of The Day
Karwa Chauth 2024: करवा चौथ पर कब से कब तक रहेगा भद्रा का साया, जानें पूजा करने का सही समय
Topics mentioned in this article