विरोध और हिंसा की आग में दहकते बांग्लादेश में तख्ता पलट के बाद आज अंतरिम सरकार लेगी शपथ

Advertisement
Read Time: 4 mins
नई दिल्ली:

बांग्लादेश (Bangladesh) में व्यापक आंदोलन और हिंसा के चलते हुए सरकार के तख्ता पलट के बाद गुरुवार को नोबेल पुरस्कार विजेता अर्थशास्त्री मोहम्मद यूनुस अंतरिम सरकार के प्रमुख यानी प्रधानमंत्री पद की शपथ ग्रहण करेंगे. वे रात 8 बजे शपथ लेंगे. उनके सलाहकार दल में 15 सदस्य शामिल हो सकते हैं. माइक्रोफाइनेंस के विशेषज्ञ 84 वर्षीय यूनुस गुरुवार को दोपहर में दुबई से ढाका के हजरत शाहजलाल अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर पहुंचेंगे.

  1. बांग्लादेश में नौकरियों में आरक्षण के खिलाफ शुरू हुआ छात्रों का प्रदर्शन उग्र रूप लेता गया है. छात्रों के प्रदर्शन के दौरान भारी हिंसा हुई है. इन हालात में बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना को सोमवार को इस्तीफा देकर देश छोड़ना पड़ा. 
  2. शेख हसीना इस समय भारत में हैं. शेख हसीना ने सोमवार को बांग्लादेश से सैन्य विमान से रवाना होकर दिल्ली के निकट हिंडन वायुसेना अड्डे पर पहुंची थीं. राष्ट्रपति ने संसद भंग कर दी है. 
  3. बांग्लादेश के राष्ट्रपति मोहम्मद शहाबुद्दीन ने मंगलवार को संसद भंग करके अर्थशास्त्री यूनुस को अंतरिम सरकार का प्रमुख नियुक्त कर दिया था. उन्होंने भेदभाव-विरोधी आंदोलन में शामिल छात्रों की मांग मानते हुए यह निर्णय लिया है.
  4. पेशे से अर्थशास्त्री और बैंकर यूनुस को गरीब लोगों, विशेष रूप से महिलाओं की मदद करने, माइक्रोक्रेडिट के उपयोग में अग्रणी भूमिका निभाने के लिए 2006 में नोबेल शांति पुरस्कार से सम्मानित किया गया था.
  5. बांग्लादेश में राजनीतिक उथल-पुथल और हिंसा जारी है. इस बीच बांग्लादेश के करीब 600 लोगों के एक समूह ने पश्चिम बंगाल में बार्डर के जरिए भारत में प्रवेश करने की कोशिश की जिन्हें सीमा सुरक्षा बल (BSF) ने रोक दिया. सोमवार को बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना के अपदस्थ होने और देश छोड़कर भाग जाने के बाद से बीएसएफ हाई अलर्ट पर है. सूचनाएंम मिली हैं कि बांग्लादेश के लोग सीमावर्ती क्षेत्रों में इकट्ठे हो रहे हैं और घुसपैठ की कोशिश कर रहे हैं. सीमा सुरक्षा बल उन्हें रोकने के लिए मुस्तैद है.
  6. बांग्लादेश में शेख हसीना के प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा देकर देश छोड़ने के बाद बांग्लादेश में घटनाक्रम तेजी से बदल रहा है. हसीना के देश छोड़ते ही सैकड़ों लोगों ने उनके आवास में घुसकर तोड़फोड़ और लूटपाट की. देश में सरकार विरोधी प्रदर्शनों में पिछले तीन सप्ताह में मरने वालों की कुल संख्या 469 हो गई है.
  7. Advertisement
  8. मोहम्मद यूनुस ने बांग्लादेश के नागरिकों से शांति कायम करने और हर प्रकार की हिंसा से बचने की अपील की है. उन्होंने शीर्ष पद के लिए उनका नाम आगे करने वाले छात्र आंदोलन के समन्वयकों को बहादुर छात्र कहते हुए बधाई दी. उन्होंने कहा कि इन छात्रों ने हमारे दूसरे विजय दिवस को संभव बनाने का बीड़ा उठाया. उन्होंने कहा कि, किसी भी संवेदनहीन हिंसा में शामिल होकर मौका न जाया करें. हिंसा हमारी दुश्मन है. कृपया और दुश्मन न बनाएं. शांति कायम करें और देश के निर्माण के लिए तैयार हो जाएं.
  9. नजरबंदी से मुक्त हुईं बांग्लादेश नेशनलिस्ट पार्टी (बीएनपी) की अध्यक्ष और पूर्व प्रधानमंत्री खालिदा जिया ने मोहम्मद यूनुस के विचारों का समर्थन करते हुए कहा कि राष्ट्र निर्माण के लिए क्रोध या प्रतिशोध नहीं बल्कि प्रेम और शांति की जरूरत है.
  10. Advertisement
  11. बांग्लादेश में जारी राजनीतिक अनिश्चितता का असर भारत-बांग्लादेश व्यापार पर पड़ा है. दोनों देशों के बीच व्यापार वित्तीय वर्ष 2023-24 में 12.9 बिलियन अमेरिकी डॉलर तक पहुंच गया था, जिसमें से भारतीय निर्यात 11.06 बिलियन अमेरिकी डॉलर का था. सबसे ज्यादा असर निर्यात होने वाली प्याज, सब्जियां और फल जैसी चीजों के व्यापार पर पड़ा है. यह चीजें जल्द खराब हो जाती हैं.
  12. बांग्लादेश में घटनाक्रम के मद्देनजर दिल्ली में होने वाले स्वतंत्रता दिवस समारोह को लेकर सतर्कता बरती जा रही है. दिल्ली पुलिस के आयुक्त संजय अरोड़ा ने पुलिस अधिकारियों से राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में रह रहे और अपराध में शामिल बांग्लादेश के नागरिकों की पहचान करने को कहा है. अधिकारियों से कहा गया है कि वे अपने क्षेत्रों में मोटर वर्कशॉप और गैराज से पता लगाएं कि क्या पिछले 10 दिनों में किसी वाहन में बदलाव किया गया है.
  13. Advertisement
Featured Video Of The Day
PM Modi Birthday: Sand Artist Sudarsan Pattnaik ने PM मोदी के जन्मदिन के लिए खास सैंड स्कल्पचर बनाया
Topics mentioned in this article