तालिबान अमेरिका में मौजूद अफगान के मुद्रा भंडार तक नहीं पहुंच सकेगा : अमेरिकी अधिकारी

अफगान केंद्रीय बैंक के गवर्नर ने कहा- एक बार राष्ट्रपति के जाने की घोषणा हो जाने के बाद, मुझे पता था कि कुछ ही मिनटों में अराजकता फैल जाएगी, मैं उन्हें ट्रांजीशन प्लान बनाए बिना जाने के लिए माफ नहीं कर सकता

Advertisement
Read Time: 23 mins
वाशिंगटन:

अमेरिकी प्रशासन के एक अधिकारी ने सोमवार को समाचार एजेंसी एएफपी को बताया कि तालिबान को अमेरिकी खातों में रखे गए किसी भी अफगानी मुद्रा भंडार तक पहुंच से वंचित कर दिया जाएगा. जब तालिबान के तेजी से कब्जे के बाद अमेरिकी सेना अफगानिस्तान की राजधानी को खाली कर रही थी, तब अधिकारी ने कहा,  "संयुक्त राज्य अमेरिका में अफगान सरकार की कोई भी बैंक संपत्ति तालिबान को उपलब्ध नहीं कराई जाएगी." आईएमएफ के अनुसार, अप्रैल के अंत में केंद्रीय बैंक का सकल मुद्रा भंडार कुल 9.4 बिलियन डॉलर था.

लेकिन इस मामले से वाकिफ एक शख्स के मुताबिक, इनमें से ज्यादातर फंड अफगानिस्तान के बाहर रखे गए हैं. यह तुरंत स्पष्ट नहीं हो रहा है कि अमेरिका में संपत्ति का कितना हिस्सा है.

तालिबान की सत्ता का कब्जा नाटो द्वारा अपने 9,500-मजबूत मिशन को वापस लेने के बाद हुई है. यह अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के अपने सैनिकों को अफगानिस्तान से बाहर निकालने के फैसले के कारण हुआ है.

अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी रविवार की रात में देश से बाहर चले गए क्योंकि तालिबानी विद्रोहियों ने राजधानी काबुल को घेर लिया. उन्होंने केवल 10 दिनों में सभी शहरों पर कब्जा कर लिया.

Advertisement

देश के केंद्रीय बैंक के गवर्नर अजमल अहमदी रविवार को एक सैन्य विमान में देश से अपनी कठिन स्थितियों में पलायन का विवरण देने के लिए ट्विटर पर आए. उन्होंने और उनकी टीम ने राजधानी की ओर तालिबान के आगे बढ़ने के बीच मुद्रा को स्थिर करने की कोशिश की.

Advertisement

यह बताए बिना कि वे कहां हैं, अहमदी ने कहा कि केंद्रीय बैंक को शुक्रवार को सूचित किया गया था कि "बिगड़ते माहौल को देखते हुए, हमें कोई और डॉलर शिपमेंट नहीं मिलेगा." उन्होंने शनिवार को बैंकों और मनी एक्सचेंजर्स को आश्वस्त करने के लिए उनसे मुलाकात की.

Advertisement

उन्होंने सोमवार को ट्वीट किया, "एक बार राष्ट्रपति के जाने की घोषणा हो जाने के बाद, मुझे पता था कि कुछ ही मिनटों में अराजकता फैल जाएगी. मैं उन्हें ट्रांजीशन प्लान बनाए बिना जाने के लिए माफ नहीं कर सकता." 
उन्होंने कहा कि "उन्हें इस तरह से समाप्त नहीं करना था. मैं अफगान नेतृत्व द्वारा किसी भी योजना की कमी से निराश हूं. हवाई अड्डे पर देखा कि वे दूसरों को सूचित किए बिना चले गए."

Advertisement
Featured Video Of The Day
100 DAYS OF MODI 3.0 | PM Modi के एक बयान ने विरोधियों का मुंह बंद कर दिया | Khabar Pakki Hai
Topics mentioned in this article