भीषण गर्मी में झुलस रहा यूरोप, मौसम विभाग की चेतावनी-50 डिग्री सेल्यिसस तक पहुंच सकता है 'पारा'

ब्रिटेन के मौसम विभाग ने चेताते हुए कहा है कि आने वाले दिनों में तापमान 50 डिग्री को छू सकता है या इससे भी पार जा सकता है.

Advertisement
Read Time: 19 mins
यूरोप इस समय भीषण गर्मी से झुलस रहा है (प्रतीकात्‍मक फोटो)

यूरोप इस समय भीषण गर्मी में झुलस रहा है. इटली (Italy) ने संभवत: अभी तक का यूरोप का सबसे गर्म दिन (Europe's hottest day) देखा है, यहां सिसिली के सिराकुसा (Sicily's Siracusa)में बुधवार को देश का सर्वोच्‍च तापमान रिकॉर्ड किया गया. दक्षिण यूरोप इस समय भयानक गर्मी से झुलस रहा है. गुरुवार को इटली के फायर ब्रिगेड विभाग को देशभर के सैकड़ों स्‍थानों पर आग लगने के बारे में सूचना मिली जिसमें चार लोगों को जान गंवानी पड़ी. मुश्किलें यहीं खत्‍म होती नजर नहीं आ रहीं. मौसम विभाग ने आने वाले दिनों में पारा और ऊंचा जाने का अनुमान लगाया है. ब्रिटेन के मौसम विभाग ने चेताते हुए कहा है कि आने वाले दिनों में तापमान 50 डिग्री को छू सकता है या इससे भी पार जा सकता है.

चीन में घरों के आगे लोहे की छड़े ठोंककर लोगों को किया जा रहा है लॉक, भयावह दृश्यों से घबराए कई देश

Advertisement

ब्रिटेन के मौसम विभाग के प्रमुख प्रोफेसर पीटर स्‍कॉट ने कहा, 'जलवायु परिवर्तन के कारण तापमान में लगातार इजाफा हो रहा है. जब हम रिकॉर्ड ब्रेक करने वाले तापमान के इन आंकड़ों को देखते हैं तो आने वाले दिनों में ऐसे और रिकॉर्ड टूटने या इसके करीब पहुंचने की आशंका है.' उन्‍होंने कहा कि जून 2019 में रिकॉर्ड ब्रेकिंग तापमान देखने में आ या था जब फ्रांस में पहली बार पारा 45 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंच गया था. हमारे विश्‍लेषण से पता चला है कि क्‍लाइमेंट चेंज के कारण ऐसा होने (तापमान बढ़ने) की आशंका पांच गुना तक बढ़ गई है.

Advertisement

ब्रिटेन के मौसम विभाग के अनुसार औद्योगिकीकरण के पहले के दौर (1850-1900) से पृथ्‍वी के औसत सरफेस तापमान में 1.1 डिग्री सेल्सियस का इजाफा हुआ है लेकिन कुछ क्षेत्रों में औसत तापमान काफी बढ़ गया है. उदाहरण के तौर पर नॉर्थ अफ्रीका में यह करीब 2 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ा. एएफपी के अनुसार ग्रीस में दशक की सबसे ज्‍यादा झुलसा देने वाली गर्मी के कारण आग लगने की बढ़ी घटनाओं ने करीब 10 हजार हेक्‍टेयर जंगल और खेतों को तबाह कर दिया है. देश में वर्ष 2007 के बाद से आग लगने के कारण हुआ यह सबसे बड़ा नुकसान है.

Advertisement
(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
Featured Video Of The Day
Hathras Stampede Case: हाथरस मामले में गिरफ्तार Ram Ladaite Yadav के घर पहुँचे समाजवादी नेता
Topics mentioned in this article