जांच रिपोर्ट में "गलत तरीके" से निकाले जाने की पुष्टि के बाद OpenAI में वापसी करेंगे सैम ऑल्टमैन

माइक्रोसॉफ्ट ने उस समय OpenAI के बोर्ड में एक पर्यवेक्षक सीट भी हासिल की थी. यह एक ऐसा कदम था जिसकी आलोचना हुई और इसी सप्ताह की शुरुआत में एलोन मस्क ने मुकदमा दायर किया था.

Advertisement
Read Time: 3 mins
नई दिल्ली:

सैम ऑल्टमैन OpenAI के बोर्ड में वापस आएंगे, कंपनी ने शुक्रवार को कहा. कंपनी की तरफ जारी एक बयान में कहा गया है कि  बोर्डरूम डस्टअप के कुछ ही महीनों बाद उन्हें चैटजीपीटी की वजह से कंपनी द्वारा निकाल दिया गया था और फिर से नियुक्त किया गया है. कंपनी ने कहा कि पिछले साल उनकी अराजक बर्खास्तगी के बाद शुरू की गई आंतरिक जांच में यह भी पाया गया कि ऑल्टमैन को गलत तरीके से निकाल दिया गया था.

अब खबर ये आ रही है कि ऑल्टमैन तीन अन्य नए निदेशकों के साथ बोर्ड में शामिल होंगे. इनमें सू डेसमंड-हेलमैन, बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन के पूर्व सीईओ सोनी एंटरटेनमेंट के पूर्व अध्यक्ष निकोल सेलिगमैन; और इंस्टाकार्ट के सीईओ फिदजी सिमो शामिल हैं. वे पूर्व-सेल्सफोर्स सह-सीईओ ब्रेट टेलर और पूर्व अमेरिकी ट्रेजरी सचिव लैरी समर्स से जुड़ेंगे, जो नवंबर 2023 के हंगामे के तुरंत बाद शामिल हुए थे.

Advertisement

माइक्रोसॉफ्ट ने उस समय OpenAI के बोर्ड में एक पर्यवेक्षक सीट भी हासिल की थी. यह एक ऐसा कदम था जिसकी आलोचना हुई और इसी सप्ताह की शुरुआत में एलोन मस्क ने मुकदमा दायर किया था. जिन्होंने परियोजना छोड़ने से पहले 2015 में ओपनएआई को बनाने में मदद की थी.

ओपनएआई बोर्ड के अध्यक्ष ब्रेट टेलर ने कहा, "मैं ओपनएआई निदेशक मंडल में Sue, निकोल और फिदजी का स्वागत करने को लेकर उत्साहित हूं. उनका अनुभव और नेतृत्व... यह सुनिश्चित करेगा कि हम कृत्रिम सामान्य बुद्धिमत्ता (AGI) से संपूर्ण मानवता को लाभ सुनिश्चित करने के ओपनएआई के मिशन को आगे बढ़ाएंगे. 

Quora के सीईओ एडम डी'एंजेलो पुराने बोर्ड के एकमात्र सदस्य हैं जिन्होंने ऑल्टमैन को हटाने का निर्णय लिया था.ऑल्टमैन हाल ही में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस एक्सपोल्जन का चेहरा बन गया है जो नवंबर 2022 में चैटजीपीटी जारी करने के अपने निर्णय के साथ सामने आया था. 

लेकिन एक चौंकाने वाले फैसले  में, कंपनी के बोर्ड ने बिना कोई स्पष्ट कारण बताए ऑल्टमैन को सरसरी तौर पर निकाल दिया था, जिससे कंपनी के 700 मजबूत कर्मचारियों द्वारा बड़े पैमाने पर पलायन का खतरा उत्पन्न हो गया था, जो अपने स्टार सीईओ के साथ खड़े थे. 

Advertisement

ओपनएआई में प्रमुख निवेश करने वाली तकनीकी दिग्गज कंपनी माइक्रोसॉफ्ट ने एआई कंपनी छोड़ने वालों को नौकरी पर रखने की पेशकश की थी, जिससे इसके बोर्ड को अपना मन बदलना पड़ा था, जिसने कुछ दिनों की उथल-पुथल के बाद ऑल्टमैन को बहाल कर लिया गया था. 

Featured Video Of The Day
Himachal में Bharmour के एक गांव का मामला, प्रशासन ने नहीं सुनी तो गांववालों ने ख़ुद बनाई Road
Topics mentioned in this article