Ukraine war : यूक्रेन की मदद के लिए US ने की 800 मिलियन डॉलर के सहायता पैकेज की घोषणा

ब्रिटिश सरकार ने यूक्रेन के दोनेत्स्क एवं लुशांक के तथाकथित जन गणतंत्रों के शासन प्रमुख तथा स्वयंभू प्रधानमंत्री सहित अलगाववादियों पर और 178 प्रतिबंध लगाने की बुधवार को घोषणा की.

Advertisement
Read Time: 19 mins
यूक्रेन की मदद के लिए US ने की 800 मिलियन डॉलर के सहायता पैकेज की घोषणा
वाशिंगटन:

रूसी सेना यूक्रेन में भयंकर तबाही मचा रही है. हमले को लेकर अमेरिका सहित कई पश्चिमी देश रूस का विरोध कर रहे हैं. अमेरिका ने रूस पर कई आर्थिक प्रतिबंध भी लगाए हैं. साथ ही युद्ध को देखते हुए अमेरिका यूक्रेन को मदद भी पहुंचा रहा है. इस बीच अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने बुधवार को यूक्रेन के लिए 80 करोड़ डॉलर के नए सैन्य सहायता पैकेज की घोषणा की. इनमें हथियार, गोला-बारूद, बख्तरबंद कर्मियों के वाहक और हेलीकॉप्टर जैसे मदद शामिल हैं. बाइडेन ने एक बयान में कहा, "सहायता के इस नए पैकेज में कई अत्यधिक प्रभावी हथियार प्रणालियां शामिल होंगी, जो हमने पहले ही प्रदान की हैं. 

Advertisement

वहीं ब्रिटिश सरकार ने यूक्रेन के दोनेत्स्क एवं लुशांक के तथाकथित जन गणतंत्रों के शासन प्रमुख तथा स्वयंभू प्रधानमंत्री सहित अलगाववादियों पर और 178 प्रतिबंध लगाने की बुधवार को घोषणा की. यह कदम बृहस्पतिवार को ब्रिटिश संसद में एक पूरक विधान लाने से पहले उठाया गया है. इस कदम के तहत लोहा एवं इस्पात उत्पादों के आयात तथा विलासिता की वस्तुओं के निर्यात पर प्रतिबंध लगाया जाएगा.

न्यूयार्क में 10 लोगों पर गोलियां चलाने वाला 62 साल का बुजुर्ग गिरफ्तार : रिपोर्ट

प्रतिबंधों की नयी सूची में जिन व्यक्तियों को शामिल किया गया है उनमें दोनेत्स्क एवं लुशांक जन गणतंत्रों के तथाकथित स्वयंभू प्रधानमंत्री और शासन प्रमुख शामिल हैं. प्रतिबंधों में रूसी तेल कंपनियों के मालिकों के परिवार के सदस्यों को भी निशाना बनाया गया है.

Advertisement

ब्रिटेन की विदेश मंत्री लिज ट्रस ने कहा, ‘‘पूर्वी यूक्रेन में वीभत्स रॉकेट हमले के मद्देनजर हमने आज उन लोगों पर प्रतिबंध लगा दिया, जिनकी यूक्रेनी लोगों के खिलाफ अत्याचार में मिलीभगत है. हम उन सभी को निशाना बनाना जारी रखेंगे जिन्होंने (रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर) पुतिन के युद्ध में सहयोग किया है.''

Advertisement

                                                                                             (एजेंसियों के इनपुट के आधार पर)

Advertisement

ये भी देखें-बूचा में सामूहिक कब्र से निकाले गए शव, नरसंहार की जांच पर अंतरराष्ट्रीय मीडिया की निगाहें

Featured Video Of The Day
Adani Defense ने Thales से मिलाया हाथ, 70 MM Rocket देश में बनने से हमारी सुरक्षा होगी मजबूत
Topics mentioned in this article