मोस्‍कवा युद्धपोत डूबने के बाद रूस ने अब स्‍वीकारा नुकसान, एक क्रू मेंबर की मौत और 27 लापता

Russia Ukraine Crisis: मंत्रालय ने कहा कि एक क्रू मेंबर की मौत हो गई और चालक दल के अन्य 27 सदस्य लापता हो गए. साथ ही मंत्रालय ने कहा, "शेष 396 सदस्यों" को निकाल लिया गया. 

Advertisement
Read Time: 10 mins
मास्‍को:

Russia Ukraine War: रूस ने शुक्रवार को कहा कि पिछले हफ्ते मोस्‍कवा मिसाइल क्रूजर (Moskva) डूबने के कारण एक क्रू मेंबर की मौत हो गई और 27 अब भी लापता हैं. मास्‍को की ओर से पहली बार इस नुकसान को स्‍वीकार किया गया है. मोस्‍कवा युद्धपोत (Moskva Warship) रूस के काला सागर में मौजूद बेड़े में प्रमुख था, जिसने यूक्रेन में करीब दो महीने लंबे संघर्ष के दौरान रूस के नौसैनिक प्रयासों का नेतृत्व किया. वह बंदरगाह शहर मारियुपोल (Mariupol) की घेराबंदी में मुख्‍य भूमिका निभा रहा था. 

मोस्कवा के डूबने के बाद उस पर मौजूद कर्मियों के माता-पिता और परिवार के अन्य सदस्यों ने सोशल मीडिया पर कहा कि उनके बच्चे लापता हैं और उन्हें जवाब चाहिए. 

Russia कब्जे वाले इलाकों में "झूठे जनमत" की कर रहा तैयारी: Ukraine का आरोप

रक्षा मंत्रालय ने शुक्रवार देर रात रूसी समाचार एजेंसियों को दिए गए बयान में कहा, "13 अप्रैल को आग लगने के चलते मोस्‍कवा मिसाइल क्रूजर गोला-बारूद में विस्फोट के कारण गंभीर रूप से क्षतिग्रस्त हो गया था."

मंत्रालय ने कहा कि एक सैनिक की मौत हो गई और चालक दल के अन्य 27 सदस्य लापता हो गए. साथ ही मंत्रालय ने कहा, "शेष 396 सदस्यों" को निकाल लिया गया था. 

Ukraine War: पहली बार Russia के 'डूबते युद्धपोत का Video' आया सामने

पेंटागन के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि काला सागर में डूबने से पहले मोस्‍कवा युद्धपोत पर दो यूक्रेनी मिसाइलें दागी गई थीं. 

रूसी रक्षा मंत्रालय ने यह घोषणा तब की है जब इससे पहले अधिकारियों ने कहा था कि युद्धपोत पर मौजूद सभी लोगों को निकाल लिया गया है. मंत्रालय ने कहा, "रूसी रक्षा मंत्रालय मृतकों और लापता लोगों के परिवारों और दोस्तों को सभी आवश्यक सहायता और सहायता प्रदान कर रहा है." 

Advertisement

हाल के दिनों में कई रूसी माता-पिता ने अपने लापता बच्चों के बारे में सच्चाई बताने का आह्वान किया था. हालांकि पहले क्रेमलिन ने युद्धपोत पर हताहतों के बारे में किसी तरह की जानकारी देने से इनकार कर दिया था. युद्धपोत 680 सैनिकों को ले जाने में सक्षम है. 
 

रूस-यूक्रेन युद्ध : मारियुपोल पर कब्जे के दावे में कितना दम?

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
Featured Video Of The Day
Israel Hezbollah War: इजरायल ने हिज़्बुल्लाह कमांडर को किया ढेर, Drone Attack का Video