Ukraine War : 'Donbas का युद्ध' हुआ शुरू, Russian Attacks पर राष्ट्रपति Zelensky

Ukraine War: राष्ट्रपति वोलोदिमिर ज़ेलेंस्की (President Volodymyr Zelensky) ने कहा कि अब हम निश्चित तौर पर कह सकते हैं कि रूसी सेना (Army) ने डोनबास का युद्ध (Donbas War) शुरू कर दिया है. लंबे समय से वो इसकी तैयारी कर रहे थे. यूक्रेन की सेना (Ukraine Army) ने कई हफ्ते पहले डोनबास में रूस के बड़े हमले का पूर्वानुमान लगा लिया था.

Advertisement
Read Time: 20 mins
Russia Ukraine War: "शुरु हुआ दूसरे चरण का डोनबास युद्ध"

यूक्रेन (Ukraine) की राजधानी कीव (Kyiv) के अधिकारियों ने कहा है कि रूस (Russia) ने पूर्वी यूक्रेन (Eastern Ukraine) में बड़ा हमला (Attack) शुरू कर दिया है. इससे राजधानी कीव पर कब्जे में विफल रहने के बाद रूस के हमले का नया चरण शुरू हो गया है. आने वाले हफ्तों में, रूस का सैन्य अभियान पूर्वी यूक्रेन के डोनबास क्षेत्र (Donbas Area) पर दोबारा से केंद्रित होगा, रूस समर्थित अलगाववादियों ने इसे आंशिक रूप से 2014 से अपने नियंत्रण में ले लिया था.  

यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर ज़ेलेंस्की ने सोमवार रात टेलीग्राम पर कहा कि "अब हम निश्चित तौर पर कह सकते हैं कि रूसी सेना ने डोनबास का युद्ध शुरू कर दिया है. लंबे समय से वो इसकी तैयारी कर रहे थे."

आगे उन्होंने कहा, "इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि कितने रूसी सैनिकों को यहां लाया गया है, हम लडेंगे. हम अपनी रक्षा करेंगे."

Exclusive : Ukraine War के अगले चरण में India-US संबंध किस ओर जाएंगे? कितना और टिक पाएगा यूक्रेन?

इस बड़े अपेक्षित हमले से पहले यूक्रेनी अधिकारियों ने डोनबास के लोगों को पश्चिम की ओर बच कर निकल जाने को कहा था.   

कीव के राष्ट्रपति चीफ ऑफ स्टाफ एंड्री एयमैक (Andriy Yermak) ने कहा , " दूसरे दौर का युद्ध शुरु हो चुका है."

डोनबास पर नियंत्रण से रूस को कब्जा किए गए क्रिमिया के लिए दक्षिणी कॉरीडोर मिल जाएगा.  

दक्षिण में रूस मारियुपोल बंदरगाह पर कब्जा करने के लिए पूरा जोर लगा रही है जहां बची हुई यूक्रेनी सेना से निर्णायक लड़ाई लड़ने का फैसला किया है. लेकिन मारियुपोल की खराब हालात के बावजूद एक वरिष्ठ अमेरिकी रक्षा अधिकारी ने कहा कि मारियुपोल को लेकर अभी भी लड़ाई जारी है.  

Advertisement

रूस ने पूर्वी यूक्रेन की इस लड़ाई में अपने 11 बटालियन टैक्टिकल ग्रुप्स जोड़े हैं, इसमें हथियार, हैलीकॉप्टर और लॉजिस्टिकल सपोर्ट भी शामिल है. अब यूक्रेन में रूस की 76 बटालियन युद्ध लड़ रही हैं.  

वहीं सोमवार को यूक्रेन की सीमा पर  नई अमेरिकी सैन्य सहायता का पहला जहाज़ पहुंचा जिसे रूसी आक्रमण के खिलाफ यूक्रेन को दिया गया.  

Advertisement

13 अप्रेल को अमेरिका ने  $800-million के सैन्य उपकरण यूक्रेन को देने की घोषणा की थी जिसमें हैलीकॉप्टर, होवित्ज़र ( howitzers) मिसाइल औऱ बख्तरबंद वाहन शामिल हैं. 

वहीं यूरोपियन यूनियन के साथ अपने संबंधों को मजबूत बनाते हुए और 27 देशों के समूह ईयू में शामिल होने की प्रक्रिया को आगे बढ़ाते हुए जेलेंस्की ने कहा कि यूक्रेन को अगले कुछ हफ्तों में ईयू सदस्य देश के तौर पर पहचान मिलने की उम्मीद है.   

Advertisement

सोमवार को, उन्होंने यूक्रेन में यूरोपियन यूनियन के राजदूत को दो -अंकों में यूरोपियन यूनियन मेंबरशिप एप्लीकेशन पर किए गए सवालों का जवाब दिया. यूरोपियन कमीशन चीफ उर्सुला वोन देर लिएन ने मार्च में यूक्रेन को यह सवाल भेजे थे.  

यह भी देखें :- यूक्रेन के दक्षिणी बंदरगाह शहर मिकोलाइव में NDTV की ग्राउंड रिपोर्ट 


 

Featured Video Of The Day
Jagannath Rath Yatra 2024: Puri में पहांडी समारोह शुरू, देवता रथ यात्रा के लिए रथ पर सवार