3 years ago

बेलारूस  (Russia Ukraine Crisis) की सीमा पर रूस और यूक्रेन के बीच सोमवार को पहली दौर की बातचीत खत्म हो गई. इसी के साथ अगले दौर की वार्ता की जगह तय हो गई. पोलैंड-बेलारूस सीमा पर अगले दौर की बातचीत होगी. 

रूसी आक्रमण के पांचवें दिन यू्क्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की ने 27 सदस्यीय यूरोपीय संघ में यूक्रेन को सदस्य बनाने के लिए आवेदन दिया. यूक्रेन की पार्लियामेंट ने ट्वीट में यह बात कही. यूक्रेन की ओर से यह कदम ऐसे समय उठाया गया है जब रूस का हमला जारी है.

इससे पहले ही, यूक्रेन के विदेश मंत्री ने साफ कर दिया था कि हम न आत्मसमर्पण करेंगे और न ही अपनी एक इंच जमीन छोड़ेंगे.  विदेश मंत्री दिमित्रो कुलेबा ने युद्ध की शुरुआत के बाद बातचीत शुरू होने से पहले कहा, "हम आत्मसमर्पण नहीं करेंगे, हम अपना एक इंच हिस्‍सा भी नहीं छोड़ेंगे."

रूसी राष्‍ट्रपति व्‍लादिमिर पुतिन ने कहा था, ''मैंने रक्षा मंत्री और रूसी सशस्त्र बलों के जनरल स्टाफ के प्रमुख को रूसी सेना के निवारक बलों को युद्ध सेवा के एक विशेष मोड में डालने का आदेश देता हूं." रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने पश्चिम पर उनके देश के खिलाफ कदम उठाने का आरोप लगाया है.

पुतिन के बयान के लगभग उसी समय यूक्रेन ने घोषणा की कि वह बेलारूस के साथ अपनी सीमा पर रूस के साथ बातचीत करने के लिए तैयार है. यह निर्णय यूक्रेन के राष्ट्रपति बोलोदिमिर जेलेंस्‍की और बेलारूस के नेता अलेक्जेंडर लुकाशेंको के बीच फोन पर हुई बातचीत के बाद लिया गया. राष्ट्रपति जेलेंस्‍की ने कहा, "मैं वास्तव में इस बैठक के परिणाम में विश्वास नहीं करता हूं, लेकिन उन्हें कोशिश करने दें, ताकि बाद में यूक्रेन के एक भी नागरिक को कोई संदेह न हो कि मैंने राष्ट्रपति के रूप में युद्ध को रोकने की कोशिश की थी."

Here are the Live Updates on Ukraine-Russia Conflict: 

Mar 02, 2022 16:38 (IST)
'राजनीति से ज्यादा महत्वपूर्ण मानवता' : यूक्रेन-रूस वॉर पर ममता का केंद्र पर निशाना
रूस-यूक्रेन संकट पर पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री और तृणमूल कांग्रेस चीफ ममता बनर्जी ने कहा कि केंद्र को समझना चाहिए मानवता राजनीति से ज्यादा महत्वपूर्ण है. भारत विश्व शांति बनाए रखने के लिए बातचीत का नेतृत्व कर सकता है. (भाषा)

Mar 01, 2022 06:09 (IST)
यूक्रेन ने रूस पर आम नागरिकों को निशाना बनाने का आरोप लगाया
संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) में यूक्रेन ने कहा है कि यह द्वितीय विश्व युद्ध के बाद से सबसे भयानक और बड़े पैमाने पर आक्रमण है... रूस किंडरगार्टन, अनाथालयों, अस्पतालों, मोबाइल चिकित्सा सहायता ब्रिगेड और एम्बुलेंस पर गोलाबारी कर रहा है. यह आम नागरिकों को मारने के लिए दृढ़ संकल्पित राज्य की कार्रवाई है. (ANI)
Mar 01, 2022 06:00 (IST)
संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) की बैठक में रूस के प्रतिनिधि ने कहा कि- यूक्रेन के कट्टरपंथी हमले के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले हथियार रिहायशी इलाकों में रख रहे हैं, जो कि अंतरराष्ट्रीय मानवीय कानून का सीधा उल्लंघन है... रूस ने युद्ध शुरू नहीं किया, वह इसे खत्म करने की कोशिश कर रहा है. यूक्रेन ने इसकी शुरुआत 2014 में की थी. (ANI)
Mar 01, 2022 05:41 (IST)
भारत आज यूक्रेन के लिए मानवीय सहायता रवाना करेगा
भारत ने सोमवार को यूक्रेन में मानवीय सहायता भेजने का निर्णय लिया. पूर्वी यूरोप के इस देश में रूस के हमले के कारण हजारों लोग सीमावर्ती इलाकों की ओर जा रहे हैं जिससे वहां मानवीय संकट पैदा हो गया है. यूक्रेन में फंसे हुए भारतीयों को वापस लाने के लिए किए जा रहे प्रयासों की समीक्षा के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा एक उच्च स्तरीय बैठक की अध्यक्षता करने के बाद विदेश मंत्रालय ने कहा कि मंगलवार को मानवीय सहायता सामग्री भेजी जाएगी.(भाषा)
Mar 01, 2022 05:31 (IST)
पीएम मोदी ने यूक्रेन में फंसे छात्रों की मदद के लिए बीजेपी के विदेश प्रकोष्ठ से बात की
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यूक्रेन में फंसे छात्रों को निकालने में सहायता के लिए सरकार के प्रयासों के तहत भारतीय जनता पार्टी के विदेश मामलों के प्रकोष्ठ तथा कई आध्यात्मिक नेताओं और अन्य संगठनों से बात की है. भाजपा के विदेश मामलों के प्रभारी विजय चौथाईवाले ने सोमवार को ट्वीट किया, "यूक्रेन में फंसे भारतीय छात्रों को तेजी से निकालने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी किस प्रकार अथक कार्य कर रहे हैं, इसका अंदाजा हुआ. उन्होंने मुझे रात साढ़े बारह बजे के आसपास कॉल किया और बताया कि इस प्रक्रिया में किस प्रकार विदेशों में रहने वाले भारतीय, आध्यात्मिक, सामाजिक संगठन शामिल हो सकते हैं."(भाषा)
Mar 01, 2022 05:04 (IST)
बुखारेस्ट से 182 भारतीयों को लेकर सातवीं उड़ान रवाना
विदेश मंत्री एस जयशंकर ने सोमवार को बताया कि रोमानिया की राजधानी बुखारेस्ट से 182 भारतीयों को लेकर सातवां विमान उड़ान भर चुका है. यूक्रेन का हवाई क्षेत्र बंद होने के बाद भारत वहां फंसे अपने नागरिकों को उसके पड़ोसी देशों रोमानिया, हंगरी और पोलैंड के रास्ते निकाल रहा है. जयशंकर ने ट्वीट किया, ''ऑपरेशन गंगा के तहत सातवें विमान ने उड़ान भरी. 182 भारतीय नागरिकों ने बुखारेस्ट से मुंबई की यात्रा शुरू की.''भारत ने युद्धग्रस्त यूक्रेन से अपने लोगों की निकासी के अभियान को 'ऑपरेशन गंगा' नाम दिया है. (भाषा)
Advertisement
Mar 01, 2022 04:46 (IST)
यूक्रेन में फंसे पड़ोसी देशों के नागरिकों की भी मदद करेगा भारत
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को कहा कि यूक्रेन में सभी भारतीयों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए पूरा सरकारी तंत्र चौबीस घंटे काम कर रहा है. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि भारत पड़ोसी तथा विकासशील देशों के उन लोगों की भी मदद करेगा जो पूर्वी यूरोप के युद्धग्रस्त देश में फंसे हैं. विदेश मंत्रालय (MEA) के अनुसार, प्रधानमंत्री ने एक उच्च स्तरीय बैठक में यह टिप्पणी की. यूक्रेन में फंसे भारतीयों को वापस लाने के लिए चलाए जा रहे "ऑपरेशन गंगा" के तहत किए जाने वाले प्रयासों की समीक्षा के लिए यह बैठक बुलाई गई थी. मोदी ने आज इससे पहले भी एक बैठक की थी.
Mar 01, 2022 00:26 (IST)
यूक्रेन ने EU का सदस्य बनने के लिए आवेदन किया
रूसी आक्रमण के पांचवें दिन यू्क्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की ने 27 सदस्यीय यूरोपीय संघ में यूक्रेन को सदस्य बनाने के लिए आवेदन दिया. यूक्रेन की पार्लियामेंट ने ट्वीट में यह बात कही. यूक्रेन की ओर से यह कदम ऐसे समय उठाया गया है जब रूस का हमला जारी है. 

Advertisement
Mar 01, 2022 00:09 (IST)
यूक्रेन से लौटे UP के 93 छात्र- छात्राएं
रूस-यूक्रेन युद्ध के चलते यूक्रेन में फंसे भारतीय छात्रों एवं अन्य लोगों के भारत आने का सिलसिला जारी है. सोमवार की सुबह एवं रविवार को दिल्ली हवाई अड्डे पर उत्तर प्रदेश के विभिन्न जिलों के 93 लोग वापस पहुंचे है. एक अधिकारी ने इसकी जानकारी दी.

जिला प्रशासन की टीम ने सभी का स्वागत किया और यूक्रेन से लौटे कुछ छात्रों को उनके परिजन एयरपोर्ट लेने पहुंचे थे, जबकि कुछ लोगों को जिला प्रशासन सरकारी सुविधा पर उनके आवास गंतव्य स्थान तक पहुंचा रहा है. (भाषा)

Feb 28, 2022 22:43 (IST)
यूक्रेन में फंसे भारतीयों की वापसी में मदद के लिए रोमानिया और स्लोवाकिया का जताया आभार
प्रधानमंत्री कार्यालय ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रोमानिया और स्लोवाकिया के अपने समकक्षों से बात की. पीएम ने यूक्रेन से भारतीयों की निकासी में सहायता के लिए उनका आभार जताया है. (भाषा)
Advertisement
Feb 28, 2022 22:38 (IST)
विदेश सचिव ने संसदीय समिति को यूक्रेन की स्थिति, निकासी प्रयासों की जानकारी दी
विदेश मंत्रालय के शीर्ष अधिकारियों ने संसद की एक समिति को युद्धग्रस्त यूक्रेन में फंसे भारतीय नागरिकों को वापस लाने के प्रयासों की जानकारी दी जिसमें अगले दो तीन दिनों में 13 निकासी उड़ान की योजना शामिल है. सूत्रों ने यह जानकारी दी.

विदेश सचिव हर्षवर्द्धन श्रृंगला ने सोमवार को विदेश मंत्रालय से संबंधित संसद की स्थायी समिति को युद्धग्रस्त यूक्रेन की स्थिति और इस पूर्वी यूरोपीय देश के पांच पड़ोसी देशों के माध्यम से भारतीय नागरिकों को निकालने के भारत के प्रयासों की जानकारी दी. (भाषा)

Feb 28, 2022 22:37 (IST)
यूक्रेन के खारकीव में रूसी गोलीबारी में 11 लोगों की मौत
यूक्रेन के दूसरे शहर खारकीव में रूस ने गोलाबारी की. इस गोलीबारी में कम से कम 11 नागरिक मारे गए हैं. स्थानीय गवर्नर ने यह जानकारी दी. (एएफपी)
Advertisement
Feb 28, 2022 22:07 (IST)
रूस और यूक्रेन की बातचीत खत्‍म

रूस और यूक्रेन की बातचीत खत्‍म, अगले दौर की वार्ता पोलैंड-बेलारूस सीमा पर होगी.
Feb 28, 2022 21:40 (IST)
बस अब बहुत हो गया : यूक्रेन संकट पर UN महासचिव
गुतारेस ने यूक्रेन संकट पर कहा कि बस अब बहुत हो गया. सैनिकों को अब अपने बैरकों में लौटने की जरूरत है. रूसी परमाणु बलों को हाई-अलर्ट पर रखा जाना ''चिंतनीय घटनाक्रम'' है. (भाषा)

Feb 28, 2022 21:19 (IST)
यूक्रेन में युद्ध हर हाल में बंद होना चाहिए : एंतोनियो गुतारेस
संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुतारेस ने संयुक्त राष्ट्र महासभा की आपात बैठक में कहा कि यूक्रेन में युद्ध हर हाल में बंद होना चाहिए . (भाषा)
Feb 28, 2022 20:48 (IST)
अमेरिका का अपने नागरिकों को रूस छोड़ने का सुझाव
अमेरिका के विदेश विभाग ने कहा कि अमेरिका ने अपने नागरिकों को तुरंत रूस छोड़ने का सुझाव दिया. (एएफपी)
Feb 28, 2022 20:20 (IST)
यूक्रेनी क्षेत्र से सेना वापस बुलाए रूस : यूक्रेन
यूक्रेन के राष्ट्रपति के एक सलाहकार ने आज यूक्रेनी क्षेत्र से सभी रूसी सेनाओं को वापस बुलाने का आह्वान किया. बेलारूस सीमा पर युद्धविराम के लिए चल रही रूस और यूक्रेन की वार्ता के बीच यह मांग आई है. 
Feb 28, 2022 19:06 (IST)
रूस के विदेश मंत्री ने रद्द की यूएन ट्रिप
यूरोपीय संघ के हवाई क्षेत्र प्रतिबंध के कारण रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने जिनेवा में संयुक्त राष्ट्र की यात्रा रद्द की. रूसी मिशन ने आज यह जानकारी दी. (एएफपी)
Feb 28, 2022 18:26 (IST)
ऑपरेशन गंगा के तहत 1400 स्टूडेंट्स की वतन वापसी : केंद्र
यूक्रेन पर रूस के हमले से पहले विदेश मंत्रालय की पहली एडवाइजरी के बाद से 8,000 से अधिक भारतीयों के यूक्रेन छोड़ने का अनुमान है. बागची ने कहा, "ऑपरेशन गंगा के तहत 6 फ्लाइटों के जरिये अब तक 1,396 स्टूडेंट्स को भारत पहुंचाया गया है." 

Feb 28, 2022 16:17 (IST)
रूस चाहता है 'समझौता', यूक्रेन ने की 'तत्काल युद्धविराम' की मांग
रूस और यूक्रेन के बीच बेलारूस में बातचीत से पहले एक वार्ताकार ने आज कहा कि रूस यूक्रेन से एक समझौता यानी करार करना चाहता है. वहीं, यूक्रेन के राष्ट्रपति कार्यालय ने कहा कि वह 'तुरंत युद्धविराम' और रूसी फौजों की वापसी चाहता है. 

Feb 28, 2022 16:13 (IST)
रूस और यूक्रेन के बीच वार्ता शुरू
यूक्रेन और रूस के बीच बेलारूस की सीमा पर बातचीत शुरू हो गई है. यूक्रेनी राष्ट्रपति के सलाहकार मायखाइलो पोडोलीक ने टेक्सट मैसेज के जरिए न्यूज एजेंसी रॉयटर से यह बात कही. इससे पहले, यूक्रेन के राष्ट्रपति के कार्यालय ने कहा कि वार्ता में यूक्रेन का लक्ष्य तत्काल युद्धविराम और यूक्रेन से रूसी सेना की वापसी है. (रॉयटर)

Feb 28, 2022 15:12 (IST)
रोमानिया पहुंचे छात्रों को दी गई सुरक्षा और किया गया खाने-पीने का इंतजाम
Feb 28, 2022 14:56 (IST)
यूक्रेन से 'समझौता करना' चाहता है रूस : मध्यस्थ

यूक्रेन और रूस की बातचीत की खबरों के बीच एक वार्ताकार रूस ने कहा है कि वह यूक्रेन के साथ समझौता करना चाहता है. आक्रमण के बीच दोनों पक्ष बेलारूस में मिलने के लिए तैयार हैं. बेलारूस ने घोषणा की है कि कार्यक्रम स्थल तैयार कर लिया गया है और जैसे ही प्रतिनिधिमंडल आएगा, बातचीत शुरू हो जाएगी.
Feb 28, 2022 14:55 (IST)
भारत ने अंतरराष्ट्रीय यात्री उड़ानों पर बैन 'अगले आदेश तक' बढ़ाया

विमानन नियामक DGCA ने कहा कि देश में अंतरराष्ट्रीय यात्री उड़ानों के निलंबन को "अगले आदेश तक" बढ़ा दिया गया है. इससे पहले 19 जनवरी को निलंबन को 28 फरवरी तक बढ़ाया गया था.
Feb 28, 2022 13:33 (IST)
बातचीत के जरिए ही निकल सकता है समाधान: यूक्रेन-रूस संघर्ष पर बोले दलाई लामा
तिब्बती आध्यात्मिक नेता दलाई लामा ने सोमवार को यूक्रेन संकट पर दुख व्यक्त किया और कहा कि बातचीत के जरिए ही समस्याओं एवं असहमति का सबसे सही समाधान निकाला जा सकता है. शांति के लिए नोबेल पुरस्कार पाने वाले लामा ने यूक्रेन पर रूस के हमले के बारे में कहा कि युद्ध अब एक पुराना तरीका हो गया है और अहिंसा ही एकमात्र रास्ता है.

लामा ने एक बयान में कहा, '' मैं, यूक्रेन में संघर्ष को लेकर काफी दुखी हूं. हमारी दुनिया इतनी एक-दूसरे पर निर्भर हो गई है कि दो देशों के बीच हिंसक संघर्ष का यकीनन अन्य पर असर होगा. हालांकि युद्ध अब एक पुराना तरीका हो गया है और अहिंसा ही एकमात्र रास्ता है. हमें अन्य मनुष्य को भाई-बहन मानते हुए, पूरी मानवता के एक होने का विचार विकसित करना चाहिए। इस तरह हम अधिक शांतिपूर्ण विश्व का निर्माण कर पाएंगे.''

दलाई लामा ने कहा, '' समस्याओं और असहमति को हल करने का सबसे वाजिब तरीका बातचीत ही है. असल शांति आपसी समझ और एक-दूसरे के कुशलक्षेम के सम्मान से ही आती है.'' (भाषा)

Feb 28, 2022 13:30 (IST)
Russia-Ukraine War: यूक्रेन मुद्दे पर पीएम नरेंद्र मोदी ने उच्च स्तरीय बैठक की
यूक्रेन मुद्दे पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उच्च स्तरीय बैठक की है. बैठक के दौरान कई केंद्रीय मंत्री भी शामिल थे. 


Feb 28, 2022 12:11 (IST)
Russia-Ukraine Crisis: यूक्रेन संकट के कारण फिर लुढ़का सेंसेक्स, 870 अंक गिरा
रूस-यूक्रेन संकट गहराने के बीच निवेशकों की कमजोर भावनाओं के कारण प्रमुख शेयर सूचकांक सेंसेक्स सोमवार को शुरुआती कारोबार में लगभग 870 अंक गिरकर 55,000 के स्तर से नीचे आ गया.
इस दौरान 30 शेयरों वाला बीएसई सेंसेक्स 869.33 अंक या 1.56 प्रतिशत की गिरावट के साथ 54,989.19 पर था. इसी तरह एनएसई निफ्टी 233.80 अंक या 1.40 प्रतिशत की गिरावट के साथ 16,424.60 पर आ गया. सेंसेक्स में पावरग्रिड, टाटा स्टील और सन फार्मा को छोड़कर सभी शेयर लाल निशान में थे. (भाषा)

Feb 28, 2022 12:06 (IST)
Russia-Ukraine War: यूक्रेन से 240 ओर भारतीय नागरिकों को लाया जा रहा है
ऑपरेशन गंगा के तहत भारत सरकार यूक्रेन में फंसे भारतीयों की देश वापसी करा रही है. बुडापेस्ट से छठी उड़ान 240 भारतीय नागरिकों को लेकर दिल्ली आने वाली है. विदेश मंत्री जयशंकर ने इस बात की जानकारी दी. 
Feb 28, 2022 12:00 (IST)
यूक्रेन में फंसे भारतीय छात्रों को लेकर राहुल ने कहा: हम अपने लोगों को नहीं छोड़ सकते

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने सोमवार को कहा कि सरकार को यूक्रेन में फंसे भारतीय नागरिकों को सुरक्षित बाहर निकालने से जुड़ी अपनी योजना के बारे में उन्हें एवं उनके परिवारों को अवगत कराना चाहिए.
उन्होंने यूक्रेन में सैनिकों द्वारा कुछ भारतीय छात्रों के साथ कथित तौर पर दुर्व्यवहार किए जाने से जुड़ा वीडियो भी ट्विटर पर साझा किया.

राहुल गांधी ने कहा, ''ऐसी हिंसा का शिकार हो रहे भारतीय छात्रों और यह वीडियो देख रहे उनके परिवारों के साथ मेरी सहानुभूति है. किसी भी माता-पिता को इस स्थिति से नहीं गुजरना चाहिए.''

कांग्रेस नेता ने यह भी कहा, ''भारत सरकार को वहां से भारतीय नागरिकों को सुरक्षित निकालने की अपनी योजना के बारे में फंसे हुए लोगों और उनके परिवारों के साथ तत्काल ब्यौरा साझा करना चाहिए. हम अपने लोगों को इस तरह नहीं छोड़ सकते.'' (भाषा)
Feb 28, 2022 10:39 (IST)
Russia-Ukraine War: यूक्रेन संकट पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उच्च स्तरीय बैठक बुलाई है
यूक्रेन संकट पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उच्च स्तरीय बैठक बुलाई है. सरकारी सूत्रों के अनुसार कुछ केंद्रीय मंत्री यूक्रेन के पड़ोसी देशों में भी जा सकते हैं.
Feb 28, 2022 10:21 (IST)
राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने वीडियो कॉल कर यूक्रेन में फंसे हुए विद्यार्थियों से पूछा उनका हाल
राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने यूक्रेन के कीव एवं खारकीव में फंसे हुए विद्यार्थियों से वीडियो कॉल पर बात की. वहां मौजूद मेडिकल छात्रा डॉ. श्रद्धा ने मुख्यमंत्री को परिस्थितियों के बारे में जानकारी दी.
Koo App
यूक्रेन के कीव एवं खारकीव में फंसे हुए विद्यार्थियों से वीडियो कॉल पर बात की। वहां मौजूद मेडिकल छात्रा डॉ. श्रद्धा ने वहां की विकट परिस्थितियों के बारे में विस्तृत जानकारी दी। मैंने इन सभी बच्चों की हौसला अफजाई कर जल्दी सकुशल अपने वतन वापसी की उम्मीद जताई। मैं इस संबंध में विदेश मंत्रालय से भी बात कर रहा हूं। - Ashok Gehlot (@gehlotashok) 28 Feb 2022
Feb 28, 2022 10:09 (IST)
Russia Ukraine Crisis: रूस में होने वाली विश्व जूनियर तैराकी चैंपियनशिप को FINA ने किया रद्द
रूस द्वारा पैदा किए हुए तनाव को देखते हुए तैराकी की वैश्विक शासी निकाय FINA ने रूस के कज़ान में होने वाली विश्व जूनियर तैराकी चैंपियनशिप को रद्द कर दिया है. FINA ने ये भी साफ किया है कि 
अगर ये युद्ध जारी रहा तो FINA रूस में भविष्य में कोई कार्यक्रम नहीं आयोजित करेगा.
Feb 28, 2022 10:04 (IST)
Russia Ukraine War: यूक्रेन-रूस हमले को लेकर आज अमेरिकी राष्ट्रपति सहयोगियों के साथ बात करेंगे
अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन यूक्रेन पर रूस के हमले को लेकर सहयोगियों और भागीदारी दलों के साथ सोमवार को बातचीत करने वाले हैं. व्हाइट हाउस की ओर से ये जानकारी दी गई है.
Feb 28, 2022 09:53 (IST)
यूक्रेन ने बताया है कि रूस ने उसके मशहूर प्लेन Mriya को नष्ट कर दिया है.
Feb 28, 2022 09:52 (IST)
Ukraine-Russia War : यूक्रेन ने बातचीत पर दिखाई सख्ती

यूक्रेन रूस से बातचीत करने को तैयार हो गया है, लेकिन यूक्रेनी राष्ट्रपति वोलोदिमीर ज़ेलेन्स्की ने साफ किया है वो झुकेंगे नहीं.