रूस ने यूक्रेन का एक महत्वपूर्ण शहर गंवाया, बन सकता है युद्ध का 'टर्निंग प्वाइंट'

ज़ेलेंस्की के चीफ ऑफ स्टाफ एंड्री यरमक ने इसके बाहरी इलाके में सैनिकों की एक तस्वीर पोस्ट की और अंगूर का एक इमोजी ट्वीट किया. शहर के नाम का अर्थ है "किशमिश".

Advertisement
Read Time: 11 mins
कीव:

यूक्रेनी सेना के तेजी से आगे बढ़ने के बाद युद्ध की प्रमुख अग्रिम पंक्तियों में से एक के अचानक ध्वस्त होने के बाद मास्को ने शनिवार को उत्तरपूर्वी यूक्रेन में अपना मुख्य गढ़ छोड़ दिया. मार्च में राजधानी कीव से अपने सैनिकों को वापस करने के बाद से खारकीव प्रांत में इजियम का तेजी से पतन मास्को की सबसे खराब हार थी. यह 6 महीने पुराने युद्ध में एक निर्णायक मोड़ साबित हो सकता है, जिसमें हजारों रूसी सैनिकों ने गोला-बारूद के भंडार और उपकरणों को छोड़ दिया, क्योंकि वे भाग गए थे.

रूसी सेना ने अपने मुख्य अभियानों में से एक डोनेट्स्क और लुहान्स्क से सटे डोनबास क्षेत्र पर उत्तर से एक महीने लंबे हमले के लिए इज़ियम को रसद बेस के रूप में इस्तेमाल किया. राज्य द्वारा संचालित TASS समाचार एजेंसी ने रूस के रक्षा मंत्रालय के हवाले से कहा कि उसने सैनिकों को आसपास के क्षेत्र को छोड़ने और पड़ोसी डोनेट्स्क में कहीं और अभियान को मजबूत करने का आदेश दिया था.

TASS ने बताया कि खारकीव में रूस के प्रशासन के प्रमुख ने निवासियों से प्रांत को खाली करने और जान बचाने के लिए रूस भाग जाने के लिए कहा. चश्मदीदों ने कारों के ट्रैफिक जाम की बात कही, जिसमें लोग रूस के कब्जे वाले क्षेत्र को छोड़ रहे थे.

यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने शनिवार शाम एक वीडियो संबोधन में कहा, "रूसी सेना इन दिनों अपनी पीठ दिखाने के लिए अपनी सर्वश्रेष्ठ क्षमता का प्रदर्शन कर रही है." उन्होंने कहा कि यूक्रेन के सशस्त्र बलों ने इस महीने की शुरुआत में रूस के खिलाफ जवाबी कार्रवाई शुरू होने के बाद से लगभग 2,000 वर्ग किलोमीटर (770 वर्ग मील) क्षेत्र को मुक्त करा लिया है.

यूक्रेनी अधिकारियों ने इस बात की पुष्टि नहीं की कि उन्होंने इज़ियम पर फिर से कब्जा कर लिया है, लेकिन ज़ेलेंस्की के चीफ ऑफ स्टाफ एंड्री यरमक ने इसके बाहरी इलाके में सैनिकों की एक तस्वीर पोस्ट की और अंगूर का एक इमोजी ट्वीट किया. शहर के नाम का अर्थ है "किशमिश".

यरमक ने बाद में ट्विटर पर लिखा, "रूसी सेना दुनिया में सबसे तेज सेना के खिताब का दावा कर रही है.. दौड़ते रहो!"

Advertisement

रूसी वापसी की घोषणा यूक्रेनी सैनिकों द्वारा उत्तर की ओर कुपियांस्क शहर पर कब्जा करने के कुछ घंटों बाद हुई, जो एकमात्र रेलवे हब है जो पूर्वोत्तर यूक्रेन में रूस की पूरी फ्रंट लाइन की आपूर्ति करता है. यूक्रेन के अधिकारियों ने शनिवार तड़के अपने सैनिकों की तस्वीरें पोस्ट कीं, जिसमें कुपियांस्क के सिटी हॉल के सामने देश का नीला-पीला झंडा लहराया गया था.
 

Featured Video Of The Day
Hathras Stampede Ground Report : हाथरस के सत्संगस में भगदड़, लोग खोज रहे हैं अपनों को