रूस ने यूक्रेन के कई शहरों में दागी मिसाइलें, बिजली और पानी सप्लाई ठप

यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर जेलेंस्की के सहयोगी किरिलो तेमोसेंकोवा के अनुसार, यूक्रेन के ज़ाइटामिर शहर में बिजली और पानी की आपूर्ति को नुकसान पहुंचा है. मिसाइल हमलों के बाद यहां ये सुविधाएं बंद हो गई है.

Advertisement
Read Time: 6 mins
रूस और यूक्रेन के बीच 24 फरवरी से जंग चल रही है.

यूक्रेन में मंगलवार की सुबह कई रूसी मिसाइलों से हमला किया गया. इन मिसाइल हमलों में यूक्रेन में भारी क्षति हुई है. रूस द्वारा यूक्रेन में सर्दी शुरू होने से पहले तबाही मचाने के लिए इस तरह के अभियान को चलाया गया है. इसके तहत यूक्रेन में कई जगह बुनियादी ढांचे को टारगेट किया गया, जिससे बिजली और पानी की सप्लाई को काफी नुकसान पहुंचा है. साथ ही कई लोगों की मौत भी हुई है.


यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर जेलेंस्की के सहयोगी किरिलो तेमोसेंकोवा के अनुसार, यूक्रेन के ज़ाइटामिर शहर में बिजली और पानी की आपूर्ति को नुकसान पहुंचा है. मिसाइल हमलों के बाद यहां ये सुविधाएं बंद हो गई है. ज़ाइटामिर शहर की आबादी करीब 2 लाख 63 हजार लोगों की है. इसके साथ ही दक्षिणपूर्वी शहर डीनिप्रो में ऊर्जा सप्लाई को काफी नुकसान पहुंचा है.

Advertisement

इससे पहले यूक्रेन में हुए मिसाइल हमलों के बाद राष्ट्रपति जेलेंस्की ने रूस पर नागरिकों को डराने और मारने का आरोप लगाया था. जेलेंस्की ने कहा, 'यूक्रेन में कब्जा करने वाले लगातार रॉकेट और मिसाइल हमले कर रहे हैं. वे लगातार नागरिकों को निशाना बना रहे हैं.'

रूस-यूक्रेन जंग को शुरू हुए 7 महीने हो गए हैं. फरवरी के आखिर में जंग की शुरुआत में रूस ने यूक्रेन की राजधानी कीव पर बड़े मिसाइल हमले किए थे. हालांकि, यूक्रेन की तरफ से कड़ी टक्कर मिलने के बाद अप्रैल में रूस ने कीव से सैनिक वापस बुला लिए थे. अब फिर कीव पर हमले शुरू कर दिए गए हैं.

इस बीच यूक्रेनी राष्ट्रपति जेलेंस्की ने कहा-'हमलों में कई लोग मारे गए हैं. राजधानी में आग और धुंआ दिख रहा है.' हमले को लेकर यूक्रेन की डिफेंस मिनिस्ट्री ने कहा- 'हम नहीं झुकेंगे, हम लड़ते रहेंगे.'

Featured Video Of The Day
Delhi Tax Revenue: दिल्ली सरकार के लिए अच्छी ख़बर, Tax बढ़ाए बिना ही आय में हुआ इज़ाफ़ा | Kejriwal
Topics mentioned in this article