ऋषि सुनक को ब्रिटिश पीएम के तौर पर संसद के पहले दिन करना होगा विपक्षियों का सामना

भारतीय मूल के पहले ब्रिटिश पीएम ऋषि सुनक के राजनीतिक हनीमून का अधिक आनंद लेने की संभावना नहीं है, क्योंकि उन्हें पहले से ही कई तरह की समस्याएं विरासत में मिली हैं.

Advertisement
Read Time: 23 mins
लंदन:

राजनीतिक उथल-पुथल के बीच ऋषि सुनक बुधवार को पहली बार ब्रिटिश प्रधान मंत्री के रूप में विपक्षी सांसदों के आमने-सामने होंगे. ब्रिटेन अभी कई मोर्चों पर आर्थिक चुनौतियों से जूझ रहा है. ऋषि सुनक इसी संकट को दूर करने का सकंल्प ले चुके हैं. नए ब्रिटिश पीएम ऋषि सुनक ने पुराने नेतृत्व की शीर्ष टीम से कई मंत्रियों को फिर से नियुक्त करके अपना कार्यकाल शुरू किया. पूर्व वित्त मंत्री जेरेमी हंट को राजकोष के चांसलर के रूप में बरकरार रखा गया. साथ ही विवादास्पद रूप से हाल ही में हटाए गई गृह सचिव सुएला ब्रेवरमैन को भी वापस लाया गया.

डाउनिंग स्ट्रीट के एक सूत्र ने कहा कि इससे यह सुनिश्चित होता है कि इस अनिश्चित समय में सरकार के दिल में निरंतरता है". सुनक के अपने पहले साप्ताहिक "प्रधान मंत्री के प्रश्नों" के लिए हाउस ऑफ कॉमन्स में जाने से पहले बड़े पैमाने पर समान दिखने वाली कैबिनेट बुधवार को एक उद्घाटन बैठक आयोजित कर सकती है, जहां वो लेबर नेता कीर स्टारर और अन्य विपक्षी सांसदों का सामना करेंगे.  किंग चार्ल्स III द्वारा अपनी नियुक्ति के तुरंत बाद नंबर 10 के बाहर राष्ट्र को संबोधित करते हुए, सुनक ने स्वीकार किया कि देश को "गंभीर आर्थिक संकट" का सामना करना पड़ा है.

उन्होंने कहा, "मैं आर्थिक स्थिरता और विश्वास को इस सरकार के एजेंडे के केंद्र में रखूंगा," उन्होंने कहा: "इसका मतलब होगा आने वाले फैसले कठिन होंगे. सुनक ने यूक्रेन के राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की से कहा कि रूस के आक्रमण के बाद ब्रिटेन अपना "दृढ़ समर्थन" उनके साथ जारी रखेगा. उन्होंने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन से भी बात की, जिन्होंने पहले ब्रिटिश-भारतीय प्रधान मंत्री की नियुक्ति को "अभूतपूर्व" बताया था. "राष्ट्रपति बाइडेन ने कहा कि यूके अमेरिका का सबसे करीबी सहयोगी बना हुआ है.

Advertisement

ये भी पढ़ें : Viral Video: कॉमेडियन ट्रेवर नूह ने ऋषि सुनक पर नस्ली टिप्पणियां करने वालों को दिया जवाब

Advertisement

आयरिश पीएम माइकल मार्टिन ने मिस्टर सुनक को मिस्टर जॉनसन और लिज ट्रस के तहत तनाव के बाद उत्तरी आयरलैंड में शांति की रक्षा के लिए उनकी "साझा जिम्मेदारी" की याद दिलाई. सुनक के राजनीतिक हनीमून का अधिक आनंद लेने की संभावना नहीं है, क्योंकि उन्हें कई तरह की समस्याएं विरासत में मिली हैं. सुनक मतदाताओं से सीधे जनादेश के बिना उत्तराधिकार में दूसरे प्रधान मंत्री हैं. 

Advertisement

VIDEO: ऋषि सुनक ब्रिटेन के PM नियुक्‍त, कहा- देश को आर्थिक अस्थिरता से बाहर लाना सबसे बड़ी चुनौती

Advertisement
Featured Video Of The Day
Pakistan की Parliament के बाहर Firing, Imran Khan से जुड़ा है पूरा मामला