बेशकीमती कोहिनूर ताज महारानी एलिजाबेथ II के बाद किसे मिलेगा?

रानी ने घोषणा की थी कि प्रिंस चार्ल्स जब सिंहासन पर बैठेंगे तो उनकी पत्नी कैमिला जो डचेस ऑफ कॉर्नवाल हैं, रानी कंसोर्ट बन जाएंगी. जब ऐसा होगा, तो कैमिला को राज माता का प्रसिद्ध कोहिनूर ताज मिलेगा. 

Advertisement
Read Time: 10 mins
नई दिल्ली:

Queen Elizabeth II Death: ब्रिटेन की सबसे लंबे समय तक शासन करने वाली महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का गुरुवार को 96 वर्ष की आयु में निधन हो गया. उन्हें पहले बिगड़ते स्वास्थ्य के कारण रखा गया. लेकिन दोपहर में उन्होंने दम तोड़ दिया. हालांकि, आधिकारिक घोषणा देर शाम शाही परिवार के सदस्यों के बाद की गई. इधर, रानी के बेटे और पोते बालमोराल कैसल पहुंचे, जहां उनकी देखभाल की जा रही थी. 

अपने 70 साल के शासनकाल के अंत के बाद, प्रिंस चार्ल्स सिंहासन संभालेंगे और इसके साथ ही एक और महत्वपूर्ण परिवर्तन होगा जो कोहिनूर हीरे से संबंधित है. इस साल की शुरुआत में, रानी ने घोषणा की थी कि प्रिंस चार्ल्स जब सिंहासन पर बैठेंगे तो उनकी पत्नी कैमिला जो डचेस ऑफ कॉर्नवाल हैं, रानी कंसोर्ट बन जाएंगी. जब ऐसा होगा, तो कैमिला को राज माता का प्रसिद्ध कोहिनूर ताज मिलेगा. 

कोहिनूर 105.6 कैरेट का हीरा है, जिसे सौकड़ों वर्ष पहले निकाला गया था. हीरा 14वीं शताब्दी में भारत में पाया गया था और समय के साथ अलग-अलग हाथों में पहुंचा. 1849 में, पंजाब के ब्रिटिश कब्जे के बाद, हीरा महारानी विक्टोरिया को सौंप दिया गया था. यह तब से ब्रिटिश क्राउन ज्वेल्स का हिस्सा रहा है. लेकिन भारत सहित कम से कम चार देशों के बीच यह एक ऐतिहासिक स्वामित्व विवाद का विषय बना हुआ है.

कोहिनूर हीरा वर्तमान में किंग जॉर्ज VI के 1937 के राज्याभिषेक के लिए क्वीन एलिजाबेथ के लिए बनाए गए प्लैटिनम क्राउन में सेट किया गया है. इसे टॉवर ऑफ लंदन में डिस्प्ले पर रखा गया है.

यह भी पढ़ें -
-- "खेला होबे...", गरजीं ममता बनर्जी : "2024 में बंगाल से ही शुरू होगा BJP की हार का सिलसिला..."
-- सिर झुकने नहीं दिया, सब कहते हैं हरियाणा का छोरा है... : आदमपुर में अरविंद केजरीवाल

VIDEO: असदुद्दीन ओवैसी ने कहा, यदि कोई आतंकी संगठन से है तो सजा दिलाईए, मदरसे क्यों तोड़ रहे?

Advertisement
Featured Video Of The Day
Animation और Content Creation के प्रशिक्षण के लिए सरकार खोलेगी IIT के स्तर का Centre Of Excellence