चीन के विदेश मंत्री करीब 1 महीने से लापता, आखिर कहां ‘ग़ायब’ हैं चिन गांग?

चिन गांग की अनुपस्थिति को लेकर जब चीनी विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता माओ निंग से पूछा गया तो उन्होंने कहा कि इस सवाल के जवाब के लिए उनके पास कोई जानकारी नहीं है.

Advertisement
Read Time: 15 mins
Q
नई दिल्ली:

चीन के विदेश मंत्री चिन गांग कहां हैं, ये सवाल अब और गंभीर हो गया है. चिन गांग 25 जून को आख़िरी बार सार्वजनिक तौर पर देखे गए थे, जब वे चीन,रूस और विएतनाम के प्रतिनिधिमंडलों से मिले थे. लेकिन उसके बाद के कई अहम मौक़ों पर वे नहीं दिखे हैं. जुलाई के दूसरे हफ़्ते में चीनी विदेश मंत्रालय की तरफ़ से बयान जारी किया गया कि बीमार होने की वजह से चिन गांग आसियान सम्मेलन में हिस्सा नहीं लेंगे. उनकी जगह पूर्व विदेश मंत्री और विदेश मामलों की कार्यसमिति के निदेशक वांग यी ने इसमें हिस्सा लिया. लेकिन बाद में चीन की सरकारी वेबसाइट से चिंन गांग के बीमार होने की बात हटा दी गई.

चीनी विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता ने मामले पर साधी चुप्पी
आसियान सम्मेलन में चिन गांग अनुपस्थित तो रहे ही,अमेरिका के जलवायु मामलों के प्रतिनिधि जॉन केरी से भी वे नहीं मिले. इसके अलावा भी तमाम सरकारी कार्यक्रमों में वे नज़र नहीं आए हैं. सरकारी कार्यक्रमों से चिन गांग की अनुपस्थिति को लेकर जब चीनी विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता माओ निंग से पूछा गया कि विदेश मंत्री चिन गांग कहां हैं, तो उनका टका सा जवाब था कि इस सवाल के जवाब के लिए उनके पास कोई जानकारी नहीं है.

पिछले साल चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग भी कई दिनों तक रहे गायब
चीन में बड़ी हस्तियों का ग़ायब होना कोई नई बात नहीं है. इनमें से कई फिर चुपचाप सार्वजनिक जीवन में लौट आते हैं, कई नहीं.पिछले साल सितंबर में चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग भी कई दिनों तक सामने नहीं आए थे. तब तख़्ता पलट की आशंका भी जतायी गई थी, लेकिन फिर शी सामने और चीन की राजनीति में और अधिक ताक़तवर होकर उभरे.

Advertisement

चिन गांग के ग़ायब होने के पीछे कई वजहें
कहा ये  जा रहा है कि चिन गांग के ग़ायब होने के पीछे की वजह ये है कि उन पर एक टीवी एंकर से अफ़ेयर की अफ़वाह को लेकर जांच चल रही है. क़यास ये भी लगाया जा रहा है कि उनको जानबूझ कर परदे के पीछे रखा गया ताकि अमेरिकी विदेश मंत्री ब्लिंकेन के दौरे में उनकी मुलाक़ात न हो. ऐसा इसलिए क्योंकि अमेरिका में चीन के राजदूत रह चुके चिन गांग अपने धुर अमेरिका विरोधी रवैय्ये के लिए जाने जाते हैं. और जब चीन अमेरिका संबंध सुधारने की बात हो तो गांग-ब्लिंकेन मुलाक़ात ठीक नहीं. खैर, वजह जो भी हो, चिन गांग फ़िलहाल ग़ायब है. अब देखना ये है वे कब सामने आते हैं.

Advertisement
Featured Video Of The Day
हिज्बुल्लाह सदस्यों के पेजर्स में विस्फोट से 8 की मौत, 2750 जख्मी
Topics mentioned in this article