BRICS समिट में हिस्सा लेने जोहान्सबर्ग पहुंचे पीएम मोदी, एयरपोर्ट पर हुआ जोरदार स्वागत

ब्रिक्स समूह में भारत के अलावा चीन, रूस, दक्षिण अफ्रीका और ब्राजील भी शामिल हैं. चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग भी BRICS समिट में शामिल होने के लिए जोहान्सबर्ग पहुंच चुके हैं. ऐसे में PM मोदी की उनसे मुलाकात हो सकती है.

Advertisement
Read Time: 15 mins

वॉटरक्लूफ एयर बेस पर पीएम मोदी का रेड कार्पेट वेलकम किया गया.

जोहान्सबर्ग:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) मंगलवार को 15वें ब्रिक्स समिट (BRICS Summit) में शामिल होने के लिए साउथ अफ्रीका के जोहान्सबर्ग पहुंच गए हैं. वॉटरक्लूफ एयर बेस पर पीएम मोदी का रेड कार्पेट वेलकम किया गया. साउथ अफ्रीका के डिप्टी राष्ट्रपति ने मोदी की आगवानी की. पीएम मोदी के स्वागत में पारंपरिक आदिवासी डांस की प्रस्तुति भी दी गई. इस दौरान पीएम ने वहां मौजूद भारतीय मूल के लोगों से भी मुलाकात की. इस दौरान मोदी ने लोगों का अभिवादन किया और हाथ भी मिलाया.

ब्रिक्स समूह में भारत के अलावा चीन, रूस, दक्षिण अफ्रीका और ब्राजील भी शामिल हैं. चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग भी BRICS समिट में शामिल होने के लिए जोहान्सबर्ग पहुंच चुके हैं. PM 24 अगस्त तक दक्षिण अफ्रीका के जोहान्सबर्ग शहर में रहेंगे. इस दौरान वो कुछ सदस्य देशों के साथ द्विपक्षीय बातचीत भी करेंगे.

शी जिनपिंग और पीएम मोदी की मुलाकात पर सस्पेंस
बेशक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग BRICS की बैठक में शामिल हो रहे हैं. फिर भी दोनों देशों में बॉर्डर पर चल रहे तनाव के बीच ये बैठक से इतर दोनों नेताओं की मुलाकात को लेकर फिलहाल कोई जानकारी नहीं दी गई है. ऐसे में पीएम मोदी और शी जिनपिंग की मुलाकात को लेकर सस्पेंस बना हुआ है.

साउथ अफ्रीका में पीएम मोदी का आज का शेड्यूल:-
शाम 7:30 बजे- पीएम मोदी ब्रिक्स के बिजनेस फोरम लीडर्स के साथ बातचीत करेंगे.
रात 9:30 बजे- ब्रिक्स लीडर्स रिट्रीट में पीएम मोदी शामिल होंगे.

Advertisement

इस बार की बैठक में 45 मेहमान देश होंगे शामिल
न्यूज एजेंसी 'ANI' की रिपोर्ट के मुताबिक इस बार की बैठक में 45 मेहमान देश शामिल हो सकते हैं. इनमें सऊदी अरब, तुर्किये, पाकिस्तान और ईरान भी शामिल हैं. इस बार की बैठक का सेंटर पॉइंट समूह का विस्तार ही होगा. हालांकि, इसके पांच सदस्य देशों के बीच अभी इस मुद्दे पर सहमति नहीं बन पाई है. समिट के बाद अफ्रीका आउटरीच और ब्रिक्स प्लस डायलॉग किया जाएगा. इसमें दक्षिण अफ्रीका की ओर से आमंत्रित अन्य देश शामिल होंगे.

दक्षिण अफ्रीका के बाद एथेंस जाएंगे पीएम मोदी
पीएम मोदी दक्षिण अफ्रीका के बाद 25 अगस्त को यूनान के अपने समकक्ष क्यारीकोस मित्सोताकिस के निमंत्रण पर एथेंस जाएंगे. उन्होंने कहा, “मुझे पिछले 40 सालों में यूनान की यात्रा करने वाला पहला भारतीय प्रधानमंत्री बनने का सम्मान प्राप्त होगा.”

Advertisement